NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

RPSC EXAM New Rules | परीक्षा में सवाल छोड़ा तो कटेंगे नंबर ,निगेटिव मार्किंग के नए नियम जारी

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

RPSC EXAM New Rules: परीक्षा में सवाल छोड़ा तो कटेंगे नंबर:निगेटिव मार्किंग के नियम भी बदले; अब 4 की जगह होंगे 5 ऑप्शन

राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में अब कैंडिडेट्स को हर सवाल का जवाब देना होगा। कैंडिडेट ने किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं दिया तो निगेटिव मार्किंग होगी। आयोग बदलाव के इस प्रस्ताव काे अंतिम रूप दे रहा है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगली भर्ती परीक्षा से नया नियम लागू हो जाएगा।

राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती नियम

राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा जल्द ही परीक्षा में नए पैटर्न से भर्ती परीक्षा करने पर विचार किया जा रहा है, जहां पर कैंडिडेट को ओएमआर शीट में 4 कॉलम की जगह 5 मिलेंगे, जिसमे किसी सवाल का जवाब नही आता नही, उसे 5 वे कॉलम में भरना होगा।

RPSC EXAM New Pattern 

दरअसल, अब तक एग्जाम में किसी भी सवाल के जवाब में 4 ऑप्शन दिए जाते थे, लेकिन अब 5 ऑप्शन मिलेंगे। पांचवां ऑप्शन होगा- सवाल हल नहीं करने की सहमति। अगर कैंडिडेट को किसी भी सवाल का जवाब नहीं आता तो वो ये पांचवां ऑप्शन सिलेक्ट कर सकेगा।

RPSC EXAM Rule present 

  • वर्तमान में है ये व्यवस्था : RPSC की ओर से वर्तमान में आयोजित किए जाने वाली भर्ती परीक्षाओं में पूछे जाने वाले आब्जेक्टिव टाइप सवालों में चार ऑप्शन होते हैं। इन चारों ऑप्शन में से कैंडिडेट्स को एक ऑपशन चुनना होता है। जब कोई कैंडिडेट प्रश्नों का जवाब नहीं देना चाहता या गलत जवाब की आशंका होती है तो उसे वह खाली छोड़ देता है। क्योंकि गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग होती है।

आरपीएससी एक्जाम बदलाव का कारण

RPSC EXAM New Rules

  • इसलिए बदलाव की जरूरत : आरपीएससी प्रशासन की ओर से ये बदलाव इसलिए किया जा रहा है ताकि खाली छोड़े गए सवाल जवाब को किसी भी स्तर पर भरने की आशंका पूरी तरह खत्म की जा सके। नए नियम के बाद अभ्यर्थी किसी भी सवाल को खाली नहीं छोड़ पाएंगे। ऐसे में ओएमआरशीट में बाद में किसी भी तरह के बदलाव या छोड़े गए सवालों के जवाब भरने की आशंका खत्म हो जाएगी।

एग्जाम में इन बदलावों को लेकर भी चल रही प्लानिंग…

  • वन टाइम वेरिफिकेशन : इसी तरह वन टाइम वेरिफिकेशन की प्रक्रिया आरंभ करने पर भी आयोग विचार कर रहा है। इससे फायदा यह होगा कि अभ्यर्थियों को किसी साक्षात्कार व काउंसलिंग में पहले सत्यापित किए जा चुके दस्तावेजों को दोबारा सत्यापित कराने की आवश्यकता नहीं रहेगी।
  • इंटरव्यू में ऑन स्क्रीन मार्किग : आयोग द्वारा मूल्यांकन प्रणाली में ऑन स्क्रीन मार्किंग के सफल परीक्षण के बाद इसे इंटरव्यू में भी लागू करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इससे इंटरव्यू की प्रक्रिया को और पुष्ट करने में सहायता मिलेगी।
  • इंटरव्यू में ऑन स्क्रीन मार्किग : आयोग द्वारा मूल्यांकन प्रणाली में ऑन स्क्रीन मार्किंग के सफल परीक्षण के बाद इसे इंटरव्यू में भी लागू करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इससे इंटरव्यू की प्रक्रिया को और पुष्ट करने में सहायता मिलेगी।
  • ऑनलाइन विशेषज्ञ पैनल प्रणाली : राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा यूजीसी हैंडबुक 2014 के आधार पर आयोग के पास उपलब्ध विशेषज्ञों के साथ एक ऑनलाइन विशेषज्ञ पैनल प्रणाली विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में आयोग पेपर सेटर्स, पाठ्यक्रम तैयार करने और साक्षात्कार आयोजित करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करने की योजना बना रहा है।
  • प्रश्न बैंक तैयार करने की कवायद : प्रश्न बैंक तैयार करने के लिए आरपीएससी की ओर से विषयवार कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगीं। इस प्रश्न बैंक का इस्तेमाल अलग-अलग एग्जाम में किया जा सकेगा। इससे पेपर बनाने में लगने वाले समय में कमी आएगी।
  • परीक्षा केंद्र प्रबंधन : परीक्षा केंद्र सीधे राजस्थान लोक सेवा आयोग और जिला कलेक्टर के नियंत्रण में मुख्य समन्वयक के रूप में आएगा, जो सीधे आयोग को रिपोर्ट करेंगे। आयोग की परीक्षा केंद्रों यानी स्कूलों और कॉलेजों और उनके सभी शिक्षण कर्मचारियों से संबंधित संपूर्ण डेटाबेस तक पहुंच होगी।
  • बायोमैट्रिक एक्सेस कंट्रोल सिस्टम : परीक्षा केंद्रों पर, उम्मीदवारों को केवल आंखों या अंगूठे के निशान के साथ बायोमैट्रिक एक्सेस कंट्रोल सिस्टम के माध्यम से ही अनुमति दी जाएगी। इस प्रक्रिया से अभ्यर्थियों की पहचान सुनिश्चित हो सकेगी। साथ ही आयोग की परीक्षा प्रणाली के संबंध में विश्वास और बढ़ेगा।

Source Dainik Bhaskar News 

RPSC EXAM New Rules Important links

RPSC office website https://rpsc.rajasthan.gov.in/
Join WhatsApp Join Now 
Join Telegram Join Now 

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment