Rajasthan Marriage Certificate Online 2024 | राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Marriage Certificate online 2024:  नमस्कार दोस्तों , स्वागत हैं अपना हिंदी ब्लॉग Rajasthanhelp.com में | आज के इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र के बारे में साथ ही Rajasthan Marriage certificate online Apply करने का तरीका भी जानेंगे।

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन: अगर आप भी राजस्थान के निवासी है ओर आपकी शादी हो चुकी है तो आप राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है। Marriage Certificate बनवाना बहुत जरूरी है क्योकि मेरिज सर्टिफिकेट इस बात को प्रमाणित करता है की आप शादीशुदा है ओर आपस मे पति पत्नी है।

Rajasthan Marriage Certificate form के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसके लिए किन दस्तावेजो की आवश्यकता होगी पूरी जानकारी नीचे देखे।

वैसे भी दोस्तों शादी के लिए सर्टिफिकेट शादी होने के तुरन्त बाद ही बना लेना चहिए या फिर उसके लिए कागज कार्यवाही कर लेनी चाहिए,इस टाइम दूल्हा और दुल्हन सब फ्री रहते है,और नौकरी पेश भाई भी इस टाइम लंबी छुट्टी पर होते है।

Marriage Certificate Rajasthan

Marriage Registration Rules in Rajasthan in hindi, भारत सरकार तथा राजस्थान सरकार के अधिनियम के तहत राज्य के सभी नवविवाहित दम्पति को विवाह प्रमाण पत्र बनवाना जरुरी है। विवाह प्रमाणपत्र (Marriage Registration Online) शादीशुदा जोड़ो के लिए एक आधिकारिक प्रमाणपत्र होता है जिसमे दो लोगो को विवाहित होने का प्रमाण पत्र दिया जाता हैं। विवाह के लिए नागरिक पंजीकरण करने के बाद ही एक सरकारी अधिकारी द्वारा राजस्थान विवाह प्रमाणपत्र दिया जाता है।

Pehchan Rajasthan Marriage Certificate Overviews

योजना का नाम राजस्थान विवाह पंजीयन
विभाग राजस्थान सिविल रजिस्ट्रेशन प्रणाली राजस्थान सरकार आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय
योजना का उद्देश्य विवाह प्रमाण पत्र प्रदान करना
लाभार्थी नवविवाहित जोड़े
आधिकारिक पोर्टल वेबसाइट पर जाये 

राजस्थान विवाह प्रमाणपत्र योजना का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान में अनेक लोग विवाह के बंधन में जुड़ते है, और शादी के सीजन और सावो में तो बहुत जायदा ही शादी होती हे। लेकिन हर कोई शादी के बाद सबसे पहले बनाया जाने वाला राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र नही बनवाते है।

इसलिए उनके लिए कोई रिकार्ड नहीं होने के कारण सरकार को आंकड़ों सम्बन्धी जानकारी सही नहीं मिल पाती है। जिससे देश व राज्यों को जनगणना संबधी जानकारी नहीं मिलती। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने विवाह अधिनियम जारी किया है। राजस्थान विवाह रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 2009 के तहत राज्य के नवविवाहित जोड़ो को विवाह प्रमाण पत्र बनवाना जरुरी है।

मैरिज सर्टिफिकेट के लाभ | Benefits of Marriage Certificate

मैरिज सर्टिफिकेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है क्योंकि इससे विवाहित जोड़े का रिश्ता सत्यापित होता है इसके अलावा क्या लाभ है इसकी एक संक्षिप्त सूची आपके समक्ष प्रस्तुत की जा रही है –

  • Pehchan rajasthan marriage certificate महिलाओं के अधिकार की रक्षा की जाती है। शादी के बाद महिलाओं के अधिकार का हनन किया जाता है इस दस्तावेज के मदद से महिलाएं अपने अधिकारों की रक्षा कर सकती हैं।
  • समाज में चल रहे कुछ कुप्रथा जैसे – विवाह विवाह करने के बाद धोखा, घरेलू हिंसा, बाल विवाह, से महिलाओं को छुटकारा देने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट आवश्यक है।
  • अगर पति की मृत्यु हो जाती है तो पति के सारे अधिकारों को मैरिज सर्टिफिकेट के माध्यम से पत्नी पा सकती है।
  • हर धर्म के लोगों के लिए आज मैरिज सर्टिफिकेट बनाना बहुत ही अनिवार्य है इस प्रमाण पत्र के माध्यम से अन्य दस्तावेज भी बनवा सकते हैं।

राजस्थान के अन्य दस्तावेज

Rajasthan Jan Aadhaar Card Registration 2024 | जन आधार कार्ड राजस्थान

Rajasthan Caste Certificate kaise banaye | जाति प्रमाण पत्र राजस्थान ऑनलाइन

Rajasthan Voter ID Card Kaise Download Kare | राजस्थान वोटर आईडी कार्ड डाऊनलोड प्रोसेस

NFSA Rajasthan list 2024 | राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में नाम कैसे देखे

Ayushman Card List Rajasthan 2024 | आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट जारी सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 लाख का लाभ

Rajasthan Marriage Certificate Process document | राजस्थान मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सरकार द्वारा सूचित प्रमाण पत्रों की आवश्यकता होती है। जिनकी सहयता से आप विवाह प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन आसानी से पोर्टल पर कर सकते है। राजस्थान विवाह पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज (marriage certificate rajasthan documents)

  1. पास पोर्ट साईज फोटो वर तथा वधु के
  2. वर तथा वधु के पासपोर्ट फोटो
  3. जन्म प्रमाण पत्र अथवा दसवीं कक्षा की मार्कशीट की फोटोप्रति सत्यापित वर वधु दोनों की
  4. आधार कार्ड, आईडी कार्ड, राशनकार्ड की फोटोप्रति आवश्यकता होने पर उपलब्ध करवानी होगी
  5. वर-वधु के पिता/माता की आईडी कार्ड, आधारकार्ड राशनकार्ड आदि की फोटोप्रति
  6. दो ग्वाहों की पासपोर्ट साईज फोटो
  7. दो ग्वाहों की आईडी कार्ड, आधारकार्ड आदि की फोटोप्रति
  8. जिस स्थान पर विवाह हुआ है जैसे पंचायती मंदिर, व्यापार मण्डल आदि की मूल प्रमाण पत्र की प्रति अथवा वार्ड में शादी होने पर वार्ड पार्षद की रिपोर्ट की प्रति
  9. विवाह का कार्ड यदि हो तो उपलब्ध करवाना होगा।

Note: ये अलग अलग केटेगरी के हिसाब से दस्तावेज बताए हुवे है जिस से Rajasthan Marriage Certificate बनाते समय कोई दिक्कत ना हो।

Rajasthan Marriage Certificate Online | राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

How to Apply Rajasthan Marriage Certificate Online:- अगर आप राजस्थान राज्य से Vivah Parman Patra Online बनवाने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें

  • सबसे पहले आपके राज्य सरकार द्वारा बनाए गया ऑनलाइन पोर्टल पर आपको जाना है।
Rajasthan Marriage Certificate online
  • अगर आप राजस्थान में मौजूद है तो अधिकारिक वेबसाइट खुलते ही आपको “आमजन आवेदन प्रपत्र” का विकल्प मिलेगा जिसे निर्देशानुसार भरे
  • कुछ विकल्प पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां आवेदन के लिए दिशा निर्देश दिए गए होंगे। उन सभी दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद नीचे दिए “विवाह प्रपत्र के लिए” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा उसमें “नए आवेदन हेतु” विकल्प का चयन करके नीचे दिए कैप्चा कोड भरकर आगे बढ़े।
    Rajasthan Marriage Certificate

     

  • ऊपर बताए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने के बाद आपके इस स्क्रीन पर राजस्थान विवाह पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जिसे ध्यान पूर्वक निर्देश अनुसार भरे।
  • फोन को भरने के बाद उसमें पूछे गए सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज के फोटो को अपलोड करें और वर वधु की एक जॉइंट फोटो के साथ पूछे गए सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज और जानकारी देने के बाद फॉर्म को सबमिट करें।

Note: दोस्तों मेरी मानो तो आप सबसे पहले राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए नजदीकी ई मित्र सेंटर पर जाये। ओर अब तो घर बैठे emitraathome portal  से घर बैठे बनवा सकते है।

Emitraathome (Emitra@home) Portal से घर बैठे बनेंगे सरकारी डॉक्यूमेंट , ई मित्र एट होम की सम्पूर्ण जानकारी

Rajasthan Marriage Certificate Download, राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

विवाह प्रमाण पत्र ( Marriage Certificate) बनवाने के लिए आप ऊपर बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जैसे ही आपका विवाह प्रमाण पत्र बन जाता है तो आप अपना Rajasthan Marriage Certificate Download कर सकते है। विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • आपको अपना विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए संबंधित विभाग की Official Website पर जाना होगा।
  • फिर आपको विवाह के ऑप्शन को सलेक्ट करके पंजीकरण संख्या या मोबाईल नंबर डालने है।
  • फिर आपको नीचे जो कोर्ड मिले उसे भरके खोजे पर क्लिक करना है।
  • अब आपका राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र पीडीएफ़ के रूप मे डाउनलोड हो जाएगा।
  • ओर आप इस विवाह प्रमाण पत्र का प्रिंट निकालकर उपयोग कर सकते है।

 

How much Marriage Certificate Cost in Rajasthan

विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको 10 से 50 रु शुल्क का भुगतान करना होगा। बाकी आपके emitra वाले पूरा काम खुद करके देंगे तो वो थोड़ा जायद ले सकते है।

Rajasthan Vivah Praman Patra tollfree number

Rajasthan Vivah Praman Patra / Shadi Ka Praman Patra Toll-Free Helpline Number:आपको फिर भी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तब हमें कमेंट करके यहां फिर नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

  • हेल्पलाइन न. पर संपर्क करें / Helpline Number – 1800-180-6785

निष्कर्ष

तो मेरे प्यारे दोस्तों आपको यह पता चल गया होगा की राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र कैसे बनाये । अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो राजस्थान के अन्य लोगो को भी शेयर करे। 

importants links

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Rajasthan Marriage Certificate online faq

राजस्थान में विवाह प्रमाण पत्र कैसे बनवाए?

राजस्थान में विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन केवल राजस्थान से ही आवेदन कर सकते है। इस प्रक्रिया में सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ राजस्थान मैरिज सर्टिफिकेट की आधिकारिक वेबसाइट पर विवाह प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करें या ऑफलाइन सब रजिस्ट्रार के ऑफिस में जाकर आवेदन करें।

क्या पोर्टल पर पुराने विवाहों का भी पंजीकरण किया जा सकता है ?

हां यदि प्रार्थी चाहे तो पुराने विवाहों का पंजीकरण ऑनलाइन कर प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment