Bikaner Camel festival 2024 | बीकानेर में अंतराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 11 जनवरी से शुरू

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Bikaner Camel festival 2024 | बीकानेर ऊंट उत्सव | camel festival bikaner | bikaner camel festival 2024 dates | 

 

Bikaner Camel festival 2024: अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव का आयोजन 11 से 14 जनवरी तक होगा

Camel festival Bikaner:अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव का आयोजन 11 से 14 जनवरी तक होगा. इसकी पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई.  इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि ऊँट उत्सव में देशी-विदेशी पर्यटकों की अधिक से अधिक भागीदारी रहे, इसके लिए महोत्सव का आयोजन भव्य रूप से हो. इससे जुड़ी तैयारियां प्रारंभ कर दी जाएं.

Bikaner Camel festival 2024

 राजस्थान 4 दिवसीय ऊंट उत्सव का मुख्य आकर्षण बीकानेर कॉर्निवल होगा. इसमें बीकानेर की वास्तुकला, वाद्य यंत्र और वेश-भूषा आधारित झांकी होगी. वहीं विंटेज कार, बीएसएफ के ऊँटों का दस्ता, इन्फील्ड सवार बाईकर्स, स्कूली और कॉलेज विद्यार्थी, बहुरूपिए, बीकानेर की उस्ता, मिनिएचर तथा मथेरण कला की झांकियां, सेना और बीएसएफ के बैण्ड तथा सजे-धजे ऊँटों पर बैठे देशी-विदेशी पर्यटक आकर्षण के मुख्य केन्द्र होंगे. उन्होंने कॉर्निवल की प्रत्येक टोली का निर्धारित करने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि कैमल फेस्टिवल के दौरान लिली पॉन्ड में बोट रेस और जीमण, शहरी परकोटे के दम्माणी चौक, डागा चौक और कोचरों के चौक में रम्मत, गणगौर नृत्य, घूमर तथा पारम्परिक वाद्य यंत्रों की प्रस्तुतियां दी जाएगी.

यह भी पढ़े

Jan Aadhar Card Mobile Number Update 2023 | मोबाइल नंबर अपडेट जन आधार

Bikaner Camel Festival 2024 Dates

Bikaner Camel festival 2023

Bikaner में अन्तराष्ट्रीय ऊँट उत्सव का आयोजन इस बार 11 से 14 जनवरी तक होगा ,जहाँ धोरों के अंदर डांस होगा।

Bikaner boat Race Festival

कलेक्टर ने मिस्टर बीकाणा, मिस मरवण, ऊँट सजावट, फर कटिंग तथा ऊँट दौड़ प्रतियोगिताओं की तैयारियों को जाना. उन्होेंने बताया कि ऊँट उत्सव के दौरान डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में लोक कार्यक्रमों पर आधारित संध्या, डेजर्ट एरिया में कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, साफा बांधने की प्रतियोगिताएं, महिलाओं की मटका दौड़ आदि का आयोजन होगा. वहीं सेण्ड आर्ट प्रदर्शनी, हैण्डी क्राफ्ट और फूड बाजार मेले के आकर्षक के केन्द्र रहेंगे. उन्होंने बताया कि मेले के दौरान प्रतिदिन शहरी परकोटे में पैदल वॉक और तांगा राइड, हवेली संगीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. उन्होंने समस्त कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने तथा इससे जुड़े समस्त विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय रखने के निर्देश दिए.


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment