Right To Repair Portal India In Hindi | अब कहीं भी ठीक करा सकेंगे स्मार्टफोन, टीवी, बाइक सब कुछ

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Right To Repair Portal India In Hindi | राइट टू रिपेयर पोर्टल इंडिया | Right To Repair Portal kya hai | फ्रीज, टीवी, मोबाइल तथा इलेक्ट्रॉनिक सामान की कराएं फ्री में रिपेयरिंग, सरकार ने लांच किया राइट टू रिपेयर पोर्टल | 

Right to repair portal India : हेलो दोस्तों आप सभी जानते है जब भी आप कोई स्मार्टफोन, टीवी, बाइक, कार या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स किसी स्टोर से खरीदते हैं ओर वो किसी कारणवश जल्दी खराब हो जाता है तब मन मे एक ही ख्याल आता है कि पैसे बरबाद गए और उसे कभी रीपेयर करने की सोचते है तो दुकानदार बोल देते है सर्विस सेंटर भेजना पड़ेगा। लेकिन अब भारत सरकार ने  वारंटी पीरियड में प्रोडक्ट को कहीं और से ठीक कराया जा सकेगा। पहले आप कही और से मॉडीफाई कराया तो इसकी वारंटी खत्म हो जाएगी। इस डर की वजह से लोग बाहर की शॉप में ठीक नहीं कराते थे कि कहीं वारंटी खत्म न हो जाए लेकिन अब ऐसा नही होगा। ऐसे ही समस्याओं से छुटकारा दिलाने यह भारत के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा right to repair portal लांच किया गया है। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से राइट टू रिपेयर पोर्टल से रिलेटेड सभी जानकारियों को जानेंगे।

राइट टू रिपेयर पोर्टल इंडिया क्या है?

सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को फ्रीज टीवी मोबाइल मरम्मत कराने हेतु right to repair portal को लांच किया है अब कंपनियां मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, फ्रीज़ जैसी प्रोडक्ट को रिपेयर करने से मना नहीं कर पाएंगे, अगर आपको सर्विस सेंटर वाले रिपेयर करने से मना कर दें या फिर वहां आपको यह कहकर प्रोडक्ट वापस कर दें कि अब यह प्रोडक्ट नहीं बन सकता अथवा प्रोडक्ट के पुराने पार्ट्स मार्केट में उपलब्ध नहीं है इसलिए आप का प्रोडक्ट अब रिपेयर नहीं हो सकता है, तो अब यह कंपनियों का बहाना नहीं चलेगा । इसके लिए भारत सरकार द्वारा right to repair portal India को लांच किया गया है।

Right to repair portal India Overviews

Portal Right to repair portal India 
साल 2023
उद्देश्य पुराने प्रोडक्ट की फ्री में मरम्मत कराना
लाभ उपभोक्ताओं को संरक्षण प्राप्त होगा
लाभार्थी सभी भारतीय कस्टमर
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइट righttorepairindia.gov.in

राइट टू रिपेयर पोर्टल के उद्देश्य

  • राइट टू रिपेयर पोर्टल उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऑनलाइन संसाधन है जो उन्हें अपने उत्पादों और उनके समस्याओं के लिए सही जानकारी प्रदान करता है। इस पोर्टल के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने उत्पादों के लिए सही रिपेयर विकल्पों की खोज कर सकते हैं और अपने उत्पादों को सही तरीके से मरम्मत करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल का एक और उद्देश्य है कि यह उपयोगकर्ताओं को समाज के साथ जोड़ता है। उपयोगकर्ता इस पोर्टल के माध्यम से अपनी समस्याओं को साझा कर सकते हैं और उन्हें समाज के साथ विस्तार से विचार करने का मौका मिलता है। इस पोर्टल पर उपलब्ध समुदाय के सदस्य भी उपयोगकर्ताओं को सही दिशा निर्देश और समाधान प्रदान करते हैं।
  • समझौते, अधिकार संबंधी जानकारी, उत्पाद समीक्षाएँ और बहुत सी अन्य सामग्री भी इस पोर्टल पर उपलब्ध हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • right to repair portal का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक तथा ऑटो उपभोक्ताओं को संरक्षण प्रदान करना

Right To Repair Portal के लाभ और विशेषताएं

राइट टू रिपेयर पोर्टल के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. उत्पाद मरम्मत के संबंध में जानकारी: इस पोर्टल के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने उत्पादों के लिए सही रिपेयर विकल्पों की खोज कर सकते हैं और अपने उत्पादों को सही तरीके से मरम्मत करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. समुदाय से जुड़ाव: इस पोर्टल पर उपलब्ध समुदाय से जुड़ाव, उपयोगकर्ताओं को सही दिशा निर्देश और समाधान प्रदान करते हैं।
  3. सही जानकारी: इस पोर्टल पर उपलब्ध सही जानकारी उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पादों की समस्याओं के समाधान के लिए मदद करती है।
  4. समझौते और अधिकार संबंधी जानकारी: यह पोर्टल उपयोगकर्ताओं को समझौतों और अधिकार संबंधी जानकारी प्रदान करता है जो उनकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकती है।
  5. उत्पाद समीक्षाएँ: इस पोर्टल पर उपलब्ध उत्पाद समीक्षाएं उपयोगकर्ताओं को उत्पादों के बारे में अधिक जानने में मदद करती हैं
  6. अब प्रोडक्ट की रिपेयरिंग करने के लिए कंपनी कोई भी बहाना नहीं बना सकती उन्हें उपभोक्ता का प्रोडक्ट बनाना ही पड़ेगा।
  7.  अब गारंटी अथवा वारंटी में होने वाले प्रोडक्ट खराब हो जाए तब आप अपना प्रोडक्ट बनवा सकते हैं।
  8.  अगर कस्टमर द्वारा गारंटी में होने के बावजूद प्रोडक्ट को लोकल शॉप पर बनवाए अथवा उसके बाद कंपनी के पास बनवाने आए तो भी कंपनी प्रोडक्ट को बनाने से मना नहीं कर सकती।
  9. वारंटी अथवा गारंटी खत्म होने के बाद अगर आप इस right to repair portal के माध्यम से प्रोडक्ट बनवाते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा।

राइट टू रिपेयर पोर्टल ’ में चार सेक्टर शामिल

राइट टू रिपेयर का फायदा कुल चार सेक्टर के प्रोडक्ट्स पर मिलेगा. इनमें खेती-बाड़ी के एक्विमेंट्स, मोबाइल और टैबलेट, टीवी-फ्रिज जैसे प्रोडक्ट्स और ऑटोमोबाइल यानी गाड़ियां शामिल हैं.

  • फार्मिंग एक्विपमेंट्स
  • मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स
  • कंज्यूमर ड्यूरेबल्स
  • ऑटोमोबाइल एक्विपमेंट्स

इस पॉलिसी के तहत कंपनियों के लिए जरूरी है कि वे अपने प्रोडक्ट्स की डिटेल्स लोगों के साथ शेयर करें, ताकि प्रोडक्ट्स को खुद या लोकल दुकानों पर ठीक कराया जा सके.।

Right To Repair Portal indcluding Product | राइट टू रिपेयर पोर्टल के अंतर्गत शामिल प्रोडक्ट

राइट टू रिपेयर के तहत मोबाइल, टैबलेट, वायरलेस हेडफोन, ईयरबड, लैपटॉप, यूनिवर्सल चार्जिंग पोर्ट, यूनिवर्सल चार्जिंग केबल, बैटरी, सर्वर और डेटा स्टोरेज, प्रिंटर जैसी डिवाइस पर फायदा उठा सकते हैं.

इसके अलावा वाटर प्यूरिफायर, वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, टेलीविजन, इंटीग्रेटेड/यूनिवर्सल रिमोट, डिशवॉशर, माइक्रोवेव, एयर कंडीशनर, गीजर, इलेक्ट्रिक केटल, इंडक्शन कुकटॉप, मिक्सर ग्राइंडर और इलेक्ट्रिक चिमनी, कार, बाइक जैसे प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं.

जागो ग्राहक जागो’ मिशन के तहत पोर्टल पर प्रोडक्ट की सर्विस

जागो ग्राहक जागो’ मिशन के तहत पोर्टल पर प्रोडक्ट की सर्विस, वारंटी, टर्म और कंडीशन जैसी जानकारी मिलेगी. इस स्कीम से जुड़ी कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर की लिस्ट भी यहां मिल जाएगी. यूजर्स कंपनी या प्रोडक्ट का नाम सर्च करके जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री के राइट टू रिपेयर पोर्टल को हाल ही में लॉन्च किया गया है. फिलहाल इस पोर्टल के ज्यादातर लिंक काम नहीं कर रहे हैं. यूजर्स पोर्टल पर कॉन्टैक्ट अस, टर्म्स ऑफ यूज, प्राइवेसी पॉलिसी और डिस्क्लेमर के अलावा सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.।

How to Use Right to Repair Portal | राइट टू रिपेयर पोर्टल का उपयोग कैसे करें

 भारत में राइट टू रिपेयर पोर्टल वेबसाइट तक पहुंचने के लिए, यहां क्लिक करें.

Right To Repair Portal India In Hindi

  1. होमपेज पर आने के बाद विजिटर्स आसानी से पोर्टल द्वारा कवर की जाने वाली विभिन्न उत्पाद श्रेणियों की पहचान कर सकते हैं.
  2. इनमें कृषि उपकरण, मोबाइल/इलेक्ट्रॉनिक्स डिस्प्ले/डेटा स्टोरेट कंपोनेंट्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल और ऑटोमोबाइल इक्विपमेंट शामिल हैं.
  3. राइट टू रिपेयर पोर्टल पर मोबाइल फोन के लिए कस्टमर केयर की जानकारी प्राप्त करने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं. कोई भी होमपेज पर सूचीबद्ध ब्रांड नामों पर क्लिक कर सकता है या शीर्ष मेनू बार पर स्थित कस्टमर केयर टैब पर नेविगेट कर सकता है, मोबाइल का चयन कर सकता है और फिर ब्रांड नाम का चयन कर सकता है.
  4.  वर्तमान में, सैमसंग ने राइट टू रिपेयर पोर्टल पर तीन मॉडल, गैलेक्सी S23/S23+, गैलेक्सी Z और गैलेक्सी A को शामिल किया है.
  5.  यदि आप गैलेक्सी ए विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपको बेसिक इंफॉर्मेशन सेक्शन के तहत उत्पाद विवरण और उत्पाद पंजीकरण के लिए क्लिक करने योग्य लिंक मिलेंगे.
  6. प्रोडक्ट जानकारी में फोन नंबर, ईमेल पते और संचालन के घंटे सहित ग्राहक सहायता संपर्क विवरण के लिए एक डेडिकेटेड सेक्शन के साथ वारंटी जानकारी और नियम और शर्तों के लिए बाहरी लिंक प्रदान करती है. आप सेवा विवरण अनुभाग में अधिकृत सेवा केंद्रों, मरम्मत नियमावली और मान्यता प्राप्त बहु-ब्रांड स्टोर/केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. लोकप्रिय मोबाइल फोन और एक्सेसरी ब्रांड जैसे कि Apple, Samsung, Oppo और Boat सूचीबद्ध हैं और उम्मीद है कि जल्द ही और ब्रांड जुड़ेंगे.

Right To Repair Portal Helpline Number

जल्द किया जायेगा अपडेट

निष्कर्ष

आप सभी नागरिकों की हेल्प के लिए आज का ये आर्टीकल Right to Repair Portal के बारे में जाना साथ ही इसका आम  इंसान कैसे यूज़ ले सकता है वो भी जाना। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई है तो आप अन्य लोगो को भी राइट तो हेल्थ पोर्टल के बारे में शेयर करके जानकारी दे।

धन्यवाद


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment