Rajasthan Board Merit Scholarship 2024 | 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के खाते मे आयेंगे इतने रूपये,करना होगा ये काम

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Board Merit Scholarship 2024 : मुख्यमंत्री स्कालरशिप  योजना राजस्थान : राजस्थान  के 10वी और 12 के विधार्थियो को समर्पित आज  की पोस्ट मे हम  rajasthan Scholarship 10th और 12th के बारे  मे जानेगे| अगर आप भी राजस्थान  से है और Rajasthan Board Merit Scholarship  का लाभ लेना चाहते  है तो पोस्ट को अंत तक  पढ़े

आर्टिकल के अंत मे हम  आपको  क्विक लिंक भी देंगे जिस से राजस्थान  के विधार्थियो का सतत  विकास हो सके, और SJE scholarship Rajasthan का पूरा पूरा लाभ  ले सके |

राजस्थान सरकार ने राज्य के गरीब और पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना राजस्थान के नागरिको के लिए शुरू की है। हर वर्ष सभी मेधावी छात्र एवं छात्राएं पोस्ट-मेट्रिक स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। Rajasthan Scholarship Scheme योजना का  मुख्य उद्देश्य गरीब और पिछड़े वर्ग के छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है। राजस्थान SSO छात्रवृत्ति में कई अलग-अलग उप-छात्रवृत्ति हैं जो राजस्थान राज्य के सभी बच्चों के लिए लागू हैं। इस योजना के लिए आप Rajasthan scholarship portal पर  जानकारी ले सकते  है.

Rajasthan Board Merit Scholarship 2024

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मेरिट छात्रवृत्ति दी जाएगी, राजस्थान बोर्ड में 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट जारी होने के बाद 10वीं और 12वीं क्लास में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मेरिट छात्रवृत्ति राजस्थान सरकार के द्वारा दी जाएगी। राजस्थान माध्यमिक बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को केवल यह छात्रवृत्ति दी जाएगी राजस्थान बोर्ड में दसवीं और बारहवीं और वरिष्ठ उपाध्याय एवं प्रवेशिका परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा|

Rajasthan Scholarship Portal latest News

Rajasthan Board Merit Scholarship

राजस्थान सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को प्रोत्साहन देने के लिए Rajasthan Board Merit Scholarship की घोषणा की है. यानी बोर्ड परीक्षा, जैसे 10वीं, 12वीं, वरिष्ठ उपाध्याय एवं प्रवेशिका मैं अच्छे अंक प्राप्त करने वाले हैं छात्र छात्राओं को Rajasthan Board Merit Scholarship का लाभ दिया जाएगा। राजस्थान बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे प्रदर्शन करने वाले छात्रों को निरंतर और निर्बाध रूप से पढ़ाई के लिए यह छात्रवृत्ति दी जायेगी 

Rajasthan Merit Scholarship Amount Overviews

कक्षा अवधि छात्रवृत्ति
उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण 3 वर्ष 500 रुपए प्रतिमाह
वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा उत्तीर्ण 3 वर्ष 500 रुपए प्रतिमाह
प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण 2 वर्ष 400 रुपए प्रतिमाह
माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण 2 वर्ष 400 रुपए प्रतिमाह

 

Rajasthan Board  10th Merit Scholarship

  • दसवीं कक्षा (माध्यमिक स्तर) मे प्रथम 150 स्थानों पर अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • जबकि 10वी प्रवेशिका मैं प्रथम 10 स्थानों पर अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी।

यह  भी पढ़े

Rajasthan Scholarship Portal 2024 | राजस्थान स्कॉलरशिप स्टेटस, आवेदन प्रक्रिया जाने

Rajasthan Board  12th Merit Scholarship

12वीं विज्ञान वर्ग में प्रथम 40 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

जबकि 12वीं वाणिज्य वर्ग, कला वर्ग और वरिष्ठ उपाध्याय मे प्रथम 20-20 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

RBSE Board 10th ,12th Merit Scholarship

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रशासित अजमेर परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को तीन साल की छात्रवृत्ति दी जाएगी। राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं मेरिट अवार्ड 2024 के तहत होनहार छात्रों को 500 डॉलर का प्रतिमा पुरस्कार मिलेगा। 

SJE Scholarship Rajasthan Documents

छात्रवृत्ति योजना के आवेदन करने वाले छात्र के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है, पूरे दस्तावेजों के बिना आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसलिए छात्र आवेदन प्रक्रिया की सभी जानकारी पढ़कर ही आवेदन करें और प्रक्रिया से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज अपने साथ लेकर जाएँ जैसे :-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार के बड़े सदस्य का आय प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • मान्यता प्राप्त मार्कशीट
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Board Merit Scholarship के लिए पात्रता व लाभ

मेरिट छात्रवृत्ति योजना उन छात्रों को कई लाभ प्रदान करती है जो छात्रवृत्ति के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं:

  1. वित्तीय सहायता : छात्रवृत्ति योग्य छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे उन्हें वित्तीय बाधाओं का सामना किए बिना अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  2. मान्यता और प्रतिष्ठा : मेरिट स्कॉलरशिप से सम्मानित किया जाना एक छात्र के असाधारण शैक्षणिक प्रदर्शन को दर्शाता है और छात्र और उनके शैक्षणिक संस्थान दोनों के लिए मान्यता और प्रतिष्ठा लाता है।
  3. प्रेरणा और प्रोत्साहन : छात्रवृत्ति छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करती है। यह उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने और अपनी बोर्ड परीक्षाओं में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  4. कम वित्तीय बोझ : मेरिट स्कॉलरशिप के माध्यम से वित्तीय सहायता प्राप्त करके, छात्र शैक्षिक खर्चों के बोझ को कम कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  5. बढ़े हुए अवसर : योग्यता छात्रवृत्ति छात्रों के लिए अतिरिक्त अवसर खोलती है, जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों, विशेष कार्यक्रमों या शोध के अवसरों तक पहुंच।

How to apply For Rajasthan Board Merit Scholarship 2024

  • राजस्थान के अवार्ड पोर्टल पर जाएं।
  • sje.rajasthan.gov.in
  • होम पेज से, अवार्ड फॉर्म लिंक पर प्रेस करें।
  • नए टैब में एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आवेदन में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
  • पूछे गए स्कैन किए गए दस्तावेजों को भरें।
  • प्रेस सबमिट करें।
  • आगे के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी ले जाएं।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट हमारी राजस्थान  के विधार्थियो के लिए  है जो सरकार  दावारा स्कॉर्लिंशिप लेना चाहते  है, अगर आपको पोस्ट पंसद आयी  हो तो आप जयदा  से जयदा  अन्य लोगों को भी  शेयर करें, जिस से सभी  को Rajasthan Board Merit Scholarship 2024 का लाभ  मिल सके

Scholarship Portal Rajasthan importants links

Official website  यहाँ क्लिक करें 
Whatsapp Group Click Here
Telegram Group   Click Here

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment