NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Free Smart Phone: 25 जुलाई से मिलेंगे फ्री स्मार्ट फोन, ऐसे भरें ऑनलाइन फॉर्म

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Free Smart Phone Yojana | फ्री स्मार्टफोन कब से मिलेंगे |  Free Smart Phone Kab Milega |  25 जुलाई से मिलेंगे फ्री स्मार्ट फोन, Free Smart Phone List 2023 Rajasthan, फ्री स्मार्टफोन मिलने की तारीख | Free Smart Phone Yojana 2023.| फ्री स्मार्टफोन लिस्ट 2023 राजस्थान, 

Free Smart Phone Yojana News: राजस्थान की महिलाओं को स्मार्ट फोन (मोबाइल) देने की योजना को लागू करने के लिए राज्य सरकार ने तैयारी तेज कर दी है। इसके साथ ही यह भी साफ़ हो गया है कि महिलाओं को पसंद का मोबाइल लेने के लिए पैसा ई-वॉलेट में दिया जाएगा। महिलाओं को जिला प्रशासन द्वारा लगाए कैंप में मोबाइल उपलब्ध होगा, जिसमें से ही वे पसंद का मोबाइल ले सकेंगी। यह भी छूट होगी कि सरकार द्वारा दी गई राशि से अधिक कीमत का मोबाइल पसंद आए तो महिला अपनी ओर से राशि मिलाकर भुगतान कर सकेगी।

यदि आप भी राजस्थान राज्य की  रहने वाली  महिला  है तो  आपके लिए धमाकेदार खुशबरी  है कि, अब  राज्य सरकार  आपको आपकी पसदं  का मनचाहा स्मार्टफोन देगी वो भी बिलकुल फ्री  मे और इसीलिए हम, आपको Rajasthan Free Smartphone Yojana 2023 को लेकर जारी न्यू अपडेट्स के बारे मे बतायेगे।

फ्री मोबाइल योजना 

मोबाइल योजना को लेकर सरकार ने काफी तैयारी कर ली है। मोबाइल खरीद में किसी घोटाले के आरोपों से बचने और पसंद का मोबाइल खरीदने के नाम पर फर्जीवाड़ा करने की आशंकाओं का दरवाजा भी बंद कर दिया है। सरकार पहले चरण में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा वाले परिवारों की 40 लाख महिलाओं को ही मोबाइल देगी, जिसके लिए चयन का क्राइटेरिया भी तय हो गया है।

Free Smart Phone Yojana: 25 जुलाई से मिलेंगे फ्री स्मार्ट फोन

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन का वितरण करने के लिए तारीख की बड़ी घोषणा कर दी है. जिससे राज्य की ऐसी महिलाएं जो फ्री स्मार्टफोन कब मिलेगा का बेब्सरी से इंतजार कर रही है उन महिलाओं का अब 25 जुलाई से इंतजार समाप्त होने वाला है. क्योकि अब राजस्थान में 25 जुलाई से 40 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा.

यह घोषणा उदयपर में एक किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है जिसमे सीएम गहलोत द्वारा कहा गया है की राजस्थान की 40 लाख महिलाओं को 25 जुलाई से फ्री स्मार्टफोन का वितरण करना शुरू कर दिया जाएगा. इसके बाद योजना के अन्य दो चरणों में बाकि महिलाओं को फ्री मोबाइल का वितरण करके 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं का लक्ष्य पूरा किया जाएगा.

Free Smart Phone: 25 जुलाई से 40 लाख महिलाओं को मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश की 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल वितरण करने के उदेश्य से बजट 2021 -22 में स्मार्टफोन योजना की घोषणा की गई थी. जिसे अब विधानसभा के चुनाव से पहले अपना वादा पूरा करने के लिए 25 जुलाई से राज्य की 40 लाख से अधिक महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा.

Free Smart Phone Rajasthsn सबसे पहले इन्हें मिलेगा मोबाइल 

Free Smart Phone Rajasthsn

  •  सरकारी विद्यालयों में 10वीं से 12वीं कक्षा तक, सरकारी महाविद्यालय, आईटीआई व पॉलीटेक्निक शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत छात्राएं।
  • विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाएं।
  • – मनरेगा में 100 दिन का काम पूरा कर चुकी महिलाएं।

Free Smart phone  Update ये रहेंगे नियम 

  • – सिम के लिए एक साल की रिचार्ज वैल्यू सरकार वहन करेगी।
  • मोबाइल में सिम लॉक सिस्टम होगा, जिससे मोबाइल में उस सिम का इस्तेमाल करना ही होगा।
  • – मोबाइल में सरकार की योजनाओं की जानकारी इनबिल्ट रहेगी।
  • – तीन साल तक मोबाइल पर इंटरनेट सुविधा फ्री मिलेगी।

फ्री स्मार्टफोन कैंप लगा कर दी जायेंगे 

जिला प्रशासन की ओर से महंगाई राहत कैंप की तर्ज पर मोबाइल योजना के लिए कैंप लगाए जाएंगे। इसमें बीएसएनएल, जिओ, भारती एयरटेल व वोडाफोन टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों की ओर से मोबाइल की व्यवस्था की जाएगी। ये कंपनियां ही महिलाओं को पसंदीदा मोबाइल उपलब्ध कराएंगी।

Free Smart Phone Yojana Payment E- Wallet 

इसके लिए जितना पैसा सरकार ई-वॉलेट में देगी वह ले लेगी और कीमत उससे अधिक होगी तो महिला से वह अतिरिक्त राशि भी ले लेंगी। हालांकि मोबाइल के लिए सरकार कितना पैसा देगी, यह अभी तय होना बाकी है।

Free Smart Phone Kab Milega Importants links 

फ्री स्मार्टफोन की हर छोटी अपडेट पाने के लिए ग्रुप से आज ही जुड़े Click Here

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment