NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

India Big Update Document | वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर बदले नियम, सिर्फ इस सर्टिफिकेट से हो जाएगा काम

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

India Big Update Document | भारत की सबसे बड़ी खबर | India All Documents Update | 1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम

India Big Update Document: भारत के सभी नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन राजस्थान हेल्प वेबसाइट पर आने के लिए, आज पूरे देश भारत के लिए बड़ी खबर है की देश में अब आज 1 अक्टूबर से नया नियम लागू होने जा रहा है जिसमे आप सभी बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल में एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने, वोटर आईडी, विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार, पासपोर्ट और आधार बनवाने सहित कई जगहों पर सिंगल डॉक्यूमेंट के तौर पर उपयोग में ले सकतें है। 

कहने का मतलब ये की अब अब जन्म प्रमाण पत्र की महत्व बढ़ने वाला है, इस एक ही डॉक्युमेंट से आप बाकी सभी 📃 डॉक्यूमेट बनवा सकतें है।

India Big Update Document

इसकी घोषणा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करके की है। जानकारी के लिए बता दे की पिछले महीने संसद के दोनों सदनों ने संपन्न मानसून सत्र में जन्म और मृत्यु पंजिकरण संशोधन विधेयक 2023 पारित किया था। इस विधेयक में 1969 के एक्ट में संशोधन की मांग हुई थी।

जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) बिल 2023 मानसून सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में पारित किया गया था। इसे राष्ट्रपति से भी सहमति मिल चुकी थी। एक अक्टूबर से इसे लागू किया जा रहा है।

नया कानून रजिस्टर्ड बर्थ-डेथ का नेशनल और स्टेट लेवल डेटा बेस बनाने में भी मदद करेगा। इससे पब्लिक सर्विसेज बेहतर तरीके से डिलीवर की जा सकेंगीं। ये नया नियम 1 अक्टूबर या इसके बाद बनने वाले बर्थ सर्टिफिकेट पर लागू होगा

देश भर में 1अक्टूबर, 2023 से लागू होगा नियम

आप सभी को बता दू की जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम के लागू होने के बाद आधार से लेकर सभी जरूरी सरकारी दस्तावेज बनवाने में बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व बढ़ जाएगा। इस बिल को लोकसभा में 1 अगस्त और राज्यसभा में 7 अगस्त 2023 को पास किया गया था। इसके बाद अब केंद्र सरकार ने इस पर नोटिफिकेशन जारी करके नए नियमों को 1 अक्टूबर से लागू करने का ऐलान कर दिया है।

 

इन कामों के लिए बर्थ सार्टिफिकेट का कर सकेंगे इस्तमाल 

बर्थ और डेथ का डिजिटल सर्टिफिकेट मिल सकेगा

कानून लागू होने से सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से भी मिल पाएगा। अभी इसकी हार्ड कॉपी ही मिल पाती है। इसके लिए भी कई-कई दिनों तक दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं।

India All Documents Update

India Big Update Document

अब देश भर में 1 अक्टूबर से बदलाव होने वाला है बाकी इस प्रकार वर्क करेगा ये नया नियम जल्द ही पता चलेगा। इस नए नियम से सभी का काम आसान होगा। 

नोट: दोस्तों आप चाहते हो की राजस्थान और भारत के सभी राज्य का बर्थ सार्टिफिकेट कैसे बनाएं,और उसे कैसे डाऊनलोड करे ,तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हो या हमारे ग्रुप में जुड़ सकते हों।

India Big Update Document Importants Links

Join WhatsApps Join now 
Join Telegram Join now 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment