Ration Card Update 2024 | राशन कार्ड धारक ध्यान दें! फटाफट कराएं यह जरूरी काम वरना हो सकता है राशन बंद, जाने नए नियम

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Ration Card Update: केंद्र और राज्य सरकार देश के कमजोर और गरीब आर्थिक वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है राशन कार्ड (Ration Card) योजना. देश के 80 करोड़ लोगों को सरकार द्वारा राशन कार्ड के जरिए मुफ्त राशन (Free Ration Facility) की सुविधा मिलती है. इसलिए सरकार बीच बीच में राशन कार्ड को लेकर बड़ी अपडेट लाती है।।

राशन कार्ड अपडेट

राशन कार्ड बड़ी अपडेट अभी राजस्थान के राशन कार्ड धारकों के लिए निकल कर आ रही हे , राज्य के वे सभी उपभोक्ता जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में गेहूं ले रहे हैं, वे जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को अपने जन आधार कार्ड से जुड़वा लें। ऐसा नहीं किया तो उन्हें इस योजना में गेहूं मिलना बंद हो जाएगा।

Ration Card Update in Jan Aadhar 

समस्त उपभोक्ता जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) का गेहूं ले रहे है उनको सूचित किया जाता है कि आप अपने राशन कार्ड को जनआधार कार्ड से जुड़वाना सुनिश्चित करें एवं राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य को जनआधार कार्ड से जुड़वाना अनिवार्य है।

इस संबंध में जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों को निर्देशित किया जाता है कि आप राशन सामग्री का वितरण करते समय उपभोक्ताओं से राशनकार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का जनआधार कार्ड की प्रति प्राप्त कर राशन सामग्री देना सुनिश्चित करेंगे। जिन उपभोक्ताओं के जन आधार राशन कार्ड से मैप नहीं है उनकी सूची उचित मूल्य दुकानदारों के मोबाइल के एससीएम पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी गई है।

जन आधार कार्ड में राशन कार्ड अपडेट कैसे करे

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिले में कई लाभार्थी ऐसे हैं जिनकी जनाधार मैपिंग की जानी है। राशन कार्ड में जनाधार मेपिंग से शेष सदस्य का जनाधार नंबर लेकर उचित मूल्य दुकानदार या डीएसओ से संपर्क कर मैपिंग करवा करवा सकते हैं। जिले में हजारों राशनकाडों में परिवारों के मुखिया का नाम मृत्यु या अन्य कारणों की वजह से  हटाया जा चुका है। काडों में मुखिया का नाम नहीं होने वाले ट्रांजेक्शन को केंद्र सरकार ने अयोग्य माना है।

तत्काल हटवा लें मृतक सदस्य का नाम

जो उपभोक्ता राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का गेहूं ले रहे हैं, उनके राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों में से जिस सदस्य की मौत हो चुकी हैं, उसका नाम राशन कार्ड से तत्काल हटवा लें। यदि राशनकार्ड में दर्ज सदस्य मुखिया है एवं उसकी मौत हो चुकी है तो उसकी जगह राशन कार्ड में दर्ज अन्य सदस्य को मुखिया बनाएं। उक्त प्रक्रिया ई-मित्र के माध्यम से आवश्यक रूप से जल्द से जल्द करवाना अनिवार्य है।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment