NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Free Mobile Yojana New Update 2024 | फ्री मोबाइल को लेकर राजस्थान की महिलाओं के लिए आया बड़ा जरुरी अपडेट, यहां से देखे

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Free Mobile Yojana New Update 2024: अगर आप भी राजसथान से है और राजस्थान में फ्री मोबाइल को लेकर क्या नया अपडेट आया हे जानना चाहते है तो आप सभी के लिए बड़ी अपडेट निकल कर आई है।

Free Mobile Yojana New Update 

चिरंजीवी परिवार की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की पूर्ववर्ती सरकार की योजना को कुछ बदलाव के साथ जारी रखा जा सकता है। हालांकि योजना पर फिलहाल पसोपेश बना हुआ है, लेकिन मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री विधानसभा में इसके भविष्य पर खुलासा कर सकते हैं। उधर, भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों की महिला नेता इस बात पर एकमत हैं कि महिलाओं के हित में योजना को जारी रखा जाए।

दोनों ही दलों की प्रमुख महिला नेताओं का कहना हैं कि महिलाओं के हित में योजना को जारी रखा जाए, चाहे तो इसकी कमियों को दूर करने और उपयोगिता के बारे में अध्ययन करवाकर सरकार इसे और प्रभावी बना सकती है।

फ्री मोबाइल योजना न्यू अपडेट 

इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को सरकार की ओर से स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके पहले चरण में अशोक गहलोत सरकार ने 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की शुरुआत कर दी थी, लेकिन 9 अक्टूबर को आचार संहिता लागू होने के कारण पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार करीब 25 लाख महिलाओं को ही स्मार्टफोन दे पाई।

फ्री मोबाइल योजना न्यूज

पहले चरण में चयनित बालिका और महिलाओं को 40 लाख स्मार्टफोन दिए जाने थे, जिसके अंतर्गत इनमें से प्रत्येक महिला को स्मार्टफोन के लिए डीबीटी के माध्यम से 6,125 रुपए दिए गए। गहलोत सरकार ने सभी 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन देने की गारंटी दी थी।

अब तक 1800 करोड़ रुपए खर्च

आचार संहिता लागू होने से पहले तक इस योजना के अंतर्गत करीब 25 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन के लिए राशि दी गई। सरकार की ओर से इन महिलाओं को करीब 1800 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए।

Free Smartphone New Update Rajasthan 

  • महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए स्मार्टफोन योजना को जारी रखा जाए। महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाए।
    रक्षा भंडारी, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा महिला मोर्चा

सरकार को अध्ययन कराना जरूरी

  • महिलाओं के लिए कितनी उपयोगी : इसके अनुसार ही योजना जारी रखने पर निर्णय किया जाए। यह भी देखा जाए कि इस योजना को महिलाओं के हित में कैसे और प्रभावी बनाया जाए।- अनिता भदेल, भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री

Free Mobile Yojana Continue | योजना को जारी रखा जाना चाहिए 

  • स्मार्टफोन से महिलाओं को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने का मकसद था। भाजपा सरकार प्रदेश की महिलाओं की स्थिति को और अच्छा बनाए, सरकार में होने के कारण यह उसका दायित्व है।
    ममता भूपेश, कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री

स्मार्टफोन महिलाओं के लिए उपयोगी है

  • सभी बालिकाएं स्मार्टफोन नहीं खरीद सकती। ऐसे में भविष्य की सोच को ध्यान में रखते हुए योजना को जारी रखा जाए।
    रेहाना रियाज चिश्ती, अध्यक्ष, राज्य महिला आयोग

Free Mobile Yojana की संपूर्ण जानकारी पाना चाहते है Yes/No


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post