NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Pashu Paricharak Salary in Rajasthan | पशु परिचारक को कितनी मिलेंगी सैलरी

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Pashu Paricharak Salary in Rajasthan:  राजस्थान एनिमल अटेंडेंट भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राजस्थान पशु परिचर भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पशु परिचारक की सैलरी: राजस्थान के सभी भाइयों की मांग पर आज हम आप सभी के लिए पशु परिचर की सैलरी कितनी मिलेंगी उस पर सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। जैसे की आप सबको मालूम है की राजस्थान में काफी सालों बाद ये भर्ती आई है, जिसमे 10th पास युवा फार्म भर सकता है, Rajasthan Animal Attendant ऑनलाइन आवेदन आज 19 जनवरी से 17 फरवरी 2024 तक भरे जायेंगें । इसके बाद परीक्षा का आयोजन अप्रैल से जून 2024 में प्रस्तावित है।

इस भर्ती की संपूर्ण जानकारी हमने आपको अन्य पोस्ट में बताई है, जहां से आप चेक कर सकते हो। अगर आपको इस भर्ती के बारे में जायदा जानकारी चहिए तो आप नीचे इस भर्ती का लिंक दिया हे, वहा से आप जानकारी ले सकते है।

Pashu Paricharak Salary in Rajasthan

Rajasthan के जिन उम्मीदवारों को एनिमल अटेंडेंट (पशु परिचर / पशु परिचारक) पदों के लिए नियुक्त किया जाएगा, उन्हें 7वें वेतन आयोग के अनुसार मासिक वेतन दिया जाएगा. रु.18,000/- से रु. भत्ते और नौकरी की स्थिरता के साथ 56,900/- (लेवल-1 वेतन मैट्रिक्स).

एनिमल अटेंडेंट लेवल 1 रु.18,000/- से रु.56,900/- दिया जाएगा।

नोट: आप सभी को बता दूं ये सिर्फ एक आंकड़ा है, बाकी ऑफिशल मोटिफिकेशन में वेतन को लेकर जायद जानकारी नहीं दी हुई है, ये भर्ती काफी समाय बाद आई है।

पशु परिचारक की सैलरी

पशु परिचारक की सैलरी भारत में ₹15,000 से ₹50,000 प्रति माह तक हो सकती है। यह सैलरी अनुभव, कौशल, और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है।

  • अनुभवी पशु परिचारकों को अधिक वेतन मिलता है।
  • कौशलपूर्ण पशु परिचारकों को भी अधिक वेतन मिलता है, जैसे कि वे जो पशु चिकित्सा में विशेषज्ञता रखते हैं।
  • बड़े शहरों में, पशु परिचारकों को छोटे शहरों की तुलना में अधिक वेतन मिलता है।

पशु परिचारक के पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पशुपालन या पशु चिकित्सा में डिप्लोमा या डिग्री की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, अनुभवी पशु प्रबंधकों को भी पशु परिचारक के पद के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

Rajasthan Animal Attendant Recruitment 2024 | राजस्थान पशु परिचर सीधी भर्ती का 5934 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करे आवेदन

7th Pay Matrix Rajasthan 2024 | सातवीं वेतन मैट्रिक्स तालिका चार्ट

SSOID LOGIN Rajasthan 2024 | एसएसओ लॉगिन आईडी @Sso.rajasthan.gov.in

पशु परिचारक के लिए आवश्यक कौशलों में शामिल हैं

  • पशुओं की देखभाल और प्रबंधन का ज्ञान।
  • पशु चिकित्सा प्रक्रियाओं में प्रशिक्षण।
  • पशुओं के साथ काम करने की क्षमता।
  • सटीकता और ध्यान की आवश्यकता वाले कार्यों को करने की क्षमता।
  • समस्या समाधान और निर्णय लेने की क्षमता।

पशु परिचारक विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं, जिनमें शामिल हैं

  • पशुओं को खिलाना, पानी पिलाना, और साफ करना।
  • पशुओं को व्यायाम देना।
  • पशुओं की बीमारी और चोट की निगरानी करना।
  • पशुओं के लिए उपचार प्रदान करना।
  • पशुओं को नए मालिकों को सौंपना।

पशु परिचारक एक जिम्मेदार और चुनौतीपूर्ण पेशा है। यह पेशा उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो पशुओं से प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करना चाहते हैं।

Animal Attendant Salary in Rajasthan

वेतनमान:- राज्य सरकार द्वारा देय सातवें वेतन आयोग के अनुसार पशु परिचर का वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल-1 निर्धारित है । परिवीक्षा काल में मासिक नियत पारिश्रामिक राज्य सरकार के आदेशानुसार देय होगा। अन्य शर्तें :-

(1) सीधी भर्ती द्वारा सेवा में नियुक्त परिवीक्षाधीन प्रशिक्षु (Trainee) को परिवीक्षा की अवधि के दौरान मासिक नियत पारिश्रमिक ऐसी दरों पर संदत्त किया जायेगा जो सरकार द्वारा समय-समय पर नियत की जावे।

(2.) सीधी भर्ती द्वारा सेवा में नियुक्त सभी व्यक्तियों की नियुक्ति दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि के लिये की जायेगी। इस अवधि के दौरान पद की वेतन श्रृंखला न देकर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर नियत पारिश्रमिक (Fixed Remuneration) देय होगा एवं इसके अतिरिक्त अन्य कोई भत्ते यथा मकान किराया भत्ता, मंहगाई भत्ता, शहरी क्षतिपूर्ति भत्ता, विशेष वेतन आदि देय नही होगें।

परिवीक्षा अवधि में अन्य सुविधाएं एवं अवकाश आदि राजस्थान सेवा नियमों में निहित संशोधित प्रावधानों के अनुसार देय होगा। परिवीक्षा अवधि की समाप्ति पर पद की वेतन श्रृखंला का न्यूनतम एवं अन्य भत्ते नियमानुसार देय होगें व स्थाईकरण का पात्र होगा।

Animal Attendant Salary in Rajasthan Importants Links

ऑफिशल नोटिफिकेशनClick Here
ज्वाइन whatappsJoin now 
Join TelegramJoin now 

 

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post