NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Rajasthan School Winter Holidays 2024 | जनवरी महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, बच्चों की मौज

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan School Winter Holidays: सभी स्कूलों में जनवरी की छुट्टियों को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया गया है जनवरी में भी विद्यार्थियों के लिए बंपर छुट्टियां होगी जनवरी में स्कूली छुट्टियों को लेकर कैलेंडर नीचे दिया गया है।

School Holiday January 2024

आज से साल का पहला महीना शुरू हो गया है। 1 जनवरी 2024 को कई राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। छुट्टियों का मौसम शुरू हो गया है जिस वजह से जनवरी महीने में कई स्कूलों में छुट्टियां भी रहेंगी। ऐसे में देश में जनवरी महीने में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे, इसकी लिस्ट हम आपको बताएंगे। बता दें कि जनवरी में स्कूल की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और स्कूल बोर्डों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं, लेकिन कुछ छुट्टियां ऐसी होती हैं, जो सभी राज्यों में दी जाती है। इस महीने स्कूली छात्रों को खूब छुट्टियां मिलने वाली हैं। हम छुट्टियों की जो लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहे हैं, वह आपके और आपके परिवार वालों के काम आ सकती है।

Rajasthan School Winter Holidays January 2024

आप सभी को पता होगा की राजस्थान में इस समय स्कूलों में ठंड की छुट्टीयां चल रही है। सभी छात्र-छात्राएं घर बैठ इन छुट्टीयों का आन्नद उठा रहे है कोई घर पर कोई मामा के घर और कोई कही । 

राजस्थान में इस बार  वींटर वेकेशन 24 दिसंबर से शुरु हुवा था जो हो  5 जनवरी तक  रहेगा। उसके बाद 6 जननवरी को शनिवार के जिन खुलने वाले है। वहीं अगले दिन रविवार 7 जनवरी को स्कूलों में फिरसे छुट्टी रहने वाली है। जिस कारण स्कूल पूरी तरह से 8 जनवरी को खुलेंगे। लेकिन इस बीच अपडेट ये भी है की जिस तरह से 2 दिन में सर्दी तेज हुई हैं छुट्टीयां आगे बढ़ाई जा सकती है।

winter vacation in rajasthan school 2024 new update

Rajasthan School Winter Holidays

अभी अभी बड़ी अपडेट सर्दी की छुट्टीयां को लेकर जयपुर जिले से आई है जिसमे कलेक्टर ने सभी

विद्यालयों में दिनांक 25 दिसम्बर 2023 से 05 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश ६ ोषित किये गये है, किन्तु आगामी दिनों में तापमान गिरने से सर्दी का प्रकोप बढने व शीत लहर की अधिक संभावना को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक / प्रारम्भिक शिक्षा, जयपुर द्वारा शीतकालीन अवकाश उपरान्त भी विद्यालयों में अवकाश रखे जाने हेतु निवेदन किया गया है।

अतः जयपुर जिले के समस्त राजकीय / गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 8वीं तक दिनांक

06.01.2024 से दिनांक 13.01.2024 तक अवकाश घोषित किया जाता है। शिक्षको एवं संचालित अन्य परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा। इन निर्देशों की अवहेलना करने वाले राजकीय / गैर राजकीय विद्य ालयों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जावेगी।

अगर आप सभी अपने अपने जिले की शीतकालीन अवकाश को लेकर जानकारी लेना चाहते है तो यहा क्लिक करे

Rajasthan winter vacation Holidays 2024

वही देखा जाय तो 14 तारीख को मकर संक्राति मनाई जाएगी। वहीं सकर संक्राति के बाद 17 जनवरी को गुरु गोविन्द सिंह जयन्ती के करण स्कूल बंद रहेंगे। 26 जनवरी को राजस्थान के साथ-साथ पूरे देश में गणतन्त्र दिवस मनाया जाएगा। जिस कारण इस दिन भी स्कूल बंद रहेंगे। 

जनवरी महीने में छुट्टियां कितनी है

 जनवरी के मौसम परिवर्तन होते ही सभी स्थितियां सामान्य नहीं है तो स्कूल 6 जनवरी के बाद ही खुलने के लेकिन अगर तापमान इसी तरीके से रहा तो ठंड से इसे भी ज्यादा बढ़ गई तब 14 दिन तक की छुट्टियां पड़ सकती हैं। अभी सिर्फ जयपुर जिले से अपडेट आ गई है यहां पर 13 तक 8वी क्लास तक के बच्चों की छुट्टीयां घोषित कर दी हे।

Sitkalin Chutti 2024 Rajasthan

सीकर जिले में सर्दी की छुट्टीयां

 जिले के समस्त राजकीय / गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 8वीं तक दिनांक 06-01-2024 से दिनांक 13-01-2024 तक अवकाश घोषित किया जाता है। शिक्षकों एवं संचालित अन्य परीक्षाओं का समय ययावत रहेगा। इन निर्देशों की अवहेलना करने वाले राजकीय / गैर राजकीय विद्यालयों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जावेगी।

अगर कोई विद्यालय संचालित किया जाता है उसकी निम्नलिखित नम्बर 01572 251220, 9413213464 पर शिकायत की जा सकती है।

बीकानेर: शिक्षा विभाग से बड़ी खबर

शीत लहर के कारण विधालय समय में परिवर्तन अथवा अवकाश करने हेतु जिला कलेक्टर को किया गया अधिकृत, जिले की परिस्थितियों के अनुसार छोटी क्लास के लिए अवकाश या विधालय समय में परिवर्तन कर सकते हैं जिला कलेक्टर, निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) शिक्षा विभाग, बीकानेर ने जारी किए आदेश

शीतलहर की वजह से विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश में वृद्धि के संबंध में जिला कलेक्टर के आदेश (करौली, सवाईमाधोपुर, केकड़ी, खैरथल तिजारा, ब्यावर, अनूपगढ़, भीलवाड़ा, डीडवाना – कुचामन, टोंक)

जयपुर, जयपुर ग्रामीण, धौलपुर, सीकर एवं झालावाड , चुरू, श्रीगंगानगर, जोधपुर , भरतपुर, कोटा, बूंदी, हनुमानगढ़, अजमेर व नागौर, अलवर) जिलें)

अब तक जारी विभिन्न जिलों के शीतकालीन अवकाश अभिवृद्धि आदेश

अन्य जिलों की अपडेट आते ही बताया जाएगा जब तक ग्रुप ज्वॉइन कर ले।


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment