NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Sarkar New Yojana | चुनाव से ठीक पहले बड़ा फैसला, सरकार देगी अब हर वर्ग के गरीब परिवार को दो-दो लाख रुपये, ये फार्म भरना होगा

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Sarkar New Yojana: अगर आप भी एक गरीब परिवार से है तो आप सभी के लिए बड़ी खबर है सरकार की तरफ से 94 लाख 33 हजार 312 परिवार को दो दो लाख रुपए दिए जायेंगें। ये अहम फैसला चुनाव से ठीक पहले लिया गया है,जिस से गरीबी परिवार को आर्थिक मदद मिलेंगी।

Sarkar Big Update: राज्य सरकार के इस फैसले की जानकारी देते हुए मंत्रिमंडल विभाग के अपर मुख्य सचिव ने लघु उद्यमी योजना के तहत राज्य सरकार गरीब परिवारों को दो-दो लाख लाख रुपए देगी. राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए प्रक्रिया निर्धारित कर दी है और 62 ऐसे उद्योग को भी चिह्नित किया है, जिसके लिए यह पैसे दिए जाएंगे.।

Sarkar New Yojana

राज्य के 94 लाख से अधिक गरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए दो-दो लाख की अनुदान राशि दी जाएगी। राज्य सरकार बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत तीन किस्तों में यह राशि देगी। योजना की पूरी प्रक्रिया तय करते हुए 1250 करोड़ की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति भी दे दी गई है। 

बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत मिलेंगे पैसे

बिहार कैबिनेट के फैसले में कहा गया है कि जाति आधारित गणना के अनुसार राज्य में आर्थिक रूप से गरीब परिवारों की संख्या 94 लाख से अधिक है.। इसलिए राज्य सरकार की ओर से 05 सालों में हर गरीब परिवार के कम-से-कम एक सदस्य को रोजगार हेतु अधिकतम 2.00 लाख अनुदान की राशि तीन किश्तों में दी जानी है।

जिससे वे उद्यम स्थापित करते हुए अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकेंगे और बेरोजगारी दर में कमी लायी जा सकेगी.

Bihar Sarkar New Yojana kab Shuru Hogi 

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जाएंगे. इस योजना का लाभ उठाने के लिए मापदंड यह है कि गरीब परिवार की आमदनी 6000 रुपये महीने से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.।

तीन किस्तों में मिलेगी राशि

राज्य सरकार दो-दो लाख रुपये की राशि तीन किस्तों में देगी, जिसमें पहली किश्त 25 फीसदी होगी जबकि दूसरी किश्त 50 फीसदी होगी. वहीं, तीसरी किश्त 25 फीसदी होगी.

बिहार लघु उद्यमी योजना आवेदन कैसे करे 

गरीब परिवारों के कम से कम एक सदस्य को रोजगार के साधन उपलब्ध कराया जायेगा. योजना का लाभ पाने के लिए पात्रता निर्धारित की गयी है. लाभुक को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदक की उम्र 18-50 वर्ष के बीच व बिहार का निवासी होना चाहिए. उनके आधारकार्ड पर बिहार का पता अंकित होना चाहिए.

लाभान्वितों का चयन कंपूटरीकृत रैंडमाइजेशन के माध्यम से किया जायेगा. इसके लिए उस वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार आवेदकों का चयन किया जायेगा. इसमें 20 प्रतिशत आवेदकों को प्रतीक्षा सूची में रखा जायेगा.


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post