NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

School After School Program | 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए बड़ी ख़बर

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

School After School Program:  विद्यालय जीवन एक बच्चे के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है । लेकिन शिक्षा के बाद भी बच्चों को और भी अधिक सीखने तथा विकसित होने का मौका मिलना चाहिए । इसके लिए ‘School After School Program’ एक महत्वपूर्ण विचार है ।

इस कार्यक्रम की शुरुआत 5 सितम्बर 2023 को शिक्षक दिवस के मौके पर की गई । इसी दिन श्रीमान अशोक गहलोत द्वारा इस कार्यक्रम को लांच किया गया है । जो आज से शुरू हो रहा है।

School After School Program kya hai

राजस्थान के 10वीं एवं 12वीं बोर्ड में अध्यनरत विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग की एक अनूठी पहल, जिसमे अब स्कूल टाइम के बाद भी विद्यार्थी “School After School” कार्यक्रम के तहत घर पर Videos के माध्यम से ऑनलाइन अध्ययन कर सकेंगे।

इन कार्यक्रमों का उद्देश्य बच्चों को अतिरिक्त शैक्षिक अवसर प्रदान करना, उनके सामाजिक और भावनात्मक विकास को बढ़ावा देना, और उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ माहौल प्रदान करना है।

School After School Program के लाभ

विद्यालय के बाद के कार्यक्रम के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • शैक्षिक लाभ: ये कार्यक्रम बच्चों को अतिरिक्त शैक्षिक अवसर प्रदान करते हैं, जैसे कि होमवर्क सहायता, अतिरिक्त पाठ्यक्रम, और विशेष रुचियों के लिए क्लब।
  • सामाजिक और भावनात्मक लाभ: ये कार्यक्रम बच्चों को सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने में मदद करते हैं, जैसे कि सहयोग, नेतृत्व, और समस्या समाधान।
  • सुरक्षा और स्वास्थ्य लाभ: ये कार्यक्रम बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ माहौल प्रदान करते हैं, जहां वे खेल सकते हैं, सीख सकते हैं, और दोस्त बना सकते हैं।

विद्यालय के बाद के कार्यक्रम का उद्देश्य

विद्यालय के बाद के कार्यक्रम के निम्नलिखित उद्देश्य हैं:

  • बच्चों को शैक्षिक रूप से सफल होने में मदद करना।
  • बच्चों के सामाजिक और भावनात्मक विकास को बढ़ावा देना।
  • बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ माहौल प्रदान करना।

विद्यालय के बाद विद्यालय  कार्यक्रम की विशेषताएं

  • शैक्षिक: ये कार्यक्रम होमवर्क सहायता, अतिरिक्त पाठ्यक्रम, और विशेष रुचियों के लिए क्लब प्रदान कर सकते हैं।
  • सामाजिक और भावनात्मक: ये कार्यक्रम बच्चों को सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए खेल, कला, और मनोरंजन गतिविधियों की पेशकश कर सकते हैं।
  • सुरक्षा और स्वास्थ्य: ये कार्यक्रम बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ माहौल प्रदान करने के लिए स्वस्थ भोजन, नियमित शारीरिक गतिविधि, और गुणवत्ता देखभाल की पेशकश कर सकते हैं।

School After School Programme Time Table 

 

यह कार्यक्रम सप्ताह में पाँच दिन सोमवार से शुक्रवार तक संचालित किया जाएंगा । प्रसारण का समय शाम 5:00 से 9:00 बजे तक रखा गया है । 

School After School Program

विद्यालय के बाद के कार्यक्रम

विद्यालय के बाद के कार्यक्रमों को कई संगठनों द्वारा प्रदान किया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

  • सरकारी: भारत सरकार के कई विभाग, जैसे कि महिला और बाल विकास मंत्रालय, और शिक्षा मंत्रालय, विद्यालय के बाद के कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • गैर-सरकारी: कई गैर-सरकारी संगठन, जैसे कि चाइल्ड हेल्प इंडिया और नेशनल सेंटर फॉर एजुकेशन इन सोशल साइंसेज, विद्यालय के बाद के कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • निजी: कई निजी संगठन, जैसे कि स्कूल और समुदाय केंद्र, विद्यालय के बाद के कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

विद्यालय के बाद के कार्यक्रम भारतीय बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन हो सकते हैं। ये कार्यक्रम बच्चों को शैक्षिक, सामाजिक और भावनात्मक रूप से सफल होने में मदद कर सकते हैं।

School After School Programs Subject Wise Class

फिलहाल यह कार्यक्रम कक्षा 10वीं 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए होगा. कार्यक्रम की लाइव कक्षा के विषयों में प्रथम चरण में कक्षा 10 के गणित, विज्ञान व सामाजिक अध्ययन और कक्षा 12 के गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान व सामाजिक अध्ययन विषय को शामिल किया गया है. लाइव कक्षा का समय सप्ताह में 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक रोजाना सांय 5 से 9 बजे तक रहेगा.

School After School Program डाउनलोड ऐप 

ये कक्षाएं ई-कक्षा और यू ट्यूब चैनल पर होंगी. लाइव कक्षा की रिकार्डिंग ई-कक्षा और यू ट्यूब चैनल पर उपलब्ध रहेगी, जिसे विद्यार्थी वशिक्षक कभी आवश्यकतानुसार देखकर अध्ययन कर सकेंगे. लाइव कक्षा की अध्ययन सामग्री एवं प्रश्नोत्तरी की पीडीएफ मिशन ज्ञान एप से डाउनलोड की जा सकेगी.

School After School Program live kaise Join kare

इसके लिए आप किसी भी माध्यम से ज्वॉइन कर सकतें है। जिसका लिंक हमने नीचे दिया है आप वहा से तुरन्त ज्वाइन कर सकतें है।

School After School Programs Live Classes Important Links

10th Class Live ClassClick Here
12 th Class Live Class joinClick Here
Join WhatsAppJoin now
Join TelegramJoin now 

 

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment