NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Education Loan Kaise Milta hai | एजुकेशन लोन कैसे मिलता है

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Education Loan Kaise Milta hai: हर किसी के माता-पिता का सपना होता है कि वह अपने बच्चों को किसी ऐसे प्रसिद्ध संस्थान में पढ़ाई लिखाई और अपने बच्चों को क्वॉलिटी एजुकेशन दिलाएं। 

और हर किसी स्टूडेंट का भी यही सपना होता है कि वह किसी टॉप शीर्ष इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करें। लेकिन ऐसे महंगाई के दौर में पढ़ाई का खर्च काफी बढ़ गया है और देश विदेश के बड़े और प्रसिद्ध इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सिटी में पढ़ना आज के टाइम में बहुत महंगा और मुश्किल हो गया है। 

अगर आप स्टूडेंट हैं तो आप भी परेशान होते हैं कि हम किस तरह से अपनी Higher education Loan हायर और क्वालिटी एजुकेशन के लिए फीस और अपने खर्चों के लिए पैसे प्राप्त कर सके। लेकिन दोस्तों इस महंगाई के टाइम में हर कोई माता पिता और हर कोई स्टूडेंट इस महंगी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाता है। तो दोस्तों अगर आप भी अपनी पढ़ाई किसी बड़े शीर्ष यूनिवर्सिटी और संस्थान से करना चाहते हैं, 

या आप पेरेंट्स हैं और आपका सपना है कि आप अपने बच्चों को किसी प्रसिद्ध और शीर्ष संस्थान या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कराएं, तो आज हम आपको बताएंगे आप किस तरह से अपने बच्चों के लिए या अगर आप स्टूडेंट ने तो अपने हायर एजुकेशन के लिए आसानी से लोन ले सकते हैं। 

What is Education Loan | एजुकेशन लोन क्या है?

Education Loan का मतलब है कि आपकी सेकेंडरी एजुकेशन पूरी होने के बाद अगर आप हायर एजुकेशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपका जो खर्चा होता है उस खर्चे का आप एजुकेशन लोन लेकर इंतजाम कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन या तो किसी सरकारी बैंक या वित्तीय सरकारी संस्था के द्वारा दिया जाता है। इसे आप किसी निजी लोन देने वाले सोर्स से भी ले सकते हैं।

Student Education Loan Documents | एजुकेशन loan लिए योग्यता और डॉक्यूमेंट

  1. लोन लेने के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारतीय होना चाहिए। 
  2. उसके साथ ही भारतीय या किसी विदेशी मान्यता प्राप्त संस्था, मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में उसका एडमिशन हो चुका हो।
  3.  इसके साथ आवेदक 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण कर चुका हो।
  4.  RBI की गाइडलाइंस के अनुसार एजुकेशन लोन की कोई आयु सीमा नहीं होती है,लेकिन कुछ बैंकों में इसकी सीमा तय कर रखी है।
  5.  बैंक एजुकेशन लोन देने के लिए आवेदक का उस संस्थान का ऐडमिशन लेटर, फीस स्ट्रक्चर, 10वीं और 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट मांग सकते हैं।
  6.  इसके अलावा एप्लीकेंट की सैलरी स्लिप,आयकर रिटर्न ITR की कॉपी भी मांग सकते हैं।

Education Loan Amount | एजुकेशन लोन कितना मिल सकता है 

आपको एजुकेशन लोन अनुमान्तम देश में पढ़ाई करने के लिए 10 से 15 लाख रुपए का एजुकेशन लोन ले सकते हैं। इसके अलावा बात करें विदेश में पढ़ाई के मामले में यह राशि ₹20 लाख तक हो सकती है। Loan की रकम रेगुलेटर नहीं होती और बैंक और वित्तीय संस्थाओं द्वारा इसे कम या अधिक भी दिया जा सकता है।

Education Loan Kaise Milta hai और किन किन शर्तों पर मिलता है?

एजुकेशन लोन आपको अपनी पढ़ाई जैसे कि कोई शार्ट टर्म लॉन्ग टर्म कोर्स के लिए दिया जाता है, इसके अलावा आपकी ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, स्ट्रक्चर, या मेडिकल में कोई डिग्री या डिप्लोमा करने के लिए आप इसे ले सकते हैं। एजुकेशन  लोन का उद्देश्य केवल एजुकेशन के लिए ही loan देना होता है।

एजुकेशन लोन की समय अवधि क्या होती है?

एजुकेशन लोन आपको 5 से 7 साल के लिए दिया जाता है इस 5 से 7 साल की समय अवधि के बीच आपको लोन चुकाना होता है। बैंक कई बार इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं। कोर्स की अवधि की पूरा होने के दौरान लोन पर ब्याज सामान्य ही रहता है, और एजुकेशन लोन पर ब्याज EMI के रूप में चुकाना होता है, जिससे कि कोर्स पूरा होने के बाद छात्र पर ज्यादा बोझ ना पढ़ सके इस तरह से इसे रखा जाता है।

Education loan interest rate | बैंक एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लेती है?

बैंक के एजुकेशन लोन पर MCLR और अतिरिक्त स्प्रेड के हिसाब से ब्याज लेती हैं। रीजनल स्प्रेड इस समय 1.35 % से लेकर 3% तक हो सकता है, यह अलग-अलग बैंकों पर निर्भर करता है।

 

एजुकेशन लोन कौन अप्लाई कर सकता है?

एजुकेशन लोन लेने के लिए स्वयं छात्र या फिर उसके माता-पिता या उसका कोई पालन हारी उसकी साइड से एजुकेशन लोन लेने के लिए आवेदन कर सकता है।

एजुकेशन लोन किस तरह की पढ़ाई और कोर्स पर मिलता है?

आप एजुकेशन लोन लेकर फुल टाइम, पार्ट टाइम, या वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट, स्ट्रक्चर, आर्किटेक्चर, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन आदि के लिए पढ़ाई कर सकते हैं।

Education Loan Kaise le 

  • सबसे पहले बैंक या संस्थान का चयन करें।
  • तीन स्टूडेंट लोन के बारे में सारी जानकारी हासिल कर ले।
  • बैंक के द्वारा दिया जा रहा है इंटरेस्ट रेट को अच्छी तरह से समझ ले।
  • बैंक द्वारा बताए जा रहे सभी नियमों का पालन करें।
  • जब बैंक और आप दोनों निश्चित हो जाए तब लोन के लिए अप्लाई करें।

Education loan EMI Calculator 

एजुकेशन लोन ईएमआई कैलकुलेटर के लिए यहां पर क्लिक करें

Education loan benefits in Hindi

एजुकेशन लोन लेने के फायदे-

  1. एजुकेशन लोन लेकर आप अपनी जरूरत जैसे की स्कूल की फीस ट्यूशन की फीस हॉस्टल किताबें आदि का खर्च उठा सकते हैं।
  2.  बैंक एजुकेशन लोन के लिए 90% तक फाइनेंस कर सकते हैं। 
  3. एजुकेशन लोन लेने पर इनकम टैक्स रिटर्न में छूट का फायदा मिलता है। 
  4. एजुकेशन लोन में कोर्स के पूरा होने के बाद ही लोन चुकाना होता है।
  5.  अगर आप एजुकेशन लोन का पेमेंट समय से करते हैं तो आपको भविष्य में भी लोन मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
  6.  एजुकेशन लोन लेकर आप अपनी हायर एजुकेशन को पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में आप ने जाना कि आप किस तरह से एजुकेशन के लिए लोन ले सकते हैं? अगर आपको इससे थोड़ा सा भी फायदा हुआ है, तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने के लिए दिया इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment