NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Rajasthan Election New date 2023 | राजस्थान में चुनाव की तारीख़ बदली। 23 नवंबर के बजाए इस दिन होगा मतदान

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Election 2023 Date: महामंडलेश्वर ने उठाई राजस्थान में चुनाव की तारीख बदलने की मांग. 

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही एक नया विवाद सामने आ गया है. दरअसल जिस दिन राजस्थान में मतदान होना है, उस दिन देवउठनी एकादशी है, जिसको लेकर अंतरराष्ट्रीय हरिशेवा धाम के महंत और महामंडलेश्वर हंसराम ने चुनाव आयोग (Election Commission) से तारीख बदलने की मांग की है.

अंतरराष्ट्रीय हरिशेवा धाम के महंत और महामंडलेश्वर हंसराम ने चुनाव आयोग से मांग की है कि 23 नवंबर के स्थान पर चुनाव की तारीख बदलकर आगे या पहले करें, ताकि आमजन धार्मिक पर्वों में भागीदारी कर सकें. देवउठनी एकादशी के दौरान शादी विवाह और मांगलिक कार्य होंगे. इसी दौरान अजमेर जिले के पुष्कर में अंतराष्ट्रीय मेला भी होता है, ऐसे में मतदान प्रक्रिया पर असर पड़ेगा.

EC और पीएम मोदी के नाम लिखा पत्र हरी सेवा उदासीन आश्रम के महामंडलेश्वर हंसराम महाराज ने आज भारत निर्वाचन आयोग को ईमेल और स्पीड पोस्ट के जरिए पत्र भेजा है।

समुदाय का प्रदेश में बड़ा वर्ग जिसमें जाट, गुर्जर और मीणा समुदाय है जो बढ़-चढ़कर शादियों का हिस्सा बनता है। यही समुदाय चुनाव की भी अहम भूमिका निभाता है। अब यह अगर लोग शादियों में व्यस्त हो जाते हैं तो वोटिंग प्रतिशत 15% से गिर सकता है। 2018 में राजस्थान में 74% वोट डाले गए थे। जानकारों के मुताबिक अगर इस बार शादियों का प्रभाव नजर आता है तो यह आकड़ा 60% तक हो सकता है।

Rajasthan Election New date

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख़ बदली। 23 नवंबर के बजाए 25 नवंबर को होगा मतदान। देवउठनी ग्यारस पर शादियों को देखते हुए तारीख़ बदलने की माँग की गई थी।


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment