NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Maharashtra Cricket Association Stadium Pitch Report in Hindi

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Maharashtra Cricket Association Stadium Pitch Report In Hindi | MCA Stadium पिच रिर्पोट
AUS vs BAN World Cup 2023 Pitch Report: ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच एक अहम मुकाबला शनिवार को है। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में जीतकर अपनी लय बरकरार रखना चाहेगा, जबकि बांग्लादेश को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जीत जरूरी है।

आइये जानते हैं कि महराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम धर्मशाला (MCA Stadium Pune Pitch Report) की पिच किसके लिए फायदेमंद साबित होगी।

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पिच रिपोर्ट

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (एमसीए स्टेडियम) पुणे, भारत में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है। यह स्टेडियम 1974 में बनाया गया था और इसे 2011 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए अपग्रेड किया गया था।

एमसीए स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है। यह एक उच्च-स्कोरिंग मैदान है, जहां बल्लेबाज जमकर रन बनाते हैं। पिच पर अच्छी उछाल और गति होती है, जिससे बल्लेबाजों को स्ट्रोक लगाने में आसानी होती है। हालांकि, तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है, क्योंकि उन्हें बाउंस और गति का फायदा मिलता है।

स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है, क्योंकि पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है। हालाँकि, अनुभवी स्पिन गेंदबाज इस पिच पर भी विकेट लेने में सफल रहते हैं।

एमसीए स्टेडियम की पिच का आकार काफी बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है। हालाँकि, क्षेत्ररक्षक भी इस पिच पर फुर्ती से फील्डिंग करते हैं, जिससे बल्लेबाजों को दबाव में रखा जा सकता है।

सामान्य तौर पर, एमसीए स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है, लेकिन तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है। स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

Maharashtra Cricket Association Stadium Pitch Report In Hindi Overview

MatchAUS vs BAN World Cup 2023 Pitch Report
Date & TimeNovember 11 & 10:30 AM
VenueMCA Stadium Pune
Live Broadcast & StreamingStar Sports, DD Sports & Hotstar

Maharashtra Cricket Association Stadium Pune batting or bowling pitch

पुणे स्थित एमसीए स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए आदर्श मानी जाती है। इस मैदान पर अभी तक 7 वनडे मुकाबले हुए हैं। उसमें टीमों ने 8 बार 300 से ज्यादा रन बनाए हैं। यहां वनडे मुकाबले में एक बार भी 225 से कम रन नहीं बने हैं। 2017 में इस मैदान पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 351 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। 2021 यहां भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे हुए थे और 5 बार 300 से ज्यादा रन बने। इससे साफ है कि पुणे की पिच बल्लेबाजी के लिए आदर्श होगी। यहां गेंदबाजों के लिए कुछ खास नहीं होने वाला है।

AUS vs BAN Today Match MCA Stadium Pune Pitch Report In Hindi

पुणे की पिच बल्लेबाजों को काफी रास आती है। यहां पहले ओवर से ही बड़े-बड़े शॉट आसानी से लग सकते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिलती है और वह खतरनाक साबित हो सकते हैं।

MCA Stadium Pune Player list

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस सीन एबोट, एशटन एगर, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा और मिशेल स्टार्क।

बांग्लादेश: लिटन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, महेदी हसन, तस्कीन अहमद , मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शरीफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, अनामुल हक।

पिच की विशिष्टताएँ

Maharashtra Cricket Association Stadium Pitch Report in Hindi

  • पिच की सतह सपाट है और इसमें अच्छी उछाल और गति होती है।
  • पिच का आकार बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है।
  • पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है, जिससे स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

पिच की हालिया प्रदर्शन

एमसीए स्टेडियम में खेले गए हालिया मैचों में, बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। 2023 आईपीएल सीजन में, इस स्टेडियम पर खेले गए 8 मैचों में, पहली पारी का औसत स्कोर 187 रन रहा है। इनमें से 5 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं।

पिच का भविष्य

एमसीए स्टेडियम एक उच्च-स्कोरिंग मैदान है, और यह संभावना है कि भविष्य में भी यह बल्लेबाजों के लिए अनुकूल रहेगा। हालांकि, तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिल सकती है, क्योंकि उन्हें बाउंस और गति का फायदा मिलता है।

Maharashtra Cricket Association Stadium Pune

  • एमसीए स्टेडियम में खेले गए कुछ मैचों में, स्पिन गेंदबाजों ने अच्छी सफलता प्राप्त की है। इसका कारण यह है कि पिच पर कुछ टर्न होता है, जो स्पिन गेंदबाजों को मददगार होता है।
  • एमसीए स्टेडियम में खेले गए मैचों में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ज्यादातर मैच जीते हैं। इसका कारण यह है कि पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है और तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है।

Maharashtra Cricket Association Stadium Weather Today

अगर मौसम की बात करें तो 11 नवंबर को पुणे में बारिश की संभावना बहुत कम है।

MCA Stadium Pitch Report In Hindi

एमसीए क्रिकेट स्टेडियम महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है यह स्टेडियम लगभग 40 हजार क्षमता वाला है।


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment