NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Rajasthan New Districts Address | राजस्थान के 15 जिलों का नया पता जारी, देखे आपकी तहसील और गांव किसमे आया

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan New Districts Address | राजस्थान नए जिलों का पता | राजस्थान के 15 जिलों की 125 तहसील का नया मैप | राजस्थान नये जिलों की सीमा हुवी जारी, आपका गाव या तहसील किस जिले में होगा यहाँ देखे | Rajasthan New Districts Map | राजस्थान के नये जिलों का एरिया हुवा जारी | 

Rajasthan New Districts Address: राजस्थान वालो के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है । अब 15 नए जिले बनने के बाद कौनसा गांव किस जिले में होगा उसका सीमा जारी कर दी गयी सिर्फ मंजूरी मिलना बाकी है। राजस्थान के दैनिक भास्कर के पड़ताल के बाद बड़ी खबर निकल कर सामने आई है। 7 मार्च 2023 को राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री Ashok Gehlot ने 19 new districts के गठन की घोषणा की थी। 19 नए जिलों के गठन के पश्चात्‌ पुराने सभी जिलों को मिलाकर अब कुल 50 जिले हो बन जाएंगे। इसी के साथ साथ three new divisions की भी घोषणा की गई हैं। तीन नए संभाग की घोषणा के उपरान्त पुराने सभी सं,भागों को मिलाकर कुल 10 sanbhag हो गये

नये जिलों के गठन के बाद  15 जिलों  से इस परकार बन सकते हे नए जिलों के पते और नई सीमाएं जारी कर दी है जिनकी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। फिलहाल मंजूरी मिलना बाकी है।

वही पोस्ट के अंत मे क्विक लिंक भी देंगे जिस आप नये जिलों की सीमा की जानकरी ले सकते हो।

Rajasthan New Districts Map

अब राज्य स्तरीय कमेटी, राजस्व विभाग और मुख्यमंत्री कार्यालय के स्तर पर जिलों की सीमा निर्धारित करने का काम चल रहा है। लगभग तय हो गया है कि किस संभाग में कौन से जिले होंगे और किस जिले में कौन से इलाके शामिल किए जाएंगे।

कमेटी में शामिल लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सभी 19 जिले एक साथ अस्तित्व में नहीं आएंगे। 19 जिले 2 फेज में बनाएं जाएंगे। पहले फेज में 15  जिलों का सीमांकन का काम पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़े

Rajasthan Girls Scheme | 12वी पास बहनों को मिलेंगे 15000 ₹ की सहायता राशि, करना होगा ये काम

Rajasthan One Time Registration fees | राजस्थान की सभी भर्तियां होगी फ्री , वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने पर

Free Mobile Payment, राजस्थान सरकार डालेगी सभी के खातों में 18604 रुपए, करना होगा ये काम

Rajasthan Voter ID Card Kaise Download Kare | राजस्थान वोटर आईडी कार्ड डाऊनलोड प्रोसेस

Rajasthan New Districts Address | राजस्थान नये जिलों का पता 

 

Rajasthan New Districts Address

राज्य में नए बने 19 जिलों में से 15 का सीमांकन का काम लगभग पूरा हो चुका है। इन जिलों से सीमांकन रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है। राजस्व विभाग की 30 जून तक अधिसूचना जारी करने की तैयारी है।

Rajasthan New District Headquarters | नए जिलों में मुख्यालय स्थापित करने को लेकर आई बड़ी खबर

सरकार ने 15 जिलों में ओएसडी लगाए थे। जिलों के ओएसडी ने सीमांकन करके सरकार को रिपोर्ट भेजी है। इस रिपोर्ट के आधार पर राजस्व विभाग नए जिलों की अधिसूचना जारी करेगा।

किस जिले में कौन से इलाके शामिल होंगे…

  1. शाहपुरा (भीलवाड़ा) : कलेक्टर की रिपोर्ट के हिसाब से शाहपुरा जिला भीलवाड़ा से बड़ा हो सकता है। इसमें शाहपुरा, हुरडा, फूलियाकलां, जहाजपुर, कोटड़ी, बनेड़ा तहसील सहित मांडलगढ़, बिजीलिया शामिल भीलवाड़ा में आसींद, करेड़ा, भीलवाड़ा, मांडल, रायपुर, सहाड़ा, हमीरगढ़ तहसील रहेगी। बदनौर अब ब्यावर में जाने की संभावना है।
  2. केकड़ी : टोंक की देवली, मालपुरा, टोडा रायसिंह, भीलवाड़ा की जहाजपुर, अजमेर की अराई, बांदनवाड़ा, बिजयनगर, नसीराबाद, भिनाय तहसील के गांव।
  3. फलौदी : जोधपुर से फलौदी, लोहावट, बाप, देवू, बापिणी, सेतरावा, घंटियाली, आऊ, जैसलमेर से नाचना व नोख उप तहसील ओसियां से आगे का हिस्सा।
  4. डीडवाना कुचामन : ओएसडी सीताराम जाट ने बताया- मकराना, परबतसर, लाडनूं, डीडवाना, नावां विधानसभा का क्षेत्र शामिल होगा। नागौर का आधा क्षेत्र नए जिले में।
  5. खैरथल : ओएसडी डॉ. ओपी बैरवा के अनुसार कोटकासिम, तिजारा, खैरथल, किशनगढ़बास, टपूकड़ा, हरसोली व मुंडावर तहसील क्षेत्र शामिल होंगे।
  6. ब्यावर : अजमेर जिले से मसूदा, बिजयनगर व टॉडगढ़, राजसमंद से भीम, पाली जिले से रायपुर व जैतारण तहसीलें जुड़ेंगी।
  7. बालोतरा : बाड़मेर से पचपदरा, कल्याणपुर, सिवाना, समदड़ी, सिणधरी, गिड़ा, बायतु तहसील का आधा हिस्सा। बालोतरा, कल्याणपुर, समदड़ी, सिवाना, सिणधरी, पायला, गिड़ा, बायतु व पाटोदी पंसद ले सकते हैं। बाटाडू बायतू के 17 गांव बाड़मेर में रहेंगे।
  8. डीग : ओएसडी का कहना है कि पहले की रिपोर्ट में 8 तहसील क्षेत्र कुम्हेर, डीग, कामा, पहाड़ी, नगर, सीकरी, जनूधर, रारह शामिल हैं। अभी सीमांकन बाकी है।
  9. दूदू : फागी, मौजमाबाद, माधोराजपुरा जोबनेर, फुलेरा, नरैना, सांभरलेक, अजमेर से रूपनगढ़ व अराई, टोंक जिले से मालपुरा को शामिल कर सकते हैं।
  10. नीमकाथाना : झुंझुनूं से खेतड़ी उपखंड का क्षेत्र, उदयपुरवाटी तहसील के 19 पटवार मंडल | शेष गुढ़ागौड़जी तहसील का संपूर्ण क्षेत्र और ये चार पटवार मंडल झुंझुनू में।
  11. सांचौर : जालोर से चितलवाना, सांचौर, रानीवाड़ा। आधा हिस्सा गुड़ामालानी, बागोड़ा, सेड़वा, धोरीमन्ना का ओएसडी पूजा पार्थ ने कहा, फैसला सरकार करेगी
  12. गंगापुरसटी : सवाई माधोपुर जिले से बामनवास, वजीरपुर और करौली जिले से नादौती, टोडाभीम तहसील क्षेत्र को शामिल किया जा सकता है।
  13. कोटपूतली-बहरोड़ : ओएसडी शुभम चौधरी ने सीमांकन से इनकार किया है। हालांकि माना जा रहा है कि 7 उपखंड क्षेत्र कोटपूतली, बहरोड़, विराटनगर, बानसूर, पावटा, नारायणपुर और नीमराणा, चार विधानसभा क्षेत्र कोटपूतली, बहरोड़, बानसूर शामिल किए जा सकते हैं।
  14. अनूपगढ़ : श्रीगंगानगर जिले से अनूपगढ़, घड़साना और श्रीविजयनगर, रावला, बीकानेर जिले से खाजूवाला उत्तरगढ़ तहसील व छत्तरगढ़ क्षेत्र को शामिल किया जा सकता है। श्रीगंगानगर के रायसिंहनगर तहसील क्षेत्र को शामिल करने पर भी विचार किया जा सकता जिले लगाई गई विशेषाधिकारी कल्पना अग्रवाल का कहना है कि सीमांकन का फैसला सरकार ही करेगी।
  15. सलूंबर : ओएसडी प्रताप सिंह बोले- सीमांकन का काम सरकार के अधिकार में है। मांगे-आपत्तियां लेकर सरकार को भेजी हैं।

 

अगर आपको घर बैठे बैंक एकाउंट खोलना है या लोन लेना है तो आप ये पोस्ट पढ़े

Phonepe loan kaise le | 5 मिनट में ऐसे ले फ़ोन पे से लोन, जाने तरीका

ICICI Zero Balance Account Opening Online 2023 | अब खोले 5 मिनट में जीरो बैलेंस खाता मोबाइल से

CSC Axis Bank BC Login 2023 | AXIS BANK CSP Online Apply kase kare

4 जिलों के सीमांकन में विवाद के चलते लग रहा है समय

जयपुर उत्तर व दक्षिण झेलना पड़ रहा है विरोध

जयपुर उत्तर व जयपुर दक्षिण नाम से दो जिले बनाने की घोषणा तो सरकार ने कर दी, लेकिन अभी तक इन जिलों के क्षेत्र तय नहीं किए जा सके हैं। जयपुर में चूंकि जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) और नगर निगम के अपने विशिष्ट क्षेत्र हैं। साथ ही जयपुर प्रदेश की राजधानी भी है। ऐसे में इसके क्षेत्रों का सीमांकन सरकार के लिए इतना आसान नहीं है।

जोधपुर पूर्व व पश्चिम : सरकार के स्तर पर चल रहा मंथन

जयपुर व जोधपुर को बड़ी आबादी (क्रमश: 50 व 25 लाख) होने के कारण प्रशासनिक सुविधा के लिए सरकार दो हिस्सों में बांटना चाहती है। जोधपुर में भी जयपुर की ही तरह विकास प्राधिकरण व नगर निगम के क्षेत्रों की समस्या है।

Rajasthan Naye Jilo ki seema importants links

New districts list Announcement pdfClick Here
WhatsApp GroupClick Here
Telegram ChannelClick Here

अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment