NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

September Month New Rules | कल से देश भर में बदल जाएंगे ये 5 नियम, जाने

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

September Month New Rules: कल से नया महीना शुरू होने जा रहा है. 1 सितंबर 2023 (1st September 2023) से कई बड़े बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. गैस सिलेंडर (LPG Price) से लेकर के  कर्मचारियों की सैलरी और क्रेडिट कार्ड (Credit Card Rules) के नियम बदल जाएंगे. तो आप 1 तारीख से पहले ही जान लें कि किन-किन नियमों में बदलाव होने वाला है-

1. बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी

1 सितंबर से नौकरीपेशा लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 1 तारीख से नौकरी करने वालों की सैलरी के नियम बदलने जा रहे हैं. इन नए नियमों के तहत टेकहोम सैलरी में इजाफा हो जाएगा. इसका फायदा उन कर्मचारियों को होगा, जिनको एम्प्लॉयर की तरफ से रहने के लिए घर मिला है और उनकी सैलरी से कुछ डिडक्शन होता है. रेंट-फ्री अकोमोडेशन (Rent-Free Accommodation) से जुड़े नियमों में कल से चेंज हो जाएगा.

2. एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड

Axis Bank के फेमस मैग्नस क्रेडिट कार्ड में 1 सितंबर से बदलाव होने जा रहा है. इन बदलावों के बाद में ग्राहकों को पहले की तुलना में कम रिवॉर्ड्स प्वाइंट मिलेंगे. इसके साथ ही कुछ ट्रांजैक्शंस पर ग्राहकों को अगले महीने से स्पेशल डिस्काउंट्स का लाभ नहीं मिल पाएगा. इसके साथ ही ग्राहकों को 1 तारीख से सालाना फीस भी देनी होगी.

 

3. LPG से लेकर सीएनजी के जारी होंगे नए रेट्स

इसके साथ ही तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर से लेकर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों को रिवाइज करती हैं. माना जा रहा है कि इस बार सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में कटौती हो सकती है

 

4. Bank holiday September Month,16 दिन बंद रहेंगे बैंक

इसके अलावा अगले महीने बैंकों में पूरे 16 दिनों की छुट्टी रहेगी तो आप लिस्ट देखकर ही प्लानिंग करें. आरबीआई की तरफ से हर महीने की बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है. ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से होती है तो आप अपने हिसाब से बैंक ब्रांच जाने की प्लानिंग करें.

Bank Holiday in September 2023 | सितम्बर महीने में इतने दिन बैंक बंद, यहां से जान ले

5. घट जाएंगे IPO लिस्टिंग के दिन

सेबी (SEBI) ने आईपीओ लिस्टिंग को लेकर बड़ा कदम उठाया है. सेबी 1 सितंबर से आईपीओ लिस्टिंग के दिन घटाने जा रहा है. शेयर बाजारों में शेयरों के लिस्ट होने की समयसीमा घटाकर आधी यानी तीन दिन कर दी गई है. सेबी के मुताबिक,IPO के बंद होने के बाद प्रतिभूतियों की सूचीबद्धता में लगने वाले समय को 6 कार्य दिवस (टी + 6 दिन) से घटाकर तीन कार्य दिवस (टी + 3 दिन) करने का निर्णय किया गया है. यहां ‘टी’ निर्गम बंद होने की अंतिम तिथि है.

एलपीजी सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपये की राहत

केंद्रीय कैबिनेट ने एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को पहले से मिल रही 200 रुपये की सब्सिडी के अलावे यह लाभ अलग से मिलेगा। ऐसे में इस स्कीम के लाभार्थियों को 400 रुपये प्रति सिलेंडर का लाभ होगा। 

September Month New Rules | दो हजार के नोट बदलने की आखिरी तारीख

September Month New Rules

2,000 रुपये के नोटों को बदलने की डेडलाइन 30 सितंबर, 2023 को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में आप बैंक की छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके जल्द से जल्द अपने पर नकद रूप में पड़े 2000 रुपये के नोट नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर बदल लें। 

मुफ्त में आधार डाटा अपडेट करने का आखिरी मौका

अगर आप अपना आधार मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं तो आपको यह काम हर हाल में 14 सितंबर 2023 तक निपटा लेना चाहिए। UIDAI ने 14 सितंबर तक मुफ्त में आधार अपडेट करने की डेडलाइन तय की है। पहले यह सुविधा को 14 जून तक ही दी गई थी 

Sourrce: zeenews 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment