Bhajan Lal Sharma CM Rajasthan | कौन हैं राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ,जाने सम्पूर्ण जानकारी

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Bhajan lal Sharma CM Rajasthan: Rajasthan CM भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। आज हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में भरतपुर के भजनलाल शर्मा के नाम पर मुहर लगी। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और राजस्थान में भाजपा के महामंत्री हैं। बता दें कि राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही थी। राजस्थान में भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज की है। किसी को भी भरोसा नहीं हो रहा था की अन्य राज्य की तरफ़ राजस्थान में भी चौकाने वाला नाम आयेगा। 

आइए जानते है राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कोन है, इनके गांव जन्म और इनके राजनीति के बारे में।

Who is Bhajan Lal Sharma BJP  

भजन लाल शर्मा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए हैं और राजस्थान विधानसभा के सदस्य के रूप में सांगानेर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने चार बार भारतीय जनता पार्टी के राज्य महासचिव के रूप में भी कार्य किया। राजस्थान विधान सभा चुनाव 2023 के बाद उन्हें सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया था। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 मतों के अंतर से हराकर अपना स्थान हासिल किया। 

Bhajan lal Sharma Date Of Birth

भजनलाल शर्मा का जन्म 15 December 1968 को भरतपुर में हूवा।

Rajasthan CM Bhajan lal Sharma कहां से विधायक चुने गए 

भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक चुने गए हैं। उन्होंने जयपुर की सांगानेर सीट से जीत दर्ज की हैं। भाजपा ने उन्हें टिकट देने के लिए वर्तमान विधायक अशोक लौहाटी का टिकट काटा था। भजनलाल शर्मा ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48 हजार से अधिक मतों से हराया था। 

Rajasthan Chief Minister Bhajan lal Sharma RSS 

Bhajan lal Sharma

भजन लाल शर्मा राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े हैं। वह भरतपुर जिले का रहने वाले हैं। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रस्ताव रखा जिसे विधायक दल ने स्वीकार कर लिया। भजनलाल भाजपा के प्रदेश महासचिव हैं। उनके पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भरतपुर

भजन लाल शर्मा सांगानेर से विधायक है.कांग्रेस के उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज को लगभग 48 हजार वोटो के अंतर से हराया। भजन लाल शर्मा 4 बार भाजपा के प्रदेश महासचिव रह चुके है। भजन लाल शर्मा पहली बार MLA बने है। वे RSS और ABVP से जुड़े रहे है।

Bhajan lal Sharma Education Qualification 

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो भजनलाल शर्मा राजस्थान विश्वविद्यालय से पोस्ट, ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 1993 में पॉलिटिक्स में एम.ए किया है

भजनलाल शर्मा की संपत्ति

भजनलाल शर्मा के पास 1.40 करोड़ की संपत्ति और देनदारी 35 लाख रुपये है। विधानसभा चुनाव में दिए गए संपत्ति के ब्योरे से संबंधित हलफनामे के मुताबिक, राजस्थान के नए मुख्यमंत्री शर्मा की नेटवर्थ में 1,15,000 Alarm नगद है। बैंक खातों में करीब 11 लाख रुपये जमा है।

Bhajan lal Sharma Caste

भजन लाल शर्मा संगठन में काम करने वाले शख्स के रूप में पहचान रखते हैं और ब्राह्मण समुदाय से आते हैं. लंबे समय से ये अटकलें थी कि नए सीएम को ब्राह्मण जाति से ही रखा जा सकता है. 

Bhajan lal Sharma Wikipedia

Bhajan lal Sharma Wiki Click Here 
Join Telegram  Join now 

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment