NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2023 | बीएसटीसी अभ्यर्थी ध्यान दें! परीक्षा देने से पहले जरुर पढ़ें नियम

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan BSTC Exam Guidelines : राजस्थान बीएसटीसी अभ्यर्थी के लिए बड़ी खबर है सभी बीएसटीसी अभ्यर्थी कल एक्जाम देने से पहले एक बार दिशा निर्देश जरूर पढ़ ले। Rajasthan Bstc Exam Ke liye Mahtvpurn Jankari, Rajasthan Bstc Exam Pattern, राजस्थान में अध्यापक बनने के लिए पात्रता हासिल करने हेतु होने जा रही बीएसटीसी प्री परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी कर दी है जिसे एक बार आप ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ ले

Rajasthan BSTC Pre DElEd  EXAM: राजस्थान के लाखों अभ्यर्थी का Admit Card 2023 जारी हो गया था ,अब सभी छात्र छात्राएं अपने एक्जाम देने की तयारी में हे।  ऐसे में कैडिडेंट के लिए अच्छी खबर है, जो इस एक्जाम में बैठने वाले है। बता दें कि कैडिडेंट राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड ने जरुरी दिशा निर्देश भी जारी कर दिए है। वही परीक्षा में बैठने वाले के लिए कैडिडेंट को दिशानिर्देश  का पालन करना होगा। 

Rajasthan BSTC Pre DElEd  EXAM Guidelines

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा मे शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए पंजीयक प्रीडीएलएड शिक्षा विभाग बीकानेर ने एडमिट कार्ड व परीक्षा के लिए एक दिशा निर्देशिका जारी कर दी है । राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन शिक्षा विभाग द्वारा 28 अगस्त 2023 को 2 से 5 बजे के माध्य किया जाएगा । इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 21 अगस्त 2023 जारी कर दिए है ।

राजस्थान बीएसटीसी अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष निर्धारित समय 

परीक्षा कक्ष निर्धारित समय से आधे घन्टे पूर्व खोला जावे। परीक्षार्थी अपना स्थान 1:40 pm तक सुनिश्चित कर लें। यदि किसी परीक्षार्थी का नाम मुद्रित उपस्थिति पत्रक (Attendance Sheet) में नहीं हो, तो ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं किया जावे।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मुद्रित अथवा अपने हाथ से लिखी हुई सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ अथवा अन्य किसी प्रकार का कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ लाना वर्जित है। परीक्षार्थी को अपने साथ ऐसी कोई भी चीज लेकर नहीं आनी है।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines

  1. परीक्षार्थी को अपने दिए गए स्थान पर बैठना है। अपने विनिर्दिष्ट स्थान पर बैठना ही सुनिश्चित करें।
  2. अपनी OMR Sheet  के सामने के ऊपरी भाग की सूचनाएं बॉल पॉइंट पेन से भरनी है।
  3. OMR Sheet में दिए गए निर्देशों को पहले ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है। इसके बाद उत्तर वाले पूरे गोले को ब्लैक बॉल पेन से पूरा ब्लैक करना है।
  4. अपनी क्वेश्चन पेपर बुकलेट के फ्लैट को काटना है लेकिन पीनों को खोलना नहीं है।
  5. अपनी OMR Sheet पर वांछित सूचना यानी जरुरी जानकारी के अलावा कुछ भी नहीं लिखना है।
  6. परीक्षार्थियों को यह सुनिश्चित करना है कि आपने OMR Sheet पर क्वेश्चन बुकलेट पत्र का क्रमांक एवं सीरीज सही लिखे हैं। तथा संबंधित गोले भी उसी के अनुरूप काले या गहरे किए हैं।
  7. परीक्षार्थियों को अपनी क्वेश्चन पेपर बुकलेट को देखना है कि कोई पेज खाली, फटा हुआ या खराब तो नहीं है, या किसी भी पृष्ठ की पुनरावृति तो नहीं है यदि कोई भी रोटी है तो तुरंत विक्षक को सूचित करना है।
  8. क्वेश्चन पेपर बुकलेट के ऊपरी भाग पर अपना रोल नंबर एवं ओएमआर सीट पत्रक संख्या अंकित कर निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करना है।
  9. OMR आंसर शीट पर विनिर्दिष्ट स्थान पर अपने हस्ताक्षर करना है.
  10. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा की निर्धारित अवधी या समय समाप्त होने से पहले परीक्षा कक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।
  11. क्वेश्चन पेपर बुकलेट के संबंध में यदि कोई शिकायत हो तो परीक्षार्थी परीक्षा संपन्न होने के पश्चात केंद्र अधीक्षक को लिख कर दें।
  12. परीक्षार्थी एग्जाम समाप्त होने के बाद अपनी ओएमआर शीट और क्वेश्चन बुकलेट शिक्षक को सोंप दें इसके बाद ही परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे।

Rajasthan BSTC Exam Documents ये दस्तावेज लाना है जरुरी

परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र तथा अपना फोटो युक्त एक मूल पहचान संबंधी दस्तावेज (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोयुक्त बैंक पासबुक इत्यादि कोई ठोस पहचान पत्रों में से कोई एक) साथ लाएं।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines Importants Links

BSTC Exam GuidelinesClick Here
Join WhatsAppsJoin now
Join TelegramJoin now

 

 

 

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment