NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana 2023 | मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana 2023 | मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | राजस्थान कामधेनु बीमा योजना, राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, CM Kamdhenu Bima Yojana, Kamdhenu Bima Yojana online form, सीएम कामधेनु बीमा योजना राजस्थान, Rajasthan mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana | Kamdhenu Bima Yojana Rajasthan | Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana online apply

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana 2023: राजस्थान कामधेनु बीमा योजना , राजस्थान प्रदेश की अर्थव्यवस्था में ग्रामीण क्षेत्रों का योगदान काफी ज्यादा है। ग्रामीण परिवार खेती के साथ-साथ पशुपालन को अधिक महत्व देते हैं। यही उनकी आजीविका का मुख्य साधन है। राजस्थान का पश्चिमी क्षेत्र रेगिस्तानी होने के कारण वहां कृषि गतिविधियां ना के बराबर होती हैं। इसलिए वहां के ग्रामीण पशुपालन करके अपना परिवार चलाते हैं।
हाल ही के दिनों में उत्तर भारत में फैले लंपी त्वचा रोग के कहर से लाखों पशुओं की जान चली गई। ऐसे में पशुपालन क्षेत्र से जुड़े लोगों को लंपी वायरस (Lumpy skin disease virus) से भारी नुक़सान हुआ हैं। ऐसे में पशुपालकों को राहत देने के लिए कई राज्य सरकारों ने राहत पैकेज का ऐलान किया।
राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2023-24 में कहा गया कि किसानों को पशुओं की असामयिक मृत्यु होने पर काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसलिए सरकार ने दुधारू पशुओं की मृत्यु होने पर मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना (mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana) को प्रारंभ करने की घोषणा की है। इसलिए दोस्तों इस योजना की विस्तृत जानकारी मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना क्या है, Kamdhenu Bima Yojana online form कैसे भरेंगे, कितने रुपए का बीमा होगा, पात्र कौन होंगे, इन सभी की जानकारी हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई जाएगी। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें, ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सके।
वही आर्टीकल के अंत मे हम आपको क्विक लिंक भी देंगे जिस से आप Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana Rajasthan का पूरा – पूरा लाभ उठा सको।

पोस्ट में क्या है? hide

राजस्थान कामधेनु बीमा योजना क्या है?

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक बीमा योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य देश में पालतू पशुओं की सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य की देखभाल है। इस योजना के अंतर्गत, पशुओं के नुकसान या मृत्यु की स्थिति में उनके मालिकों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। यह योजना राजस्थान में लागू कर दी गयी है।
प्रदेश के पशुपालकों को संबल प्रदान करने हेतु mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana 2023 को शुरू करने की घोषणा की गई है इस योजना के माध्यम से पशुपालकों के पशुओं का बीमा कवर किया जाएगा।
राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य कारण वर्तमान समय में केंद्रीय पशु बीमा योजना के अंतर्गत केवल 50000 पशुओं का ही बीमा होता है, जिससे सभी किसानों को पशुओं की अचानक मृत्यु होने पर बीमा का लाभ नहीं मिलता था लेकिन अब राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सभी पशुपालकों को mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana का लाभ देने की घोषणा की है।
Rajasthan Kamdhenu Bima Yojana के अंतर्गत प्रदेश को यूनिवर्सल कवरेज करते हुए प्रत्येक पशुपालक को 2-2 दुधारू पशुओं का बीमा कवर दिया जाएगा। CM Kamdhenu Bima Yojana (सीएम कामधेनु बीमा योजना राजस्थान) के तहत प्रत्येक पशुपालक को ₹40000 का प्रति पशु बीमा कवर दिया जाएगा। इस प्रकार प्रत्येक किसान परिवार प्रति दो पशु बीमा कवर के साथ ₹80000 की आर्थिक सहायता प्राप्त करेगा।इस योजना के अंतर्गत बीमा का पैसा कैसे प्राप्त होगा इसके बारे में से बताया गया है।

राजस्थान पशुधन निःशुल्क आरोग्य योजना

उन्होंने बोला की “पशुधन निःशुल्क आरोग्य योजना के अन्तर्गत वर्तमान में 138 दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध करवायी जा रही हैं। अब इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए समस्त प्रकार के Tests तथा FMD, बुसेला (Brucella) एवं PPR इत्यादि टीकाकरण भी निःशुल्क करवाना प्रस्तावित करता हूँ। साथ ही, सरकारी पशु चिकित्सा संस्थानों पर लाये जाने वाले पशुओं के सम्बन्ध में लिए जाने वाले रजिस्ट्रेशन शुल्क को भी समाप्त किया जाना प्रस्तावित है।
मैं, पशुपालकों को door step पर पशुओं हेतु विभिन्न सुविधायें यथा-टैगिंग, टीकाकरण, बीमा, पशुओं को नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भाधान आदि उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पशु मित्र योजना प्रारंभ करना प्रस्तावित करता हूँ। इस हेतु 5 हजार युवा पशुधन सहायकों / पशु चिकित्सकों को मानदेय पर रखा जायेगा। इस पर 20 करोड़ रुपये का व्यय किया जायेगा।”
प्रदेश में पशु चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार एवं बेहतर पशु चिकित्सा उपलब्ध करवाने हेतु पशु चिकित्सा उप केन्द्र, पशु चिकित्सालय, प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय, बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय खोले एवं क्रमोन्नत किये जाने के साथ-साथ ही अन्य सुविधायें विकसित की जायेंगी।

CM Kamdhenu Bima Yojana Overviews

योजना का नाममुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना राजस्थान 2023
राज्यराजस्थान
साल2023
उद्देश्यपशुपालकों को आर्थिक सहायता देना
लाभार्थीकिसान और पशुपालक किसान
लाभ80000 दो पशु पर
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
ऑफिशल वेबसाइटजल्द लांच होगी

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana Rajasthan का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पशुपालक किसानों को पशुओं की मृत्यु होने पर बीमा कवर दिया जाएगा। जिससे उन्हें अचानक आई आर्थिक समस्या से काफी हद तक राहत प्रदान होगी। सीएम कामधेनु बीमा योजना (CM Kamdhenu Bima Yojana) के तहत प्रत्येक किसान परिवार को प्रति दो-दो दुधारू पशुओं हेतु ₹40000 प्रति पशु का बीमा दिया जाएगा। इसलिए सरकार द्वारा mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana / Rajasthan Kamdhenu Bima Yojana की शुरुआत की गई है।

  • राजस्थान सरकार ने 2022-23 के बजट सत्र में मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना की घोषणा की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों और पशुपालकों के पशुओं की असमय मृत्यु होने पर उन्हें आर्थिक सहायता देने की है।
  • इससे पशुओं की असमय मृत्यु होने पर जो आर्थिक समस्या होती है उससे काफी हद तक पशुपालकों और किसानों को राहत मिलेगी।
  • सीएम कामधेनु बीमा योजना (CM Kamdhenu Bima Yojana) के अंतर्गत हर किसान को दो दुधारू पशुओं हेतु प्रति पशु ₹40000 यानी ₹80000 का पशु बीमा दिया जाएगा।
  • हाल के समय में पशुओं का खतरनाक वायरस लम्पी वायरस के कारण काफी दुधारू पशु की मृत्यु हो गई थी। यह सब को देखते हुए मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना (राजस्थान कामधेनु बीमा योजना) की शुरुआत की गई है

Rajasthan Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana benifits 2023 के लाभ एवं विशेषताएं-

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana

  • ️ राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना (Rajasthan mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana) के तहत राज्य के 20 लाख पशुपालन किसानों को आर्थिक लाभ होगा।
  • किसानों को प्रति दो-दो दुधारू पशुओं हेतु ₹40000 प्रति पशु बीमा कवर मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के तहत दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार राज्य में डेहरी प्रोडक्शन को प्रोत्साहित उत्साहित करने की कोशिश कर रही है जिससे कि मैं रोजगार के अवसर भी होंगे।
  • पशुपालकों को कामधेनु बीमा योजना के अंतर्गत पशु बीमा होने पर काफी आर्थिक सहायता होगी
  • mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana के तहत Universal coverage दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार ने बजट घोषणा 2023-24 में 750 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है।
  • mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana 2023 का लाभ किसानो के बैंक खाते में सीधे भेज दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री कामधेनु बिमा योजना के सफल होने पर राज्य में गोवंश को बढ़ावा मिलेगा एवं दूध का उत्पादन बढ़ेगा जिससे किसान पशुपालन के लिए प्रेरित होंगे।

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana के लिए पात्रता अथवा आवश्यक शर्तें

  • लाभार्थी पशुपालन राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • पशुपालन की उम्र 18 वर्ष से ऊपर की हो।
  • लाभार्थी पशुपालन करता हो।
  • इस योजना के तहत केवल दुधारू पशुओं पर ही बीमा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज-

पशुपालकों इस योजना का लाभ लेने के लिए उसके पास मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना से संबंधित कुछ कागजात होना आवश्यक है तभी उसे ही सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • धार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पशु बीमा के कागजात
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड (राजस्थान वालो का सबसे अहम दस्तावेज जन आधार)

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लेकिन राज्य सरकार ने अभी तक इसकी वेबसाइट के बारे में कुछ कहा नहीं है और अभी बस घोषणा हुई है। ऑनलाइन आवेदन कैसे होगा, इसके बारे में कोई भी जानकारी सरकार ने अभी साझा नहीं की है।
इसकी जैसे ही कोई जानकारी या अपडेट आता है तो हमारे वेबसाइट के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जाएगा। Kamdhenu Bima Yojana online form ( कामधेनु बीमा योजना online form) के लिए आप हमारी वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहिये ताकि आप तक सही और स्पष्ट जानकारी पहुंच सके।

सीएम कामधेनु बीमा योजना राजस्थान का क्रियान्वयन कैसे होगा?

mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana (CM Kamdhenu Bima Yojana Rajasthan) का क्रियान्वयन स्थानीय स्तर पर ब्लॉक अथवा जिला पशुपालन विभाग द्वारा किया जाएगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन अथवा ऑफलाइन Kamdhenu Bima Yojana form भरवा कर पशुपालक किसानों को लाभ दिया जाएगा। इसके लिए बस वाले किसानों को पशुपालन विभाग जाना होगा तथा वहां से इस योजना के बारे में जानकारी उठाएगा तथा आवेदन करेगा। मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के लिए पशु मित्र की सहायता भी ली जाएगी जिससे पशुओं की बीमा का सत्यापन आसानी से हो सकेगा।

निष्कर्ष

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana के बारे में कह सकते हैं कि यह राजस्थान प्रदेश के पशुपालक किसानों के लिए एक नयी उमंग लेकर आएगा और वह दुधारू पशु पालने के लिए प्रेरित होंगे और वह जोखिम लेने से नहीं डरेंगे। mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana के लाभ से ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन के बढ़ने से किसानों की आय में भी सुधार होगा तथा युवा भी इससे जुड़ेंगे तो नए रोजगार का सृजन होगा।

Rajasthan mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana Importants links

mukhymantri Kamdhenu Bima YojanaLink Active
OFFICIAL WEBSITECLICK
Kamdhenu Bima Yojana listCLICK
JOIN OUR WHATSAPP GROUPCLICK
JOIN OUR TELEGRAM CHANNELCLICK

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana FAQ

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना क्या है?

यह राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इसके तहत प्रत्येक किसान को दुधारू पशु की मृत्यु होने पर ₹40000 का बीमा प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना की शुरुआत कब हुई?

इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत द्वारा 10 जनवरी 2023 को अपने बजट भाषण में की थी।

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana के तहत कितने रुपए मिलेंगे?

₹40000 प्रति पशु।

Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana online apply कैसे करें?

इसके लिए सरकार द्वारा अभी वेबसाइट नहीं जारी की गई है।जैसे website जारी होती है, आपको हमारे वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment