NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Paytm Payment Bank Latest News | पेटीएम धारकों को लगा तगड़ा झटका, RBI ने पेटीएम बैन को लेकर दिए निर्देश, ग्राहकों का क्या होगा अब जाने

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Paytm Payment Bank Latest News in Hindi: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया है. इसके अलावा मौजूदा ग्राहक भी 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नया अमाउंट ऐड नहीं कर पाएंगे.।

RBI Paytm Payment Bank Ban News

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिग्गज डिजिटल बैंक पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) पर 29 फरवरी से कोई भी जमा स्वीकार करने से रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि Paytm Payment Bank (PPBL) को न तो कोई डिपॉजिट एक्सेप्ट करने की परमिशन होगी और न ही वह कोई भी प्रीपेड बिल पेमेंट, वॉलेट या फास्टैग (FASTags) में टॉप अप या जमा (deposit) स्वीकार कर सकेगा।

RBI ने कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक को वॉलेट (Paytm Wallet) सहित किसी भी क्रेडिट ट्रांजैक्शन्स की परमिशन नहीं दी जाएगी।

Why Rbi banned paytm in Hindi

केंद्रीय बैंक ने बुधवार को कहा कि बैंक कई सारे नियमों का उल्लंघन कर रहा है. ऑडिट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. इस प्रतिबंध के बाद कस्टमर अपने खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएंगे. साथ ही आरबीआई ने वॉलेट, फास्टटैग और एनसीएमसी कार्ड को भी टॉप अप नहीं किया जा सकेगा. हालांकि, पैसा निकालने की अनुमति कस्टमर को दी गई है.।

Paytm Closed News In Hindi

आरबीआई ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि कोई अन्य बैंकिंग सेवाएं, जैसे फंड ट्रांसफर (एईपीएस, आईएमपीएस इत्यादि जैसी सेवाएं), बीबीपीओयू और यूपीआई सर्विस 29 फरवरी के बाद बैंक द्वारा प्रदान नहीं की जानी चाहिए. केंद्रीय बैंक ने वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के नोडल खातों को जल्द से जल्द किसी भी स्थिति में 29 फरवरी 2024 से पहले समाप्त करने का भी आदेश दिया है.।

Paytm Bank Bank RBI Service Stop

29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी डिपॉजिट, क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी.।

Paytm Bank bank Customer का क्या होगा?

आरबीआई ने यह भी कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहें वह पैसा सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में हो, उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पर तारीख की कोई पाबंदी नहीं है. आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तिथि तक इस्तेमाल कर सकते हैं.।

Paytm Customer Care Number Toll free

One 97 Communications Ltd,One Skymark, Floor No. 6th to 22nd, Tower-D,Plot No. H-10B, Sector-98, Noida-201304Phone: +91-120- 4770770 Customer Care: 0120-4456-456। Merchant Care: 0120-4440-440

Paytm Fastag Customer Care Contact Number

यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है या Paytm FASTag के बारे में कोई प्रश्न है , तो आप नीचे दिए गए नंबर के माध्यम से उनके ग्राहक सेवा सहायता से संपर्क कर सकते हैं:

पेटीएम फास्टैग कस्टमर केयर नंबर – 1800-120-4210

Paytm bank se related सभी जानकारी सस्ते पहले पाना चाहते है Yes/no

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post