Wankhede Stadium Pitch Report in Hindi | वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Wankhede Stadium Pitch Report in Hindi: IND W vs ENG W 1st T20 Pitch Report: भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमें बुधवार को 3 मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में भिड़ेंगी. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

आइये जानते हैं कि वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट हिंदी के बारे में यानी की (Mumbai Wankhede Stadium Pitch Report in Hindi) की पिच किसके लिए फायदेमंद होगी।

Wankhede Stadium Stadium Pitch Report Information 

वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

वानखेड़े स्टेडियम की पिच मुंबई भारत में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है।

दोस्तो वानखेड़े स्टेडियम की पिच पूर्ण रूप से बल्लेबाजों की मददगार है। वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल है। इस पिच से बल्लेबाजों को बहुत मदद मिलती है। इसका प्रमुख कारण यहाँ की बाउंड्री लाईन छोटी है। लेकिन दोस्तो तेज गेंदबाजों को मैच के शुरू मे पिच से स्विंग और गति मिलती है। पिच पर हल्की घास पाई जाती है। जिसका फायदा गेंदबाजों को मिलता है।

मैच के पहली पारी की तुलना मे दूसरी पारी मे बल्लेबाजी करना आसान है। दूसरी पारी मे गेंद बल्लेबाजों के बल्ले पर आती है। जिससे बल्लेबाज आसानी से सही शॉर्ट का चयन करने मे मदद मिलती है। बल्लेबाज छोटी बाउंड्री लाईन का पुरा फायदा उठाते है। और आसानी से रन बनाते है। बल्लेबाज इस स्टेडियम मे अच्छे से संभल कर खेलता है तो अपना करियर का बेस्ट प्रदर्शन कर सकता है।

दोस्तो इस स्टेडियम मे स्पिन गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। स्पिन गेंदबाज अपना अच्छा ओवर डाल कर बल्लेबाजों के रन गति पर अंकुश लगाते है। वानखेड़े स्टेडियम की पिच पर पहली पारी की तुलना मे दूसरी पारी मे बहुत रन बनते है। इसी वजह से इस स्टेडियम मे लक्ष्य का पीछा करना आसान है।

सामान्य तौर पर, वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है, लेकिन तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है। स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

IND vs NZ Pitch Report Hindi Overview

Match IND vs ENG Pitch Report World Cup 2023 Pitch Report
Venue Wankhede Stadium
Live Broadcast & Streaming Star Sports, DD Sports & Hotstar

Wankhede Stadium Pitch report batting or bowling

वानखेड़े स्टेडियम की पिच आम तौर पर सपाट और सख्त होती है, जिसका अर्थ है कि गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है, जिससे बल्लेबाजों को अपने शॉट खेलने में आसानी होती है। उछाल भी सही और सुसंगत है, जिसका अर्थ है कि बल्लेबाज उछाल पर भरोसा कर सकते हैं और आत्मविश्वास के साथ अपने शॉट खेल सकते हैं।

वानखेड़े स्टेडियम की पिच आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा सहायता नहीं देती है। इसका मतलब है कि बल्लेबाज स्पिन की ज्यादा चिंता किए बिना अपने शॉट खेल सकते हैं।

Wankhede Stadium Pitch Report in Hindi ODI Match

  • पिच की सतह सपाट है और इसमें अच्छी उछाल और गति होती है।
  • पिच का आकार बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है।
  • पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है, जिससे स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

Wankhede Stadium Mumbai pitch report

  • वानखेड़े स्टेडियम की पिच लाल मिट्टी से बनी हुई है इसलिए यहां लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम का जीतने का प्रतिशत लक्ष्य बनाने वाली टीम से ज्यादा है।
  • इस स्टेडियम में बड़े शॉट्स लगाना आसान माना जाता है क्योंकि यह बैटिंग पिच मानी जाती है लेकिन फास्ट बॉलर्स का दबदबा भी यहां कम नही है।
  • स्पिनर्स के लिए यह पिच काफी फायदेमंद रहेगी यहां टॉस अहम भूमिका निभा सकता है और टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुन सकती है।

यह भी पढ़ें

HDFC Home Loan Online | एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे ले

Narendra Modi Stadium Pitch Report | नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट जानें

Money View Personal Loan App | 2 मिनिट में मनी व्यू लोन ऐप से लोन कैसे ले

Wankhede Stadium Pitch Report ,वानखेड़े स्टेडियम किस प्रकार की पिच है

वानखेड़े की विकेट से तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को मदद मिलती है। अरब सागर के पास होने के कारण पिच से तेज गेंदबाज को स्विंग मिलती है। खासकर मुकाबले के शुरआती ओवर्स में। हालांकि, टेस्ट मैच के अंतिम दिनों के दौरान मुंबई की विकेट स्पिनरों को बहुत अधिक लाभ मिलता है क्योंकि पिच एक खतरनाक टर्नर में बदल जाती है। लेकिन वनडे और टी20 में जैसे-जैसे पारी आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे पिच आसान होती जाती है और बल्लेबाजों के अनुकूल होती जाती है।

वानखेड़े स्टेडियम के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Wankhede Stadium Pitch Report in Hindi

  • यह स्टेडियम भारत के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है।
  • यह स्टेडियम भारतीय क्रिकेट टीम का घरेलू मैदान है।
  • स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है।
  • स्टेडियम में एक विशाल स्कोरबोर्ड, एक ऑडियो-विजुअल सिस्टम और एक फील्ड लाइटिंग सिस्टम है।
  • स्टेडियम शहर के केंद्र से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है और इसे सार्वजनिक परिवहन द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

Wankhede Stadium Pitch weather Today

एक्यूवेदर (AccuWeather) के अनुसार, मुंबई में धूप खिली रहेगी। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और आर्द्रता 44 फीसदी रह सकती है। बारिश का कोई खतरा नहीं है।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment