NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Caste Census in Rajasthan | राजस्थान में जातिगत जनगणना पीडीएफ डाऊनलोड

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Caste Census in Rajasthan: राजस्थान वालों के लिए बड़ी खबर निकल कर आ रही है, राजस्थान में अशोक गहलोत जी द्वारा एक बार आचार संहिता से पूर्व राजस्थान में जातिगत जनगणना करवाने की बात कही है।

यदि आप भी राजस्थान के रहने वाले है औऱ राजस्थान की धार्मिक आबादी, जातीय आबादी, कोटिवार आबादी के बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए अच्छी खबर है कि, राजस्थान सरकार जल्द ही Rajasthan caste census report जारी करेगी  इसीलिए हम, आपको इस लेख मे विस्तार से Rajasthan Caste Census Report के बारे में बतायेगे।

राजस्थान में जातिगत जनगणना

राजस्थान के जादूगर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान विधानसभा चुनाव चुनाव से पहले एक और मास्टर स्ट्रोक खेल दिया है। सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि राजस्थान में भी बिहार की तर्ज पर जातिगत जनगणना होगी। बता दें कि बीते दिनों बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने जातिगत जनगणना करवाई थी। इसके आंकड़े भी हाल ही में जारी कर दिए गए हैं। बिहार के बाद देश के अलग-अलग राज्यों में भी जातिगत जनगणना की मांग की जा रही है। इसी बीच गहलोत ने राज्य में जाति आधारित जगणना कराने की घोषणा कर सबको चौंका दिया है।

Jatigat Janganana Rajasthan

राजस्थान सरकार ने 2023 में जातिगत जनगणना कराने का फैसला किया है। यह जनगणना 2011 की जनगणना के बाद पहली बार होगी। जातिगत जनगणना का उद्देश्य राज्य में विभिन्न जातियों की जनसंख्या का सही आंकड़ा प्राप्त करना है। यह आंकड़ा राज्य सरकार को सामाजिक न्याय और अधिकारिता के क्षेत्र में नीतियों और योजनाओं को बनाने में मदद करेगा।

राजस्थान में जातिगत जनगणना कराने के लिए, राज्य सरकार ने एक समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता राज्य के मुख्य सचिव कर रहे हैं। समिति ने जनगणना के लिए एक प्रारूप तैयार किया है, जिसे राज्य सरकार की मंजूरी के लिए भेजा गया है।

जनगणना के प्रारूप के अनुसार, राज्य में सभी नागरिकों से उनकी जाति का विवरण देने के लिए कहा जाएगा। यह विवरण व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन दिया जा सकता है। जनगणना के लिए, राज्य सरकार ने एक विशेष पोर्टल भी बनाया है।

राजस्थान में जातिगत जनगणना 2024 में शुरू होने की उम्मीद है। यह जनगणना राज्य सरकार को राज्य में सामाजिक न्याय और अधिकारिता के क्षेत्र में अधिक प्रभावी नीतियों और योजनाओं को बनाने में मदद करेगी।

Rajasthan Caste Census Report

Name of the ArticleRajasthan Caste Census Report
Type of ArticleLatest Update
Type of CensusCaste Census in Rajasthan
Detailed InformationPlease Read The Article Completely

 

Rajasthan caste census Survey 

Caste Census in Rajasthan

सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन में जाति जनगणना की व्यवस्था बनाई थई और उसी के आधार पर हम यहां भी इसे करेंगे, राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह जाति जनगणना कराएगी. हम इस अवधारणा को लेकर चलेंगे कि जनसंख्या के अनुसार लोगों की भागीदारी होनी चाहिए. ऐसे में बिहार की तर्ज पर जाति आधारित जनगणना कराने के निर्देश दिए जाएंगे. 

Caste Census in Rajasthan Latest News 

सीएम ने कहा कि राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का नारा होगा- ‘काम दिया है दिल से, कांग्रेस फिर से’. उन्होंने कहा कि देश के अंदर विविध जातियां है.. विविध धर्म के लोग रहते हैं जातियां अलगअलग काम करती हैं, तो अगर मालूम पड़ेगा कि किस जाति की कितनी जनसंख्या है, तो मालूम पड़ेगा कि हमें क्या योजनाएं इनके लिये बनानी हैं. हमारे लिए जाति के अनुसार योजना बनाना आसान हो जाएगा, वहीं पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि जल्द ही राजस्थान में होगी कांग्रेस की 6 बड़ी जनसभाएं. कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी शामिल होंगी.।

Raajasthaan Jaatigat JanGanana Importants links

Caste Census in Rajasthan Latest NewsUpdate soon
Join WhatsAppJoin now
Join TelegramJoin now

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment