NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Khadya Suraksha List 2024 | सभी राज्यों की खाद्य सुरक्षा लिस्ट जारी

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Khadya Suraksha List 2024: सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना की नयी लिस्ट जारी कर दी है, इस बार इस योजना से बहुत से लाभार्थियों का नाम हटाया गया है और बहुत से नए लोगो का नाम जोड़ा गया है,

ऐसे में यदि आप भी खाद्य सुरक्षा लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है, और जानना चाहते है की इस योजना का लाभ आपको मिलेगा की नहीं? तो आप सभी हमारे द्वारा बताए स्टेप को फ्लो करते हुवे तुरंत New Khadya Suraksha List में अपना नाम देख पायेंगे।

Khadya Surksha List 2024

 सरकार भी अपने नागरिकों को कम कीमत पर अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ राशन कार्ड से देती है खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने और इसको सरल तरीके से सभी लोगों तक पहुँचाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है इस ऑनलाइन पोर्टल पर सभी परिवारों के खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड की लिस्ट जारी की जाती हैं।

Khadya Suraksha Yojana List Overview 

आर्टिकल का नाम  खाद्य सुरक्षा लिस्ट
योजना शुरू की गईभारत सरकार द्वारा
योजना उधेश्यसस्ती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना
योजना लाभसरकार द्वारा ₹2 प्रति किलो गेहूं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल लिंक्सnfsa.gov.in

 

खाद्य सुरक्षा लिस्ट में नाम कैसे देखे 

दोस्तों, भारत में  बहुत सारे लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है लेकिन इनमे से कुछ ही लोगों का नाम खाद्य सुरक्षा योजना में आता हैं इसलिए जिन परिवारों का नाम इस NFSA पात्रता सूची में आता है सिर्फ उन्ही परिवारों को राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर खाद्य पदार्थ दिया जाता है, इसलिए अगर आप भी खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची  में अपना नाम (राशन कार्ड) देखना चाहते है तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Khadya Suraksha List me Name Kaise Dekhe

  • खाद्य सुरक्षा में अपना नाम ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले  एनएफएसएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब वेब पोर्टल को ओपन करिए। 

Khadya Suraksha List

  • एनएफएसए की आधिकारिक वेब पोर्टल खुलने के बाद स्क्रीन पर आपको कई सारी विकल्प दिखाई देंगे। इस विकल्प में हमें राशन कार्ड को सेलेक्ट करना है।
  • अब साइड में दिए मेनू में Ration Cards Details On State Portal पर क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर आपको सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा। इसमें आप जिस राज्य की खाद्य सुरक्षा लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, उस राज्य का नाम को सेलेक्ट करना होगा।
  • राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस राज्य का आधिकारिक स्टेट फूड पोर्टल खुल जाएगा। यहां पर आपको दिए गए लिंक में राशन कार्ड की पात्रता सूची को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम दिखाई देगा। आप जिस भी जिले में रहते हैं, उस जिले का नाम यहां सेलेक्ट कर लीजिए।
  • जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद ग्रामीण एवं शहरी  का विकल्प दिखाई देगा। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो यहां ग्रामीण ब्लॉक चुने। अगर आप शहरी क्षेत्र से हैं, शहरी वाले आप्शन का चयन करें।
  • अब खुले हुवे आप्शन में ग्राम पंचायत या गांव का नाम सेलेक्ट करे।
  • अब राशन डीलर का चायन करे या अपने राशन नम्बर का चयन करें।
  • राशन कार्ड को सेलेक्ट करने के बाद खाद्य सुरक्षा लिस्ट खुल जाएंगे। इस लिस्ट में नाम, माता-पिता का नाम, राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों की संख्या आदि जानकारी दिखाई देंगे। खाद्य सुरक्षा की नई लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।

दोस्तों अगर आपका नाम इस खाद्य सुरक्षा लिस्ट  में आता है तो आप बिना किसी दिकत के राशन ले सकते है ,और यदि आपका नाम इस लिस्ट में नही है तो आप सरकार द्वारा आया नया अपडेट जिसमे अगर आप पात्र है राशन लेने के लिए तो अपना नाम जुड़वा सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों यदि आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो लाइक करे और शेयर करे। यदि आपको लिस्ट  में नाम देखने मे कोई भी दिक्कत हो तो आप  कमेंट बॉक्स में कमेंट करे हम आपकी जरूर साहयता करेंगे।

Rajasthanhelp वेबसाइट को सेव कर ले ये आपकी हेल्प के लिए ही बनाई हुवी है।

खाद्य सुरक्षा लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं Yes/No

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post