Govt Teacher Without B.Ed | बिना बीएड किये भी बन सकते है सरकारी टीचर, जानिए क्या है नया अपडेट

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Govt Teacher Without B.Ed: क्या आपका भी सपना एक सरकारी शिक्षक बनने का है और आप ये सोच रहे हो खास बिना B.Ed किये भी सरकारी टीचर बन सकते तो आपका जान कर खुसी होगी की हा बिना बीएड के सरकारी टीचर बन सकते है। अब आप ये जानना चाहते हे की कैसे बन सकते हे तो उसके लिए आपको ये आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा।

Govt Teacher Without B.Ed

आमतौर पर माना जाता है कि सरकारी और निजी स्कूलों में प्राइमरी अपर प्राइमरी सेकेंड्री सीनियर सेकेंड्री लेवल पर टीचर की नौकरी हेतु आवेदन के लिए बीएड अनिवार्य है। हालांकि ऐसा सभी मामलों में नहीं है।

सरकारी शिक्षक की होने वाली सभी सीधी भर्तियों में बीएड की अनिवार्यता नहीं होती है और इन्हीं में से एक है पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) कंप्यूटर साइंस का पद।

केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती समय-समय निकलती रहती है और इन पदों के लिए आवेदन हेतु बीएड जरूरी नहीं है।

बिना B.Ed के सरकारी टीचर बनने की योग्यता

  • हाई स्कूल (9वीं और 10वीं) और इंटरमीडिएट (11वीं और 12वीं) के स्तर पर प्रवक्ता के तौर पर होने वाली परीक्षा 
  • पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर साइंस या आइटी में बीई/बीटेक होना चाहिए।
  • किसी भी स्ट्रीम में बीटेक और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए या कंप्यूटर साइंस में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (एमसीए) या बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए) या डोएक का बी या सी लेवल उत्तीर्ण उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। 
  • किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी

इन विषयों में बिना B.Ed के बन सकते हैं सरकारी शिक्षक

अगर आप बीएड नहीं किए हुए हैं और सरकारी शिक्षक बनने की चाह रखते हैं तो आपका ग्रेजुएशन में कंप्यूटर साइंस विषय है या बीई बीटेक किए हुए हैं या फिर पीजी डिप्लोमा आपके पास है कंप्यूटर साइंस में या एमएससी किए हुए हैं या एमसीए किए हुए हैं तो आप बिना B.Ed के सरकारी शिक्षक आसानी से बन सकते हैं|

यह संस्थान बिना बीएड के टीचर बनने का मोका देते है 

अगर आप शिक्षक बनने की चाह रखते हैं तो आपको बता देते हैं कि यह संस्थान बिना बीएड किए हुए सरकारी शिक्षक बनाते हैं आपको बता दें केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से नवोदय विद्यालय संगठन की तरफ से व राज्यों की तरफ से जो शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी होता है यहां पर आप बिना बीएड किए हुए अगर जो हमने ऊपर नियम और शर्तें बताएं हैं वह किए हुए हैं तो आप बिना बीएड के शिक्षक बन सकते हैं|


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment