NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Narendra Modi Stadium Pitch Report | नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट जानें

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Narendra Modi Stadium Pitch Report: : (IND vs AUS) के बीच वर्ल्ड कप 2023 का 48वां मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा सकता है । अहमदाबाद के इस मैदान पर बल्लेबाजों को बोलबाला रहता है। पिच में अच्छा बाउंस होने की वजह से गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है और रन बनाना आसान होता है। हालांकि, ग्राउंड की बड़ी बाउंड्री होने के चलते स्पिनर्स भी अहम रोल अदा करते हैं।

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 48वें मैच में भारत ने शानदार जीत हासिल करते हुवे अपनी जगह बना ली, वही ऑस्ट्रेलिया मैच जीत कर फाइनल में आ गई है ।  India vs Australia World Cup 2023 final Match  अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत के लिए इतिहास बना सकता है,अगर वर्ल्ड कप जीत जाते है तो, जो भी होगा सब अच्छा ही होगा ।

Narendra Modi Stadium | नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद

नरेंद्र मोदी स्टेडियम एक क्रिकेट स्टेडियम है जो गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित है। यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और समग्र रूप से दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसमें बैठने की क्षमता 132,000 दर्शकों की है।

स्टेडियम का निर्माण 2011 में शुरू हुआ और 2020 में पूरा हुआ। स्टेडियम का नाम भारत के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी की है, जिनमें 2022 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के मैच शामिल हैं। स्टेडियम ने कई घरेलू क्रिकेट मैचों की भी मेजबानी की है, जिनमें इंडियन प्रीमियर लीग के मैच शामिल हैं।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम एक आधुनिक स्टेडियम है जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। स्टेडियम में एक विशाल स्कोरबोर्ड, एक ऑडियो-विजुअल सिस्टम और एक फील्ड लाइटिंग सिस्टम है। स्टेडियम में एक बहुउद्देशीय हॉल भी है जिसका उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों के लिए किया जा सकता है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है। स्टेडियम शहर के केंद्र से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है और इसे सार्वजनिक परिवहन द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:

  • narendra modi stadium pitch report : यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।
  • यह समग्र रूप से दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है।
  • इसका नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।
  • इसने कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी की है।
  • इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं हैं।
  • यह अहमदाबाद के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है।

Narendra Modi Stadium live Overview

MatchIND vs AUS World Cup Match
Date & TimeSunday 19 NOVEMBER  2 PM
VenueNarendra Modi Stadium, Ahmedabad
Live Broadcast & StreamingStar Sports, DD Sports & Hotstar

 

Narendra Modi Stadium Pitch Report 2023 in Hindi | नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट क्या है?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है। यह एक उच्च-स्कोरिंग मैदान है, जहां बल्लेबाज जमकर रन बनाते हैं। पिच पर तेजी से बाउंस और गति होती है, जिससे बल्लेबाजों को स्ट्रोक लगाने में आसानी होती है। हालाँकि, तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है, क्योंकि उन्हें बाउंस और गति का फायदा मिलता है।

स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है, क्योंकि पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है। हालाँकि, अनुभवी स्पिन गेंदबाज इस पिच पर भी विकेट लेने में सफल रहते हैं।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच का आकार काफी बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है। हालाँकि, क्षेत्ररक्षक भी इस पिच पर फुर्ती से फील्डिंग करते हैं, जिससे बल्लेबाजों को दबाव में रखा जा सकता है।

Narendra Modi Stadium Pitch Report

सामान्य तौर पर, नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है, लेकिन तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है। स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें

भारत vs ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले फाइनल मैच की संपूर्ण जानकारी के लिए क्लिक करें 

पिच की विशिष्टताएँ

  • पिच की सतह सपाट है और इसमें अच्छी उछाल और गति होती है।
  • पिच का आकार बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है।
  • पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है, जिससे स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

पिच की हालिया प्रदर्शन

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए हालिया मैचों में, बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। 2023 आईपीएल सीजन में, इस स्टेडियम पर खेले गए 8 मैचों में, पहली पारी का औसत स्कोर 193 रन रहा है। इनमें से 5 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं।

पिच का भविष्य

नरेंद्र मोदी स्टेडियम एक उच्च-स्कोरिंग मैदान है, और यह संभावना है कि भविष्य में भी यह बल्लेबाजों के लिए अनुकूल रहेगा। हालांकि, तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिल सकती है, क्योंकि उन्हें बाउंस और गति का फायदा मिलता है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज का मौसम | Narendra Modi Stadium Today Match Weather Forecast In Hindi

आज मैच से पहले नरेंद्र मोदी स्टेडियम, मोटेरा अहमदाबाद गुजरात में मौसम साफ रहेगा। 

India Australia World Cup Final Match team player 

IND संभावित प्लेयिंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

AUS संभावित प्लेयिंग 11: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस(विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment