Rajasthan Free Mobile Yojana Reopen | राजस्थान फ्री मोबाइल योजना फिर से शुरू, यहां से चेक कर अपना नाम

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Free Mobile yojana  Reopen New List 2023 | राजस्थान फ्री मोबाइल न्यू लिस्ट 2023 | Rajasthan Free Mobile new final List 2023 |  Rajasthan Free Mobile kab milenge | राजस्थान फ्री मोबाइल कब मिलेगा |  Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 | Rajasthan Free Mobile Final List 2023 Name wise  राजस्थान में एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल सरकार द्वारा वितरित किए जा रहे हैं जिसकी संपूर्ण जानकारी हमने यहां आज नीचे आपको उपलब्ध करवाई है अगर आप राजस्थान से है तो आपके हेल्प के लिए पूरी जानकारी दी जा रही है।

 

Rajasthan Free Mobile New List 2023: राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2022 के बजट में डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की जन आधार कार्ड की मुखिया महिलाओं को फ्री में मोबाइल वितरित किए जाने थे लेकिन अभी तक इस योजना का क्रियान्वयन नहीं हो सका है ओर सरकार हर बार फ्री मोबाइल को लेकर अलग अलग डेट बता रही है लेकिन अभी तक कुछ नही मिला।

और कुछ दिनों पहले यह खबर आई थी कि इस योजना को बंद कर दिया गया है लेकिन आज दोबारा से इस योजना को लेकर नई जानकारी आई है और फ्री मोबाइल वितरण को लेकर आमजन के लिए बड़ी खुशखबरी है फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत अब राजस्थान में मोबाइल वितरित किए जाएंगे हमने आज आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई है

राजस्थान के आमजन इस योजना को लेकर काफी उत्साहित हैं कि इस योजना के अंतर्गत फ्री मोबाइल मिलना कब से शुरू होंगे तो आज हमने यहां आपको इस योजना संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई है

Rajasthan Free Mobile kab milenge New Update

दोस्तों राजस्थान फ्री मोबाइल योजना वितरण को लेकर आज बड़ी अपडेट हम आपके लिए लेकर आए हैं फ्री मोबाइल योजना को सरकार द्वारा जारी रखा जा रहा है और फ्री मोबाइल महिलाओं को दिए जाएंगे इसको लेकर आज शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने विधानसभा में जवाब दिया है, जिसकी विस्तृत जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं

विधायक श्री कालीचरण सराफ के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में डॉ. कल्ला ने बताया कि राज्य सरकार ने बजट 2022 में यह योजना शुरू करने की घोषणा की थी। जिसमें एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन दिए जाने हैं। प्रदेश में 30 जनवरी 2023 तक एक करोड़ 37 लाख 82 हजार 951 परिवार चिरंजीवी योजना में पंजीकृत हैं।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने ने विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्ट फोन देने की योजना के अन्तर्गत बजट प्रावधान किया हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 की बजट घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को तीन साल के इंटरनेट एक्सेस के साथ स्मार्ट फोन दिया जाना प्रक्रियाधीन है।डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस योजना के लिए 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया था। बाद में पूरक मांग में 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया और वर्तमान में 2600 करोड़ रूपए का प्रावधान किया हुआ है।

Rajasthan Free Mobile yojana  Latest News 2023

एक बार फिर उठा महिलाओं को स्मार्ट फोन देने का मुद्दा..📲*

बजट पर बहस में विधायक मदन दिलावर ने कहा-यह सरकार कहती है कि सारी बजट घोषणाओं को पूरा कर दिया। लेकिन बजट में ही घोषणा की गई थी। कि प्रदेश की महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। कहां है सरकार के स्मार्टफोन?
हम क्षेत्र में जाते हैं तो माता, बहिने हमसे पूछती हैं। कि मुख्यमंत्री जी कब फोन देंगे? अब मुख्यमंत्री जी इस बात का जवाब दें। कि हम माताओं और बहिनों को क्या जवाब दें?:

Note: फ्री मोबाइल योजना को लेकर कुछ भी अपडेट आयेगी आपको अवगत करवा दिया जायेगा।

 

Rajasthan Free Mobile yojana 2023 Kab milega

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 कब मिलेगा, Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 किसे मिलेगा, Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है. Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Online Apply Application form date राजस्थान की चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को फ्री स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से उठाए गए सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला ने बताया है। कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने और पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। परियोजना के तहत मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल की जाएगी। इस वर्ष 30 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की शुरुआत मार्च 2023 से हो जाएगी। शेष महिलाओं को अगले 2 साल में स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इस योजना के तहत निविदाएं 16 मई 2022 को आमंत्रित की गई थी। इसके बाद 17 अगस्त को तकनीकी निविदा तथा 8 सितंबर को वित्तीय निविदा जारी की गई है। 3 वर्ष के लिए इन स्मार्टफोन का सारा व राज्य सरकार वहन करेगी। राजस्थान की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फोनों का वितरण मार्च 2023 से शुरू हो जाएगा। मार्च माह में मोबाइल वितरण का कार्य शुरू किया जा सकता है मोबाइल वितरण का कार्य शुरू होते ही हमारे द्वारा आपको ग्रुप में जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राजस्थान के 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा यह फोन राजस्थान के चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को दिया जाएगा जिसमें 3 साल तक हर महीने 20GB नेट डाटा मिलेगा, जिसकी कीमत 9000-9500 रहेगी। ग्राम पंचायतों में बैठेंगे स्मार्टफोन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की बजट की घोषणा, राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ जल्द ही  महिलाओं को दिया जाएगा राजस्थान में फ्री मोबाइल से वितरण होना शुरू, आपको फ्री मोबाइल मिलेगा या नही इसके लिए नीचे क्विक लिंक दिया हुवा है आप चैक कर पायेंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल वितरण योजना 2023 में लेट होने का कारण

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में देरी का कारण- राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत होने के पश्चात इसमें देरी क्यों हो रही है इसका सवाल सभी राजस्थान के निवासियों के मन में आ रहा है ओर आये भी क्यों नही हम राजस्थान वाले कितने दिन इंतजार करे । आज में आपको  इसका सही जवाब दे रहा हु जवाब यह है कि राजस्थान में करीबन 3000000 से अधिक मोबाइल वितरण इस योजना के अंतर्गत होंगे और 30 लाख से अधिक मोबाइल एक साथ किसी भी कंपनी के पास मिलना नामुमकिन है इसलिए सरकार ने अलग-अलग कंपनियों को मोबाइल वितरण के लिए टेंडर जारी किए हैं लेकिन फिर भी इतनी ज्यादा संख्या में मोबाइल कंपनियां मोबाइल उपलब्ध नहीं करवा पा रही है इसलिए सरकार पहले अपने पास फ्री मोबाइल का स्टॉक उपलब्ध करवा कर ही फ्री मोबाइल वितरण योजना को शुरू करना चाहती है ताकि एक बार वितरण शुरू होने के पश्चात जल्द से जल्द सभी को मोबाइल वितरित किया जा सके और इसी कारण इस योजना में अभी तक देरी हुई है, ओर साथ ही राजस्थान बजट 2023 भी आने वाला है और इस साल राजस्थान चुनाव होने वाले है इन सब को देखते हुवे कुछ अलग अंदाज में देने की योजना बना रही है।

राजस्थान वाले ये पोस्ट भी पढ़े आपके लिए फायदेमंद रहेगी

Rajasthan New District Name List 2023 | राजस्थान में नये जिलों की लिस्ट पीडीफ

Rajasthan Home Guard Vacancy 2023 | राजस्थान होम गार्ड वेकैंसी नोटिफिकेशन

Rajasthan Ration Card Status 2023 | मोबाइल से राजस्थान राशन कार्ड स्टेटस कैसे देखे

Jan Aadhar Card Mobile Number Update 2023 | मोबाइल नंबर अपडेट जन आधार

 

Group join करने के लिए नीचे क्लिक बटन पर दबाए

क्लिक करे

फ्री मोबाइल फोन योजना लिस्ट 2022 के माध्यम से बांटे जाने वाले मोबाइलों की खासियत

  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को जो मोबाइल बांटे जाने वाले हैं वह टच स्क्रीन वाले यानी स्मार्टफोन होंगे।
  • सबसे बड़ी खास बात यह है कि इन मोबाइलों का निर्माण भारत में किया जाएगा।
  • लाभार्थी महिलाओं को इन स्मार्टफोन में हर महीने अनलिमिटेड 5 से 10 जीबी डाटा बिल्कुल निशुल्क प्रदान किया जाएगा।
  • मोबाइल फोन 5.5 इंच डिस्प्ले और क्वाड कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा और इनमें 2GB रैम 32GB एक्सपेंडेबल मेमोरी होगी।
  • BSNL, JIO और ‌Airtel जैसी कंपनियां राजस्थान फ्री मोबाइल प्लान की पार्टनर होंगी।
  • महिलाओं को मोबाइल फोन का उपयोग सिखाने के लिए प्रशिक्षित की गई डिजिटल सखियों का सहारा लिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana Fetures

Rajasthan Free Mobile Yojana में मिलने वाले मोबाइल के फीचर – राजस्थान डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत मोबाइल कैसा मिलेगा- अभी तक आपको मोबाइल नहीं मिला है इसलिए आपके लिए यह भी बड़ी उत्सुकता है कि आपको किस प्रकार का मोबाइल मिलेगा तो हमने फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मिलने वाले मोबाइल की विस्तृत जानकारी और सभी फीचर नीचे उपलब्ध करवाए हैं,

Free Mobile Processor Speed 1.82 GHz
Hybrid Sim Slot No
Touchscreen Yes
OTG Compatible Yes
Mobile Display Size 5.5 Inch
SIM Type Dual Sim
Operating Frequency 2G, 3G,4G
Internal Storage 32 GB
RAM 3 GB
Expandable Storage 128 GB
Supported Memory Card Type MicroSD
Camera Available Yes
Primary Camera 13MP
Secondary Camera 5MP Front Camera
Network Type 4G, 3G, 2G
Internet Connectivity 4G, 3G,
Bluetooth Support Yes
Mobile Operating System Android 11
WiFi Yes
USB Connectivity Yes
SIM Size Nano Sim
Battery Capacity 5000 MAh
Mobile Price RS 9000 – 9500

 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के लाभ (Benefits)

  • सीएम अशोक गहलोत के माध्यम Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 का फायदा 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया तथा जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा से पात्र महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे।
  • जिनमें 3 साल तक हर महीने 5gb डाटा की सुविधा लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा एवं असीमित मोबाइल सिम की सुविधा दी जाएगी।
  • सरकार द्वारा इस लिस्ट का फायदा देने का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं और सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं को किसी भी प्रकार का कोई पंजीकरण करने या करवाने की जरूरत नहीं है।
  • क्योंकि सरकार के माध्यम से खुद ही इस लिस्ट में पात्र लाभार्थी महिलाओं का नाम जुड़ जाएगा।
  • इन मोबाइल में राज्य सरकार की अलग-अलग फ्लैगशिप योजनाओं के ऐप इन बिल्ड होंगे।
  • मौजूदा समय में राज्य सरकार की 28 फ्लैगशिप योजनाएं हैं।

Rajasthan Free Mobile new final List 2023 | फ्री मोबाइल लेने के लिए क्या करे

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में मिलने वाले मोबाइल प्राप्त करने के लिए आपको जब आपके ग्राम पंचायत में कैंप लगाया जाता है तो आपको वहां जाना होगा कैंप लगाए जाने पर आपको जन आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज प्राप्त हो जाएगा

अगर आपके जन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नही है तो जाने 2023 का नया तरीका

Jan Aadhar Card Mobile Number Update 2023 | मोबाइल नंबर अपडेट जन आधार

आपको मोबाइल लेने आपकी ग्राम पंचायत में आना है उस दिन आप अपनी ग्राम पंचायत में अपना जन आधार कार्ड और आधार कार्ड लेकर जाएं वहां पर आपको अपना जन आधार कार्ड दिखाना होगा और जन आधार कार्ड में चिरंजीवी योजना का स्टेटस चेक किया जाएगा अगर आपका जनाधार कार्ड चिरंजीवी योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड है तो आपको मोबाइल वितरित किया जाएगा और तुरंत वहीं पर आपको आधार कार्ड के माध्यम से नया सिम दिया जाएगा, सिम के लिए कंपनी आप अपनी मनमर्जी से चुन सकते हैं सभी कंपनियों की सिम वहां पर उपलब्ध रहेगी इन सीम में 20 जीबी इंटरनेट और लोकल एसटीडी सभी कॉलिंग 3 साल के लिए फ्री रहेगी इसलिए यह मोबाइल के साथ सिम भी जरूर प्राप्त करें

Rajasthan Free Mobile New List 2023 kaise dekhe

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मोबाइल कैसे मिलेंगे यह जानकारी को लेकर काफी भ्रमित किया जा रहा है इसलिए आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हम आपको नीचे राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में आपका नाम शामिल होगा या नहीं यह देखने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। आपको नीचे की ओर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके यह देखना होगा कि चिरंजीवी योजना के तहत आपका नाम शामिल है या नहीं यदि आपका नाम इस योजना के तहत शामिल होगा तो आपका नाम Rajasthan Free Mobile Yojana List में भी शामिल किया जाएगा।

  • प्रथम आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
Rajasthan Free Mobile New List 2023
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • अगर आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है।
  • तो आपको Rajasthan Free Mobile yojana List 2023 में शामिल किया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 importants links

फ्री मोबाइल वितरण (संभावित दिनांक) मार्च 2023 से
Free Mobile Status (New) CLICK
Free Mobile List Name Wise CLICK
Join Telegram CLICK
Join Whatapps CLICK

 

Rajasthan Free Mobile new final List 2023 FAQ

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Me kab se Mobile milega

Rajasthan Free Mobile Yojana के अंतर्गत फ्री मोबाइल मिलना शुरू कर दिए गए हैं बाकी बचे लोगो को जल्द ही मिलेंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana New list 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana New list 2023 के लिए संपूर्ण प्रोसेस की जानकारी यहां दी गई है ।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment