NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

UPI Payment Closed | पेटीएम, गुगल पे और फ़ोन पे से नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट, 31 दिसंबर से बंद हो जाएगी सर्विस

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

UPI Payment Closed:  अगर आप लोग भी गूगल पे (Google Pay), पेटीएम (Paytm) और फोन पे (Phone Pay) यूजर्स हैं तो आप लोगों के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट है। क्योंकि कुछ यूजर्स की 31 दिसंबर को यूपीआई आईडी (UPI ID) बंद कर दी जाएगी।

हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरफ से पेटीएम, गूगल पे और फोन पे को एक नोटिस जारी किया है, जिसमे बताया गया है कि 31 दिसंबर 2023 को  यूपीआई आईडी को बंद करना है।

UPI Payment Closed

NPCI की तरफ से यूजर्स के लिए लिया गया यह फैसला बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने ऐसा काम यूजर्स की सिक्योरिटी (Security) को ध्यान में रखते हुए किया है।

दरअसल, ऐसा देखने को मिला है कि कुछ यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डिलीट किए हुए ही दूसरे मोबाइल नंबर से नई यूपीआई आईडी बना लेते हैं। इससे उनके साथ फ्रॉड होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए एनपीसीआई की तरफ से 1 साल से इन एनएक्टिव यूपीआई आईडी को बंद किया जाने का निर्देश दिया गया है।

UPI Id Ban | आईडी बंद करने की वजह

एनपीसीआई के सर्कुलर की मानें, तो 1 साल से इस्तेमाल ना की जाने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने की वजह यूजर सिक्योरिटी है. दरअसल कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक किए बिना नई आईडी बना लेते हैं, जो फ्रॉड की वजह बन सकती है. कई बार एक से ज्यादा आईडी होने की वजह से भी कुछ अकाउंट पर कोई लेनदेन नहीं होता. ऐसे में एनपीसीआई की तरफ से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्देश दिया गया है.

बचने के लिए क्या करना होगा?

आपने बस इतना करना है कि जिस आईडी से लेनदेन नहीं हुआ, उससे कोई एक पेमेंट कर दीजिए. कितने भी अमाउन्ट का और कहीं भी. क्यूआर कोड से लेकर नॉर्मल UPI पेमेंट ट्रांसफर से भी काम चल जाएगा. जो अगर आप ऐसा करना भूल जाते हैं तो भी टेंशन नई लेने का. जैसे पहले अपने नंबर से UPI रजिस्टर किया था. वैसे ही आगे भी कर पाएंगे।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment