Rajasthan Me Jile 2024 | बीजेपी सरकार करेगी नए जिलों पर फिर से मंथन! 17 में से 7 जिलों का विलय, यहां से जाने नाम

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Me Jile 2024: अगर आप भी राजस्थान से है तो पूर्व सरकार द्वारा घोषित नए जिलों के बारे में जरुर जानकारी होगी। जिसमे मुख्यमंत्री के द्वारा राजस्थान में छोटे छोटे हिसो को भी जिला बना दिया गया । अब भजन लाल सरकार के द्वारा नए जिलों को लेकर नया अपडेट आया हे जिसे जानना आप सभी के जरूरी है।

How Many District in Rajasthan

राजस्थान की पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार में प्रदेश में 17 नए जिले बनाए गए थे। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले तीन और जिलों के गठन का ऐलान किया गया। 17 मार्च को घोषित किए गए जिलों का नोटिफिकेशन 4 अगस्त 2023 को जारी कर दिया गया लेकिन विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले घोषित सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन सिटी जिले का अलग नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ। अब प्रदेश में सत्ता बदलने के बाद भजनलाल सरकार नए जिलों के गठन की समीक्षा करेगी। ऐसे में तीन जिलों का नोटिफिकेशन अटके जाने की संभावना तो पूरी पूरी हो गई लेकिन उसके अलावा भी कुछ जिलों को विलय किया जा सकता है।

Rajasthan New District latest News

कांग्रेस सरकार द्वारा विधानसभा चुनावों से पहले प्रदेश में 17 जिले बनाए जाने पर अफसरों ने आपत्तियां करना शुरू कर दिया है। दरअसल, सरकार ने ऐसे जिले भी बना दिए है, जहां पर केवल तीन ही पुलिस थाने है। खास बात है कि पुलिस सर्किल और उपखंड मुख्यालय भी नाममात्र के है। ऐसे में अब सरकार का वित्तीय भार तो बढ़ेगा ही, साथ में आधारभूत संसाधनों की भी कमी रहेगी। 

इन जिलों का हो सकता है विलय 

अजमेर रेंज के केकड़ी, भरतपुर रेंज के गंगापुर, बीकानेर रेंज के अनुपगढ़, जयपुर रेंज के दूदू व खैरथल, जोधपुर रेंज के फलौदी व बलोतरा, पाली रेंज के सांचोर व उदयपुर रेंज के सलूंबर जिले का विलय किया जा सकता है। क्योंकि इन जिलोेंं में पुलिस थाने नाममात्र के है। दूदू जिले में तो तीन ही पुलिस थाने हैं। ऐसे में तीन थानों पर भारी-भरकम पुलिस लवाजमा लगाना पुलिस मुख्यालय के लिए सिरदर्द बन गया है। इसी प्रकार खैरथल में 5 पुलिस थाने, सांचोर में 5 और केकड़ी, अनूपगढ़, गंगापुर व फलौदी में 9-9 पुलिस थाने ही है।

Rajasthan Me kitne Jile hai | How Many District in Rajasthan 

विधानसभा चुनाव से पहले केकड़ी, शाहपुरा, डीडवाना, ब्यावर, डीग, गंगापुर, अनूपगढ़, दूदू, खैरथल, कोटपूतली-बहरोड़, नीम का थाना, फलौदी, बालोतरा, सांचोर व सलूंबर को जिला बनाया था। इन जिलों की सीमाओं का निर्धारण भी हो चुका है। ज्यादातर पुलिस अधिकारी इन जिलों में से सात जिलों में तो पोस्टिंग भी नहीं लेना चाहते हैं। 

राजस्थान की हर बड़ी अपडेट सबसे पहले पाना चाहते है Yes/No

 


अन्य लोगों को शेयर करे