NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

OBC Reservation In Rajasthan | ओबीसी आरक्षण की सीमा बढ़ाई,अब मिलेगा इतना जाने

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

OBC Reservation | OBC Reservation In Rajasthan | obc reservation percentage Rajasthan | Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot announced a caste-based census in the state and an increase in OBC reservation from 21% to 27%. | ओबीसी आरक्षण | ओबीसी आरक्षण राजस्थान | obc aarakshan | obc aarakshan Rajasthan | obc aarakshan kitna hai | ओबीसी आरक्षण कितना है rajasthan | OBC Reservation news Rajasthan | 

OBC आरक्षण 21% से बढ़ाकर 27% करने पर मुख्यमंत्री

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ओबीसी और एससी, एसटी का आरक्षण बढ़ाने का दांव चल दिया है। प्रदेश में ओबीसी का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 27 फीसदी का ऐलान किया  है ।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ओबीसी और एससी, एसटी का आरक्षण बढ़ाने का दांव चल दिया है। प्रदेश में ओबीसी का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 27 फीसदी  का आज एलनकिया है लेकिन इससे पहले ओबीसी कमीशन पूरा रिव्यू करेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बारे में संकेत दिए हैं। गहलोत के इस दांव से ओबीसी,एससी और एसटी जाति के वोटों का कांग्रेस को लाभ मिल सकता है।

OBC Reservation Rajasthan News

राजस्थान में ओबीसी आरक्षण को बढ़ाने के लिए काफी दिनों से मांग चल रही थी क्योंकि सेंटर गवर्नमेंट द्वारा पहले से ही ओबीसी को 27% आरक्षण दिया जा रहा है जबकि राजस्थान में ओबीसी को केवल 21% आरक्षण दिया जा रहा था जिसे अब 6% बढ़ा दिया है और कुल 27% आरक्षण राजस्थान में ओबीसी वर्ग के युवाओं को दिया जाएगा सरकारी नौकरियों के लिए अब ओबीसी वर्ग के युवाओं को राजस्थान सरकार 27% का आरक्षण देगी।

Increase in OBC reservation Rajasthan Overviews

पोस्ट का नाम OBC Reservation In Rajasthan
obc reservation percentage Rajasthan 21 से बढ़ाकर 27 फीसदी करने का ऐलान 
राज्य राजस्थान 
Join Telegram Join Now 

 

Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot announced a caste-based census in the state and an increase in OBC reservation from 21% to 27%.

अन्य पिछड़ा वर्ग की युवाओं के लिए 27% आरक्षण की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 6% अतिरिक्त आरक्षण की घोषणा की है जिसमें सभी जातियों को सम्मिलित नहीं करके केवल ओबीसी की उपेक्षित रही जातियों को सम्मिलित किया जाएगा

ओबीसी आरक्षण राजस्थान

OBC Reservation In Rajasthan

गहलोत ने सभा में कहा- राहुल गांधी ने कहा कि जातिगत जनगणना होनी चाहिए तो पूरे देश में एक मैसेज चला गया। हम चाहेंगे आपकी भावना के हिसाब से राजस्थान में जातिगत जनगणना शुरू होगी। जाति के आधार पर जिसका जितना हक है, उसे मिलेगा। इस प्रकार की सोच को हम आगे बढ़ाना चाहते हैं।।

राजस्थान वाले ये भी पढ़े

Rajasthan Free Mobile konsa Milega | फ्री मोबाइल कोनसी कंपनी का मिलेगा जानें, रैम , कैमरा, स्ट्रोज सम्पूर्ण जानकारी

Indira Gandhi Smartphone Yojana Portal | [IGSY Portal] इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना पोर्टल रजिस्ट्रेशन शुरू

Rajasthan Govt New Rules Today | राजस्थान सरकार ने अभी अभी गलती करने वालो के लिए निकाला आदेश, नहीं भर पाएंगे सरकारी नौकरी का फॉर्म

जातिगत जनगणना पर विधानसभा में संकल्प पारित कर चुकी है सरकार

विधानसभा में पिछले दिनों सरकार ने जातिगत जनगणना को लेकर संकल्प पारित करके केंद्र सरकार को भिजवाया था। इस संकल्प में केंद्र सरकार से जातिगत जनगणना करवाने और पुराने आंकड़े सार्वजनिक करने की मांग की थी।

Obc aarakshan kitna hai Rajasthan

राजस्थान में ओबीसी आरक्षण अभी 21% है जो जल्द ही 27% हो सकता हे,आज एक सभा के दौरान ऐलान किया गया है।

OBC Reservation news Rajasthan

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा ट्वीट करके जानकारी दी गई है कि ओबीसी आरक्षण के 6% का लाभ ओबीसी की उन्हीं जातियों को मिलेगा जिन्हें अभी तक आरक्षण का लाभ नहीं मिला है या बहुत ही कम लाभ मिला है जिसके लिए कमेटी बनाई जाएगी और कमेटी द्वारा अभी तक की ओबीसी आरक्षण में लाभ ले चुकी जातियों की चटनी की जाएगी और जिन जातियों को अभी तक ओबीसी आरक्षण में लाभ नहीं मिल पाया है उन्ही के लिए यह 6% अतिरिक्त रिजर्व किया गया है, अतिरिक्त 6% में किन जातियों को शामिल किया जाएगा यह कमेटी के निर्णय के बाद में सूचना दी जाएगी

Rajasthan OBC Reservation Latest Update important Links

Join WhatsApps Join Now 
Join Telegram Join Now 

 

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment