राजस्थान के बाड़मेर में भूंकप के झटके, दहशत में घर से बाहर निकले लोग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Earthquake in Rajasthan Barmer : बाड़मेर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग अपने संस्थानों और घरों से बाहर निकल गए. लोगों में दहशत देखने को मिली. हालांकि खबर लिखे जाने तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है.

Earthquake in Rajasthan : राजस्थान के बाड़मेर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. बाड़मेर के ग्रामीण इलाकों में यह झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके कवास, माडपुरा छितर का पार बांदरा सहित कई गांवों में महसूस किए गए. भूकंप के झटके के दौरान लोग भागकर अपने घरों से बाहर निकले आए. अचानक भूकंप आने से ग्रामीणों में भय का माहौल है. 

यह भी पढ़े

NFSA Rajasthan list 2023 | राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में नाम कैसे देखे

Rajasthan Jaipur Mega Job Fair 2023 | जयपुर में रोजगार मेला लाखों पदो पर सीधी भर्ती

Gangaur Festival in Rajasthan | गणगौर त्यौहार का महत्त्व, पूजा विधि, कथा जाने

बाड़मेर में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग अपने संस्थानों और घरों से बाहर निकल गए. लोगों में दहशत देखने को मिली. हालांकि खबर लिखे जाने तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है. ना ही किसी के हताहत होने की कोई सूचना है. इससे पहले आज अफगानिस्तान में भी 4.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोग्राफी ने दी है. भूकंप रात 2 बजकर 14 मिनट पर आया. भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 180 किलोमीटर था. 

पोस्ट में क्या है? hide

क्यों आता है भूकंप 

बता दें कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स हैं, ये लगातार घूमती रहती हैं. ये प्लेट्स जहां ज्यादा टकराती हैं, उस जोन को फॉल्ट लाइन कहा जाता है. बार-बार टकराने के कारण प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. अगर ज्यादा दबाव होता है तो प्लेट्स टूटना शुरू हो जाती हैं और नीचे की ऊर्जा बाहर की ओर आने का रास्ता खोजने लगती है. इसी डिस्टर्बेंस की वजह से भूकंप आता है.

अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment