NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Rajasthan Thar Mahotsav 2024 | थार महोत्सव 11 से 13 मार्च तक आयोजित होगा

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Thar Mahotsav 2024: बाड़मेर, जिले की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय थार महोत्सव इस बार 11 से 13 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान विविध आकर्षक कार्यक्रमो का आयोजन किया जाएगा।

Thar Mahotsav:बाड़मेर में तीन दिवसीय थार महोत्सव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 11 मार्च से शुरू होने वाले थार महोत्सव की शुरूआत शोभायात्रा के साथ होगी। महाबार के रेतीले धोरों पर सांस्कृतिक प्रोग्राम के साथ 13 मार्च को महोत्सव का समापन होगा। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए थार महोत्सव की शुरूआत की गई थी। तीन दिन तक विविध आकर्षक प्रोग्रामों का आयोजन किया जाएगा।

Barmer Thar festival 2024

बाड़मेर में तीन दिवसीय थार महोत्सव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 11 मार्च से शुरू होने वाले थार महोत्सव की शुरूआत शोभायात्रा के साथ होगी। महाबार के रेतीले धोरों पर सांस्कृतिक प्रोग्राम के साथ 13 मार्च को महोत्सव का समापन होगा। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए थार महोत्सव की शुरूआत की गई थी। तीन दिन तक विविध आकर्षक प्रोग्रामों का आयोजन किया जाएगा।

एडीएम सुरेंद्रसिंह पुरोहित ने बताया कि थार महोत्सव  11,12 और 13 मार्च को आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय आयोजन के दौरान प्रथम दिन 11 मार्च को गांधी चौक से शोभा यात्रा के साथ महोत्स्व का विधिवत् आगाज किया जाएगा।

Barmer Thar Mahotsav 2024 Dates

Rajasthan Thar Mahotsav 2023

बाड़मेर में तीन दिवसीय थार महोत्सव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 11 मार्च से शुरू होने वाले थार महोत्सव की शुरूआत शोभायात्रा के साथ होगी। महाबार के रेतीले धोरों पर सांस्कृतिक प्रोग्राम के साथ 13 मार्च को महोत्सव का समापन होगा

थार महोत्सव का आयोजन आदर्श स्टेडियम में

थार महोत्सव का 11 मार्च को सुबह 8 बजे से गांधी चौक से लेकर आदर्श स्टेडियम तक शोभायात्रा के साथ शुरुआत होगी। शोभायात्रा में बैड, रथ, ऊंट, घोड़े, हाथी, गैर दल, सजी-धजी महिलाएं, गणगौर व कलाकार के दल भी शामिल होंगे।

थार महोत्सव 2024

सुबह 10 बजे आदर्श स्टेडियम में ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता, रस्साकशी महिला व पुरूष, दादा-पोता दौड़, थारश्री, थार सुंदरी, पणिहारी मटका दौड़, दंपति दौड़, साफा बांध प्रतियोगिता, ढोल वादन, गैर नृत्य, राजस्थानी वेशभूषा की प्रतियोगिता होगी। शाम सात बजे सांस्कृति प्रस्तुति कार्यक्रम आदर्श स्टेडियम में होगा। रात नौ बजे कवि सम्मेलन में देश के नामी कवि शामिल होंगे।

आदर्श स्टेडियम में होंगे विभिन्न कार्यक्रम

थार महोत्सव का 11 मार्च को सुबह 8 बजे से गांधी चौक से लेकर आदर्श स्टेडियम तक शोभायात्रा के साथ शुरुआत होगी। शोभायात्रा में बैड, रथ, ऊंट, घोड़े, हाथी, गैर दल, सजी-धजी महिलाएं, गणगौर व कलाकार के दल भी शामिल होंगे। सुबह 10 बजे आदर्श स्टेडियम में

थार महोत्सव 2024 कार्यक्रम

ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता, रस्साकशी महिला व पुरूष, दादा-पोता दौड़, थारश्री, थार सुंदरी, पणिहारी मटका दौड़, दंपति दौड़, साफा बांध प्रतियोगिता, ढोल वादन, गैर नृत्य, राजस्थानी वेशभूषा की प्रतियोगिता होगी। शाम सात बजे सांस्कृति प्रस्तुति कार्यक्रम आदर्श स्टेडियम में होगा। रात नौ बजे कवि सम्मेलन में देश के नामी कवि शामिल होंगे।

थार महोत्सव 2024

 राइड, हवेली संगीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. उन्होंने समस्त कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने तथा इससे जुड़े समस्त विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय रखने के निर्देश दिए.

दूसरे दिन विभिन्न प्रतियोगिताएं

महोत्सव के दूसरे दिन 12 मार्च को सुबह नौ बजे बाड़मेर में महावीर टाउन में चित्रकला, मेहंदी, रंगोली मांडणा प्रतियोगिता प्रगति के पथ पर राजस्थान थीम पर आयोजित होगी। रंगोली, मांडना , ज़ायको राजस्थान रो स्थान और पारंपरिक खेल, रुमाल झपट्टा, सतोलिया और भजन संध्या बाड़मेर में होगी। वही सांस्कृतिक संध्या सांय 7 बजे से शहीद भगत सिंह स्टेडियम बालोतरा में होगी। इसी दिन शिव में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।

अंतिम दिन महाबार के धोरों पर सांस्कृतिक संध्या

महोत्सव के अंतिम दिन 13 मार्च को दिन भर में आदर्श स्टेडियम व महावीर टाउन में अलग-अलग प्रतियोगिताएं होगी। वहीं शाम 7 बजे महाबार के धोरों में सांस्कृतिक प्रोग्राम होंगे।


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment