NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Jan Aadhar Card Update 2023 | जन आधार कार्ड सुधार के नये नियम जारी

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Jan Aadhar Card Update 2023: राजस्थान वालों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है जो राजस्थान के सभी नागरिकों के लिए बहुत ही जरूरी है राजस्थान में जब से जन आधार कार्ड फैमिली मेंबर ई केवाईसी को अनिवार्य किया गया है तब से जन आधार कार्ड में हर दिन कुछ ना कुछ अपडेट हो रहा है आज की खबर राजस्थान जन आधार कार्ड अपडेट को लेकर है अगर आप भी जन आधार कार्ड ई केवाईसी करवाने जा रहे हैं तो एक बार इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Jan Aadhar Card Update New Rule

हेलो भाइयों आप सभी का तह दिल से स्वगात है हमारी वेबसाइट इंडिया सेवक में आज हम राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जन आधार कार्ड न्यू अपडेट के जानकारी देंगे , जो कि सभी राजस्थान वासियों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

Rajasthan jan aadhar card new update 2023: अगर आप भी राजस्थान से है और जन आधार कार्ड किसी भी प्रकार का सुधार करना चाहते है तो आप सभी को बता दु की राजस्थान सरकार ने jan aadhar card online correction को लेकर नये नियम जारी किए है जिसके तहत जन आधार कार्ड में आप कुछ जरूरी अपडेट नही करवा सकते है इसके लिए आपको jan Aadhar Ekyc करना जरूरी हैं। 

लेकिन जन आधार Ekyc करवाने को लेकर कुछ नियम भी बने है जिसे आपको फ्लो करना होगा, जन आधार Ekyc के नियम का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे दिया है।

Jan Aadhar Card New Update 2023

राजस्थान सरकार ने जन आधार कार्ड में नया अपडेट दीया है जिसमे परिवार का मुखिया अथवा अन्य सदस्य अपने जन आधार कार्ड में Ekyc को करवाना होगा केवल एक ही बार संशोधन करवा सकते थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए Ekyc तभी करवाए जब आपका आधार कार्ड पूरी तरीके से सही हो। सरकार ने अब जन आधार कार्ड में नाम , उम्र ऐड्रेस, पिता का नाम अपडेट करना का आप्शन बंद कर दिया हे। अब आप जन आधार कार्ड से जरूरी चीजों को अपडेट नही करवा सकतें हे। इसके लिए आप हमारे बताए हुवे प्रोसेस का पालन करते हुवे jan aadhar card Correction करवा सकतें हे।

Jan Aadhar Card correction New Rules 2023

राजस्थान जन आधार प्राधिकरण नियम 2021 के नियम 38 के अनुसार परिवार के मुखिया या किसी सदस्य का नाम, जन्मतिथि एवं लिंग को केवल अब आप आधार कार्ड से ही चेंज करवा सकते हो वो भी Ekyc से पहले। अब जन आधार कार्ड फैमिली ekyc करवाने पर सभी जरुरी आप्शन लॉक हो जायेंगे। जिसे आप  परिर्वतित नही करवाया जा सकता है। 

किसी भी आवेदक के नाम, जन्मतिथि, लिंग और जाति में एक से ज्यादा बार संशोधन का आप्शन अब जन आधार से हटा दिया गया है। 

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction Process in hindi

राजस्थान वासी द्वारा जन आधार कार्ड में करवाए गए संशोधन में त्रुटि रह जाती है जिसके कारण उनका प्रथम प्रयास विफल हो जाता है। सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए अब जन आधार कार्ड में संशोधन की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है जिससे कि आम जन अपने जन आधार कार्ड में सुधार का मौका दिया जा रहा है। 

  • किसी भी निवासी के नाम, जन्म तिथि, लिंग, फोटो और परिवार की श्रेणी/जाति में सुधार करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड में सुधार करना होगा ।
  • अब जन आधार कार्ड में कोई भी गलती है तो उसे आप फैमिली Ekyc करवाने से पहले अपने पूरे परिवार का आधार कार्ड सही से सुधार या अपडेट करवा ले। 
  • आपकी आधार कार्ड सारी जानकारी नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, एड्रेस सब आधार कार्ड के हिसाब से ऑटोमैटिक अपडेट हो जायेगा। 

दोस्तों जन आधार कार्ड में सुधार करवाने से पहले आप जन आधार कार्ड Ekyc के नियम जरूर जान ले

Jan Aadhaar Family Members Ekyc | परिवार के सभी सदस्यों के लिए जरूरी 

Jan Aadhaar Family Members Ekyc Guidelines | जन आधार कार्ड केवाईसी नियम जानें

Rajasthan Jan Aadhar Card online correction documents list

करेक्शन का प्रकार आवश्यक दस्तावेज 
जन्मतिथि/ आयु आधार कार्ड में सुधार 
नाम में परिवर्तन आधार कार्ड के हिजाब से
लिंग आधार कार्ड के अनुसार
परिवार की श्रेणी/ जाति आधार के अनुसार ऑटो अपडेट Ekyc के बाद 

 

Jan Aadhar Card Update Correction New Rules importants links

Rajasthan Jan Aadhar Card Update Online Correction Click Here
Rajasthan Jan Aadhar Card UpdateClick Here
Official WebsiteVisit Here
Join Telegram/ WhatsApp GroupJoin Here

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment