NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

FASTag KYC Update | 31 मार्च से पहले करा ले ये काम, अन्यथा आपका फास्टैग हो जाएगा बंद, टोल लगेगा दुगना

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

FASTag KYC Update: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग (FASTag) से जुड़ी एक जरूरी अपडेट जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि 31 मार्च से पहले फास्टैग के संबंध में एक आवश्यक कार्रवाई करनी होगी, अन्यथा आपका फास्टैग बंद हो जाएगा. साथ ही आपका टोल बढ़ा दिया जाएगा।

FASTag KYC Update 

NHAI ने ऐलान किया है कि 31 मार्च तक फास्टैग की KYC का कार्य पूरा करना जरूरी है. यदि आपने इस कार्रवाई को नहीं किया, तो मार्च के बाद आपका फास्टैग बंद कर दिया जाएगा. इस स्थिति में नेशनल हाईवे पार करते समय आपको टोल देने में कठिनाई हो सकती है, और फिर यात्रा में आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है.। अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते है तो तुरंत ही अपनी FASTag KYC Update करवा लेवे।

एक वाहन, एक फास्टैग’ का पालन करना होगा

बयान के मुताबिक, किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नवीनतम फास्टैग का केवाईसी पूरा हो गया है। इसके साथ ही उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ का भी पालन करना होगा और अपने बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को हटाना होगा।

एनएचएआई ने कहा, ‘‘केवल नवीनतम फास्टैग खाता ही सक्रिय रहेगा क्योंकि पिछले फास्टैग 31 मार्च 2024 के बाद निष्क्रिय या प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।’’ 

फास्टैग क्या है?

फास्टैग एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग है जो गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. यह एक प्रीपेड अकाउंट से लिंक होता है जिसे रिचार्ज किया जाता है. जब आप टोल प्लाजा पार करते हैं तो टोल टैक्स देने के लिए रुकना नहीं पड़ता है. टोल बूथ की मशीन कार्ड स्कैन करके पैसा काट लेती है. नियमों के अनुसार, हर फोर-व्हीलर और बड़ी गाड़ियों पर फास्टैग लगा होना चाहिए.

फास्टैग का केवाईसी नही करवाई तो क्या होगा?

अगर आपने  अपने फास्टैग की केवाईसी बैंक से अपडेट नहीं की तो आपका फास्टैग बंद हो जाएगा. इसके बाद आपको कैश में पेमेंट करना होगा और ये दोगुना वसूला जाएगा. यानी किसी टोल पर अगर 100 रुपये क टैक्स है तो आपको इसके लिए दो सौ रुपये तक देने पड़ सकते हैं. आपके फास्टैग में पैसे होने के बाद भी ये नहीं चलेगा.।

FASTag KYC kaise kare, फास्टैग केवाईसी

फास्टैग को घरबैठे अपडेट कराने के लिए आपको https://fastag.ihmcl.com पर जाएं। अब होमपेज पर दाएं तरफ लॉगइन का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें। अगर यदि पासवर्ड नहीं पता है तो कैप्चा डालकर ओटीपी पर जाएं। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। अब आगे की प्रक्रिया पूरी करें. इसके बाद केवाईसी अपडेट हो जाएगा।

राज्य और केंद्र सरकार की महत्पूर्ण जानकारी लेना चाहते हे Yes/No

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post