NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Pashu kisan Credit Card Yojana | किसान पशुपालकों को मिलेगा 1.6 लाख रुपए तक का लोन

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Pashu kisan Credit Card Yojana: देश में किसानों के आर्थिक कल्याण के लिए सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है ऐसी ही एक योजना किसान पशु पालकों के लिए चलाई गई हे इस योजना के माध्यम से उन किसानों को लोन प्रदान किया जाता है जो खेती करने के साथ-साथ पशुपालन भी करते है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन फ़िलहाल केवल हरियाणा राज्य में ही किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब किसानों तथा पशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। योजना के लिए कितना ऋण प्रदान किया जाता हैइसकी ब्याज दर क्या है, कितने समय के लिए ऋण प्रदान किया जाता है आदि से संबंधित संपूर्ण जानकारी आज के हमारे इस लेख में दी गई है। आपसे निवेदन है कि इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना आनलाइन आवेदन पर केंद्र सरकार के द्वारा  गरीब किसान ₹1.6 लाख तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकता है दरअसल यह योजना पशुपालकों के लिए चलाई गई है जो खेती करते हैं एवं कुछ पशु भी रखते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

सरकार के द्वारा हर राज्य में किसानों के लिए योजनाएं चलाई जाती है किसका लाभ किसानो को मिल सके। ऐसी ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही है, कृषि व्यापार संबंधी आवश्यकताओं के लिए ऋण प्राप्त करने में मदद करती है। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को सस्ते और सहज ऋण की पहुंच प्रदान करना है ताकि वे अपनी कृषि उत्पादन को बढ़ावा दे सकें।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा 

Pashu Kisan Credit Card: ग्रामीण क्षेत्र में कृषि के बाद डेयरी बिजनेस को आमदनी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं पिछले कुछ दशक में डेयरी बिजनेस में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. यही वजह है कि केंद्र सरकार व राज्य सरकारें किसानों को पशुपालन से जुड़े बिजनेस को अपनाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही हैं. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है. इस कार्ड का मकसद पशुपालन करने वाले किसानों के बिजनेस को विस्तार में मदद करना है. वहीं इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों को बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख से लेकर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है.

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऋणों के ब्याज दर सामान्यतः अधिक नहीं होती,
  • जो किसानों को ऋण के लिए सस्ता विकल्प प्रदान करता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए किसान को किसी भी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रदान किए गए ऋणों के भुगतान को बहुत सुविधाजनक तरीके से किया जा सकता है।
  • इसके साथ ही, किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग किसानों के व्यापारिक आवश्यकताओं के लिए भी किया जा सकता है।

Pashu kisan Credit Card Yojana online Apply Documents

बैंक में फॉर्म भरने के लिए आपको पशुपालन क्रेडिट ऋण हेतु आवेदन पत्र PDF, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड आदि देना होगा. बैंक आपके दस्तावेजों की जांच करने के बाद 15 दिनों में लोन अप्रूव कर देंगे. इसके लिए आपको पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा.

पशु क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा. बैंक से आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा. इस फॉर्म को भरकर जमा करना होगा. आपको केवाईसी (kyc) के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे. अगर आप बैंक नहीं जा सकते तो आप किसी सीएससी केंद्र (CSC Centre) में जाकर इस फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते हैं. आपके फॉर्म भरने के बाद दस्तावेजों की जांच होगी और अगर आप पात्र हुए तो 15 दिन के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा.

अगर आप भी ऐसी ही बड़ी अपडेट लोन, क्रेडिट कार्ड की पाना चाहते है तो हमसे जुड़ें Yes/No

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment