Shekhawati Festival 2023 | शेखावाटी उत्सव मेला 10 मार्च से शुरू; लोक कला, पारंपरिक खेल से होगा रंगारंग कार्यक्रम

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Shekhawati festival 2023 | शेखावाटी महोत्सव 2023 | Shekhawati Mahotsav 2023 | Shekhawati festival 2023 dates | Shekhawati Utsav

 

Shekhawati Utsav 2023 : शेखावाटी उत्सव, जो राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र की समृद्ध विरासत, संस्कृति और त्योहारों का जश्न मनाता है, आने वाला है और राज्य में तीन दिवसीय उत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। शेखावाटी उत्सव जो तीन क्षेत्रीय स्तर के सांस्कृतिक उत्सवों में से एक है, जिसे राज्य पर्यटन विभाग द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है। लोक कला प्रदर्शन, पारंपरिक खेल आयोजन और अन्य कार्यक्रमों के साथ शुरू होने वाला यह उत्सव 10 मार्च से शुरू होगा और 13 मार्च तक चलेगा। यह उत्सव राज्य के सीकर जिले के अंतर्गत आने वाले लक्ष्मणगढ़ शहर में आयोजित किया जाएगा।

शेखावाटी क्षेत्र का इतिहास

Shekhawati festival 2023

शेखावाटी क्षेत्र, राजपूतों की भूमि राजस्थान के विशाल अर्ध-रेगिस्तानी ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ भारतीय कला, संस्कृति और ग्रामीण कृषि जीवन का एक समामेलन है । 18वीं और 19वीं शताब्दी के दौरान बनीं देश भर में बिखरी हवेलियाँ, भव्य हवेलियाँ और प्रांगण भारतीय संस्कृति और इतिहास के रंगीन और सुंदर चित्रों से रंगे हुए हैं।

 

शेखावाटी महोत्सव का आयोजन राज्य के पर्यटन विभाग, सीकर, झुंझुनू और चूरू के जिला प्रशासन और एमआर मोरारका – जीडीसी रूरल रिसर्च फाउंडेशन शेखावाटी द्वारा किया जाता है। यह त्योहार बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है और तेजी से एक ग्रामीण पर्यटन स्थल भी बन रहा है।

पर्यटक वास्तविक ग्रामीण परिवेश को देख और महसूस कर सकते हैं। वे लोगों की मित्रता और गांवों में व्यापक कृषि क्रांति की अविस्मरणीय छाप के साथ वापस जा सकते हैं।

महोत्सव का आयोजन शेखावाटी क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जाता है। यह उत्सव राजस्थान में नवलगढ़, सीकर, झुंझुनू और चुरू सहित कई स्थानों पर आयोजित किया जाता है।

शेखावाटी उत्सव महोत्सव का समय

तीन दिनों की सीमित अवधि में संपन्न होने वाले प्रदर्शनों और प्रतियोगिताओं के भार के साथ, उत्सव के आयोजकों ने सुबह 07:30 बजे उत्सव शुरू करने का फैसला किया है। दिन भर चलने वाले उत्सव (06:30-08:30 अपराह्न) समय स्लॉट में लोक और सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ समाप्त होंगे।

महोत्सव का कार्यक्रम


शुभयात्रा और हेरिटेज वॉक सुबह की गतिविधियां होंगी जो दिन के उत्सव शुरू होने के ठीक बाद सुबह 07:30 बजे शुरू होंगी। वॉक की शुरुआत मुरली मनोहर मंदिर से होगी, जिससे आगंतुकों को अपने दिन की शुरुआत में मंदिर में दर्शन करने का अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़े

Gangaur Festival in Rajasthan | गणगौर त्यौहार का महत्त्व, पूजा विधि, कथा जाने

Rajasthan Diwas 2023 Shayari ,Wishes Whatapps Status | राजस्थान दिवस शुभकामना बधाई सन्देश

Shekhawati Utsav 2023 में शामिल खेल

 

कबड्डी, खो खो, सितोलिया मार, कैमल डांस, पगड़ी बांधने की दौड़ सहित पारंपरिक खेल गतिविधियां क्षेत्र के पारंपरिक खेलों के साथ आगंतुकों को ऊर्जावान और मनोरंजक बनाने के लिए दिन का प्रमुख हिस्सा बनेंगी। 

Shekhawati Festival 2023 place | शेखावाटी उत्सव कहाँ आयोजित होगा

सीकर.जिले के लक्ष्मणगढ़ में जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से 3 दिवसीय शेखावाटी उत्सव मेला 2023 का आयोजन किया जाएगा. उत्सव मेले का आयोजन पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 10, 11 और 12 मार्च को किया जाएगा. सीकर पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक अनु शर्मा ने बताया कि तीन दिवसीय मेले का शुभारंभ 10 मार्च शाम को होगा. मेले के दौरान खेल प्रतियोगिताओं, कवि सम्मेलन, राजस्थानी लोक गीतों का सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा.

शेखावाटी उत्सव के आकर्षण

शेखावाटी उत्सव में कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है| बच्चों के लिए कबड्डी, रुमाल झपटा, रस्सा-कस्सी, मेहंदी, मांडणा, गीत आदि जैसे कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है| बच्चों के अलावा बड़ों के लिए भी इसमे ऐसे कई कार्यक्रम होते है, जिनमे पुरुष और महिलायें भी हिस्सा लेती है| महिलाओं के लिए अपने सर पर घड़ा लेकर दौड़ लगाने की प्रतियोगिता महोत्सव मे आए सैलानियों के ध्यानआकर्षण का सबसे बड़ा कारण होती है|


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment