Eden Gardens Pitch Report In Hindi | ईडन गार्डन्स पिच रिपोर्ट जानकारी

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Eden Gardens Pitch Report Hindi: SA vs AUS Pitch Report के अनुसार आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 47वें मैच में दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 नवंबर 2023 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा।  आइये जानते हैं कि कोलकाता ईडन गार्डन्स पिच रिपोर्ट  (Edan Garden Stadium Pitch Report in Hindi) की पिच किसके लिए फायदेमंद साबित होगी। 

कोलकाता क्रिकेट स्टेडियम (Eden gardens) एक क्रिकेट स्टेडियम है जो भारत के कोलकाता  शहर में स्थित है। भारत का सबसे पुराना और दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित है यह स्टेडियम ईडन गार्डन के नाम से जाना जाता है। यह स्टेडियम आज से कुछ साल पहले तक भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम हुआ करता था लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम बनने के बाद यह दूसरे स्थान पर खिसक गया। 

Eden Gardens capacity 2023 स्टेडियम की क्षमता 63,000 दर्शकों की है। यह स्टेडियम Eden Gardens Kolkata का घरलू ग्राउंड है।

Eden Gardens Kolkata pitch Report Overview 

Match SA vs AUS World Cup 2023 Pitch Report
Date & Time November 16 & 02: 00 pm
Venue Eden Gardens
Live Broadcast & Streaming Star Sports, DD Sports & Hotstar

Eden Gardens Pitch Report batting or bowling

Eden Gardens match today इडेन गार्डन्स की पिच की बात करें, तो यहां की विकेट बल्लेबाजों के लिए अनुकूल मानी जाती है। यहां की पिछ पर बाउंस होने की वजह से बैटर्स को शॉट लगाने में काफी आसानी होती है। वहीं, इस स्टेडियम की बाउंड्री भी छोटी है, जिससे ज्यादा रन बनने की संभावना बढ़ जाती है। टॉस जीतने वाली टीम को गेंदबाजी करना चाहिए। ईडन गार्डन्स की पिच अपनी अनूठी विशेषताओं के लिए भी प्रसिद्ध है, और पिच रिपोर्ट को समझना क्रिकेट टीमों के लिए अपनी रणनीतियों की योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है

ईडन गार्डन्स पिच रिपोर्ट हिंदी

ईडन गार्डन्स की पिच मैच के शुरुआती चरण में स्विंग और सीम गेंदबाजों की सहायता के लिए भी जानी जाती है। हवा में नमी और सर्दियों के महीनों के दौरान कोलकाता की स्थिति स्विंग और सीम बॉलिंग के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच धीमी होती जाती है, और स्पिनर खेल में आ जाते हैं।

ईडन गार्डन्स की पिच अपने अप्रत्याशित स्वभाव के लिए जानी जाती है। कोलकाता की मिट्टी लाल है और मिट्टी की मात्रा अधिक है, जो पिच को धीमा और नीचा बनाती है।

Eden Gardens match today

  • पिच की सतह सपाट है और इसमें अच्छी उछाल और गति होती है।
  • पिच का आकार बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है।
  • पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है, जिससे स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें 

Narendra Modi Stadium Pitch Report | नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट जानें

Eden Gardens Pitch report hindi Future 

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच में दरार पड़ने लगती है और गेंद अप्रत्याशित रूप से घूमने और उछलने लगती है। इससे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है और गेंदबाजों को विकेट लेने में फायदा होता है।

ईडन गार्डन स्टेडियम एक उच्च-स्कोरिंग मैदान है, और यह संभावना है कि भविष्य में भी यह बल्लेबाजों के लिए अनुकूल रहेगा। हालांकि, तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिल सकती है, क्योंकि उन्हें बाउंस और गति का फायदा मिलता है।

Eden Gardens ODI Records

वनडे मुकाबलों की बात करें तो ईडन गार्डन पर कुल 32 मैच खेले गए हैं, जिसमें 18 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की और 13 बार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी बनी है। एक मैच बेनतीजा रहा है, नीचे कुछ रिकार्ड्स दिए गए हैं। ईडन गार्डन्स में

ईडन गार्डन स्टेडियम के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • यह स्टेडियम भारत के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है।
  • यह स्टेडियम कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू मैदान है।
  • स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है।
  • स्टेडियम में एक विशाल स्कोरबोर्ड, एक ऑडियो-विजुअल सिस्टम और एक फील्ड लाइटिंग सिस्टम है।

Eden Gardens Stadium Capacity

ईडन गार्डन्स कोलकाता में दर्शकों के बैठने की क्षमता लगभग 63000 हैं, यानी कि 63000 लोग बैठ कर एक साथ मैच का लुत्फ उठा सकते हैं।

Eden Gardens Stadium pitch report

इडेन गार्डन्स की पिच की बात करें, तो यहां की विकेट बल्लेबाजों के लिए अनुकूल मानी जाती है। यहां की पिछ पर बाउंस होने की वजह से बैटर्स को शॉट लगाने में काफी आसानी होती है।

Eden Gardens Match today Player List

साउथ अफ्रीका संभावित प्लेइंग 11 ( South Africa Probable Playing 11 )
रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, तेम्बा बावुमा, रासी वान डर दुसें, क्विंटन डी कॉक, तबरेज़ शम्सी, केशव महाराज, लिज़ाद विलियम्स, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिडी, गेराल्ड कोएट्ज़ी, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, कैगिसो रबाडा, एडेन मार्करम.

ऑस्ट्रेलिया संभावित प्लेइंग 11 ( Australlia Probable Playing 11 ) 
जोश हेज़लवुड, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टॉयनिस, डेविड वार्नर, मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श, पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस, कैमरून ग्रीन, सीन एबॉट, एडम ज़म्पा, ट्रैविस हेड.

Eden gardens stadium Weather Today

दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार कोलकाता में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश की प्रबल संभावना है। नियम के मुताबिक बारिश की वजह से अगर यह मैच संपन्न नहीं हो पाता है तो अफ्रीकी टीम को फाइनल का टिकट मिल जाएगा। वहीं कंगारू टीम को बाहर का रुख करना पड़ेगा। हालांकि आपको बता दें कि सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment