Rajasthan Chief Minister New | राजस्थान का मुख्यमंत्री का ताज किसे मिला जाने

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Chief Minister New | Rajasthan ka mukhymantri kaun hai | who will be the cm of rajasthan | Rajasthan New CM | Rajasthan Mukhyamantri Name | Rajasthan Next Cm | Rajasthan cm presenta | Rajasthan Cm Present time

Rajasthan Chief Minister New: राजस्थान विधानसभा चुनाव के सभी रिजल्ट जारी हो गए ही  बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है. राजस्थान विधानसभा चुनाव में 199 सीटों में से भाजपा को 115 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस के हिस्से में 69 सीटें आई हैं.

राजस्थान में बीजेपी की सरकार बन गई है लेकिन .  मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर भी चर्चाएं तेज हो गई हैं. राजस्थान में सीएम पद के लिए कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं. जिसमें पूर्व पीएम वसुंधरा राजे से लेकर जयपुर राजघराने की दीया कुमारी तक का नाम शामिल है.

Rajasthan Chief Minister New

राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों के नतीजों जारी किए जा चुके हैं. भाजपा को 115 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को केवल 69 सीटें के साथ ही संतोष करना पड़ा. इस बार भी हर पांच साल में सरकार बदलने की ‘सियासी रिवाज’ बरकरार रही. अशोक गहलोत इस बार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं को भी चुनाव में नहीं भुना पाए. इस बार प्रदेश में 1,800 से अधिक उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत अजमाई थी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से 26396 वोटों से जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी के महेंद्र सिंह राठौड़ को हराया है. बीजेपी की उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से 103010 वोटों से जीतीं. इस सीट से वह 2003 से जीत रही हैं. 

अब राजस्थान की जनता को Rajasthan New CM का इंतजार

Rajasthan ka mukhymantri kaun hai

राजस्थान का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी थे जिन्होंने आज अपना इस्तीफा दे दिया है, अब राजस्थान को नया मुख्य्मंत्री मिलने वाला है।

Rajasthan Mukhyamantri Name List

वसुंधरा राजे

राजस्थान में मुख्यमंत्री की रेस में सबसे ऊपर वसुंधरा राजे का नाम है. राजे दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. राजघराने के ताल्लुक रखने वाली वसुंधरा राजे को सरकार चलाने का अच्छा अनुभव है. हालांकि पार्टी ने चुनाव में उनको खास तवज्जो नहीं दी थी. लेकिन उनके मुख्यमंत्री बनने से सबसे ज्यादा चांस हैं.

दीया कुमारी-

जयपुर राजघराने से आने वाली दीया कुमारी का नाम भी रेस की रेस में चल रहा है. बीजेपी में दीया कुमार को वसुंधरा राजे का विकल्प के तौर पर देखा जाता है. वो फिलहाल राजसमंद से सांसद हैं और विधानसभा चुनाव में भी मैदान में हैं. इस चुनाव में दीया कुमारी काफी सक्रिय रहीं. पार्टी की तरफ से भी उनको खूब तवज्जो दी गई.

भूपेंद्र यादव

बीजेपी के दिग्गज नेता भूपेंद्र यादव केंद्र सरकार में वन और पर्यावरण मंत्री हैं. उनको पीएम मोदी और अमित शाह का करीबी माना जाता है. राजस्थान में मुख्यमंत्री की रेस में उनका भी नाम शामिल है. माना जा रहा है कि अगर बीजेपी राजस्थान में ओबीसी को सीएम के तौर पर चुनती है, भूपेंद्र यादव को मौका मिल सकता है.

ओम बिड़ला

ओम बिड़ला फिलहाल लोकसभा स्पीकर हैं. उनका कार्यकाल मई में पूरा हो रहा है. बिड़ला हाड़ौती से बीजेपी के सबसे कद्दावर चेहरा हैं. उनको पीएम मोदी का करीबी माना जाता है. ऐसे में राजस्थान में उनकी अहम भूमिका हो सकती है.

गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान में मुख्यमंत्री की रेस में शामिल हैं. शेखावत जोधपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. सूबे में उनकी अच्छी-खासी पकड़ मानी जाती है. हालांकि शेखावत ने खुद चुनाव नहीं लड़ा है. लेकिन माना जा रहा है कि उनको सीएम बनने का मौका मिल सकता है और उसके बाद वो विधानसभा में जा सकते हैं. बीजेपी में शेखावत को वसुंधरा राजे कैंप का विरोधी माना जाता है.

अश्विनी वैष्णव

अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री हैं. वो 1994 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी रहे हैं. बीजेपी ने उनको 2019 में ओडिशा से राज्यसभा सांसद बनाया था. उनका नाम भी सीएम की रेस में शामिल है. अश्विनी वैष्णव का नाम पीएम मोदी के फेवरेट मंत्रियों में शामिल है.

बाबा बालकनाथ

राजस्थान की सियासत में बाबा बालकनाथ का नाम तेजी से उभरा है. बालकनाथ को राजस्थान का योगी कहा जाता है. बालकनाथ उसी नाथ संप्रदाय से आते हैं, जिससे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आते हैं. फिलहाल वो अलवर से सांसद हैं, लेकिन पार्टी ने उनको तिजारा सीट से विधानसभा चुनाव में उतारा है. काउंटिंग से पहले एग्जिट पोल में उनको 10 फीसदी लोगों ने सीएम के तौर पर अपनी पसंद बताया था.

आपकी नजर में कोन होना चाहिए जल्द ही अपडेट दी जायेगी।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment