NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Rajasthan Vision Document 2030 | राजस्थान विजन 2030 के दस्तावेज जारी

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Vision Document 2030: राजस्थान विजन 2030 दस्तावेज को जारी करने के लिए आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ 5 अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे किया जाएगा। दस्तावेज जारी करने का शुभारम्भ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर कॉमर्स कॉलेज में आयोजित समारोह में करेंगे। राजस्थान के सभी जिलों में वीसी के माध्यम से भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह सूचना केन्द्र सभागार में किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आमजन यूट्यूब के माध्यम से भी लाईव प्रसारण देख सकते हैं।

Rajasthan Vision 2030 क्या है?

राजस्थान विजन 2030 राजस्थान सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जो राज्य को 2030 तक एक विकसित राज्य बनाने का लक्ष्य रखती है। इस योजना में राज्य के सभी क्षेत्रों में विकास के लिए 11 प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिनमें शामिल हैं:

  • आर्थिक विकास: राजस्थान को एक विकसित राज्य बनाने के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देना।
  • सामाजिक विकास: राज्य के सभी नागरिकों के लिए एक बेहतर जीवन स्तर सुनिश्चित करना।
  • पर्यावरण संरक्षण: राज्य के पर्यावरण की रक्षा करना।

राजस्थान विजन 2030 के तहत, राज्य सरकार निम्नलिखित लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना बना रही है:

  • प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करना।
  • बेरोजगारी दर को 5% तक कम करना।
  • प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में 100% साक्षरता दर प्राप्त करना।
  • महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना।
  • राज्य के पर्यावरण की रक्षा करना।

राजस्थान विजन 2030 दस्तावेज कब जारी होगा

Rajasthan Vision Document 2030

राजस्थान को 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान मिशन 2030 अभियान के तहत तैयार किए गए राजस्थान विजन 2030 दस्तावेज को दोपहर 2.30 बजे कॉमर्स कॉलेज जयपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जारी करेंगे। वहीं, जिला स्तरीय कार्यक्रम सालौदा मोड़ स्थित मैरिज होम में होगा।

विजन दस्तावेज 2023 से बनेगा कांग्रेस का वचन पत्र

विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस के घोषणा पत्र पर काम शुरू हो गया है। पार्टी ने इसे वचन पत्र का नाम दिया है और इसका ज्यादातर हिस्सा गहलोत सरकार की ओर से जारी होने वाले विजन दस्तावेज 2030 में से लिया जाएगा। यह दस्तावेज पांच अक्टूबर को मुख्यमंत्री अशोक’ गहलोत जारी करेंगे। इसमें ढाई करोड़ से ज्यादा सुझाव आए बताए। कांग्रेस पार्टी की मेनिफेस्टो कमेटी दस्तावेज में सुझावों को देखेगी और इसके बाद इसमें से महत्वपूर्ण सुझावों को लेकर घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा। कमेटी के सदस्य इन सुझावों को अध्ययन करेंगे और देखेंगे कि जनता को कितना फायदा इनसे मिल सकेगा।

राजस्थान मिशन 2030 मास्टर प्लान लाइव

विजन दस्तावेज- 2030 लॉन्च

राजस्थान की प्रगति को लगेंगे पंख: राजस्थान मिशन 2030 दस्तावेज हुआ लॉन्च

3.32 करोड़ से अधिक सुझावों के आधार पर तैयार हुआ है विजन दस्तावेज

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के कॉमर्स कॉलेज में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में विजन-2030 दस्तावेज जारी किया । इस अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम सूचना केंद्र सभागार में वर्चुअल रूप से आयोजित किया । मिशन 2030 दस्तावेज के लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ओला, उबर, स्विगी, जोमैटो समेत इंटरनेट आधारित कम्पनियों में काम करने वाले गिग वर्कर्स जैसे डिलीवरी बॉय, कैब चालक इत्यादि को राजस्थान सरकार के साथ पंजीकरण करवाने पर हेलमेट, ड्रेस, शूज इत्यादि रोजमर्रा के सामान खरीदने के लिए 5000, रुपये की एक बारीय सहायता दी जाएगी। उन्होंने बालिकाओं एवं महिलाओं को रोडवेज का मंथली पास बनवाने पर किराये में 90% छूट देने की घोषणा की ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अलग-अलग विभागों में मंत्रालयिक कर्मचारियों के पदोन्नति, पदस्थापन, स्थांतरण समेत तमाम कार्यों को एक जगह से संचालित करने के लिए मंत्रालयिक कर्मचारी निदेशालय बनाया जाएगा।

मिशन 2030 के तहत हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को दिए पुरस्कार

कार्यक्रम में जिला कलक्टर बचनेश अग्रवाल ने मिशन 2030 के संबंध में कॉलेज स्तर पर हुई निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पूनम खेतान, भाषण प्रतियोगिता में अनिल कुमार रांगेरा को 1-1 लाख रुपए का पुरस्कार, स्कुल शिक्षा में निबंध प्रतियोगिता में आदित्य कुमार को प्रथम पुरस्कार स्वरूप टेबलेट वहीं निबंध प्रतियोगिंता में आशा, रुकसार, कंचन कुमारी को स्मार्टफोन व टेबलेट पुरस्कार स्वरूप दिए गए। वहीं निशुल्क यूनिफॉर्म योजना के तहत 54 विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के कपड़े वितरित किए गए। वहीं 10 नवनियुक्त अध्यापकों को नियुक्ति पत्र दिए गए।

Rajasthan Vision Document 2030 Pdf download Importants Links

Mission 2030 official website Click Here 
Vision document pdf download Click Here 
Join WhatsApp Join now 
Join Telegram Join now 

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment