NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Khadya Suraksha Yojana Ration Card | खाद्य सुरक्षा योजना नई अपडेट जाने, वरना राशन होगा बंद

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Khadya Suraksha Yojana Ration Card: अगर आप भी राजस्थान के नागरिक हे और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र परिवार हे तो आप सभी के लिए राशन कार्ड में गेहूं लेने को लेकर एक बड़ी महत्त्वपूर्ण अपडेट आ रही है। राजस्थान में खाद्य सुरक्षा से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए जरूरी है। दरअसल सरकार द्वारा सभी जिलों में राशन कार्ड को जन आधार से मैपिंग का कार्य कर रही है।

इसलिए सभी उन राशन प्राप्त करने वालो को कहा गया है की परिवार में जिस किसी का जन आधार कार्ड में नया नाम जुड़ गया है और इस नाम से राशन मिल रहा हे तो उसे राशन कार्ड से मैपिंग करवाना होगा। तभी आप खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री राशन का लाभ उठा पायेंगे।

Khadya Suraksha Yojana Ration Card Update 

दरअसल सरकार द्वारा जन आधार की राशन कार्ड से मैपिंग नहीं होने से पता नहीं चल पा रहा है कि राशन कार्ड में जुड़े लाभार्थी जीवित है या नहीं, युवतियों की शादियां हो गई या नहीं, क्या लोगों ने अपने क्षेत्र बदल लिए।

अब राशन का गेहूं किन लोगों द्वारा उपयोग में लिया इसकी जानकारी नहीं है। जन आधार मैपिंग का आंकड़ा आने के बाद सरकार ने आम जनता और राशन डीलर को सभी का जिले में राशन कार्ड की जनआधार से मैपिंग करने के आदेश दिए हैं, जिससे वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा।

Jan Aadhar Ration Card Seeding

उचित मूल्य की दुकान पर होगी जन आधार से मैपिंग

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि के दुकानदार के माध्यम से उचित मूल्य की दुकानदार जनआधार मैपिंग की जाएगी, जिसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य को जनआधार कार्ड से जुड़वाना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ के लिए भी जनआधार मैपिंग करवाना अनिवार्य है।  ऐसे सदस्यों की सूची उचित मूल्य दुकानदारों को उपलब्ध करवाई गई है।

जन आधार से मैपिंग क्यों जरूरी है?

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ऐसे राशन कार्ड जिनमें मुखिया या किसी सदस्य की मृत्यु हो गई, तब राशन कार्ड में से मृतक सदस्य का नाम कटवाना अनिवार्य होता है, लेकिन परिवार के सदस्य नाम नहीं कटवाते। यदि मृतक सदस्य मुखिया है तो उसके स्थान पर राशन कार्ड में दर्ज अन्य सदस्य

को मुखिया बनाने के लिए ई-मित्र पर आवेदन करना होता है। युवतियों की शादी होने, परिवार में नया सदस्य आने पर भी जन आधार मैपिंग जरूरी होता है। नाम नहीं कटवाने से गेहूं उठाय जा रहे होते है। जन आधार में मैपिंग नहीं होने से व्यवस्था सही नहीं हो पा रही है।

यह भी पढ़े

Ayushman Card Download Rajasthan | 5 मिनट में बिना ओटीपी के आयुष्मान कार्ड डॉउनलोड करे

Ayushman Card List Rajasthan 2024 | आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट जारी सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 लाख का लाभ

Khadya Suraksha Yojana Ration Card Ration Jan Aadhar Mapping Kaise Kare 

Khadya Suraksha Yojana Ration Card

  • सबसे पहले आप सभी अपने अपने राशन डीलर के पास जाए।
  • उसके बाद उसे अपना जन आधार कार्ड में राशन कार्ड मैपिंग करने का बोले
  • उसके बाद अपना उसे राशन कार्ड नम्बर बताए।
  • अब राशन डीलर को आप ये जानकारी बताई की परिवार में किस सदस्य का राशन कार्ड में जन आधार मैपिंग करवाना है।
  • राशन डीलर आपसे सभी जानकारी लेकर मैपिंग का कार्य पूरा कर देगा।

राजस्थान की सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Yes/No


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post