NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Union Budget Expectations | रेलवे, टैक्‍स, रोजगार से लेकर किसान तक, आम आदमी को निर्मला सीतारमण से ये उम्‍मीदें

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Union Budget Expectations: देश में केंद्रीय बजट जल्द ही  पेश होने वाला है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का आखिरी बजट होगा। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। यह अंतरिम बजट होगा।

इसके बाद केंद्र में जो नई सरकार बनेगी,वह वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करेगी। इस बजट में  बड़े ऐलान कम ही होंगे इसके लिए के पूर्ण बजट तक इंतजार करना होगा।  अगर आप भी देश में Union Budget 2024 in Hindi कर रहे है तो जल्द ही बजट आने वाला है।

Union Budget Expectations 2024 date and Time

एक फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली हैं. इस बजट से मध्‍यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को कई उम्‍मीदें हैं, जिसमें टैक्‍स छूट से लेकर रोजगार का तोहफा मिल सकता है.। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को दिन में 11 बजे लोकसभा में यू,नियन बजट 2024 पेश करेंगी।,

रोजगार योजना का विस्‍तार 

उम्‍मीद की जा रही है कि भारत सरकार आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (ABRY) का विस्‍तार कर सकती है, जो कंपनियों को सब्सिडी प्रोवाइड कराती है. इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे. यह योजना मार्च 2024 तक समाप्‍त होने वाली है.।

Union Budget 2024 Income Tax

टैक्‍सपेयर्स उम्‍मीद लगाकर बैठे हैं कि इस बार जब बजट पेश किया जाएगा तो उनके लिए इनकम टैक्स (Income Tax) सेक्शन 80C की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है.।

Union Budget 2024 Public

इस बार के बजट से देश के सभी वर्गों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं. आगामी बजट को लेकर आम लोगों को उम्मीद है कि इस बार उन्हें सरकार की तरफ से थोड़ी राहत दी जाएगी. चूंकि यह बजट चुनावों से पहले आने वाला बजट है ऐसे में सरकार के लिए भी यह बजट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. चुनावी साल होने के कारण सरकार द्वारा अपने वोट बैंक को भुनाने के लिए आम बजट में लोगों को खुश को लेकर ऐलान किए जाने की उम्मीद की जा रही है.।

किसानों के लिए पीएम किसान की राशि दुगनी करने को लेकर

अनुमान लगाया जा रहा हे की इस बजट में पीएम किसान की राशि 6000 से बढ़ा कर 12000 की जा सकती है।

न्यू बजट 2024 को लेकर वित्त मंत्री ने बड़ी अपडेट

सरकार की ओर से अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया गया है कि इसबार के बजट में क्या-क्या ऐलान हो सकता है. हालांकि, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार के आगामी बजट 2024 में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी.

ऐसे में हर कोई उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 पेश करेंगी. इस बार वित्त मंत्री के बजट के पिटारे से क्‍या-क्‍या निकलेगा, ये तो बजट पेश होने पर ही पता चल पाएगा. 

क्या आप भी Union Budget 2024 की ख़बर सबसे पहले पाना सहते है Yes/No

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post