NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

BED Course Closed Notice | 2 वर्षीय और 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद, नोटिस जारी

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

BED Course Closed Notice: अगर आप भी एक बीएड धारी विद्यार्थी है तो आपके लिए बहुत बड़ी अपडेट आ गई हे। दरअसल 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है जिसमें बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

BED Course Closed Latest Update 

B.Ed कोर्स कर चुके लाखों अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है। नई शिक्षा नीतिको मध्य नजर रखते हुए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा B.Ed कोर्स को बंद करने को लेकर नया आदेश जारी कर दिया गया है।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसके तहत B.Ed कोर्स को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया गया है।  एनसीटीई के द्वारा पिछले कुछ दिनों पहले 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स को बंद किया गया था। हालांकि अब पुराने 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर भी विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

2 वर्ष B.Ed कोर्स का क्या होगा 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि दो वर्षीय बीएड कोर्स को सरकार की ओर से पहले ही बंद कर दिया गया है जो स्पेशल बीएड कोर्स के नाम से जाना चाहता था। नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की माने तो 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक होंगे जिन्हें नया वाला आईटीपी 4 वर्षीय बीएड कोर्स किया हुआ होगा।

4 वर्षीय बीएड कोर्स बंद

नेशनल काउन्सिल फॉर टीचर एजुकेशन ने 5 फरवरी 2024 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया। इस नोटिफिकेशन में यह जानकारी दी गई की अब छात्र-छात्रा 4 वर्षीय बीएड कोर्स को नहीं कर पाएंगे।

BED Course Closed Notice

वर्तमान समय में जारी नोटिस के अनुसार 4 वर्षीय BA बीएड बीएससी बीएड कोर्स होता है वह बंद होंगे और उसकी जगह सरकार की ओर से नया कोर्स लागू किया जाएगा इसके अलावा दो वर्षीय बीएड कोर्स को 2030 तक यातायात रखा जाएगा उसके बाद 2 वर्ष बीएड कोर्स को नहीं कर पाएंगे।

Rajasthan Police Constable Bharti 2024 | राजस्थान कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन जारी

जानकारी के मुताबिक यह भी बता दें कि 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक भर्ती होंगे जिन्होंने नया वाला बेड 4 वर्षीय कोर्स कर रखा है 2 वर्ष से B.Ed कोर्स भी चलेगा लेकिन उसका उतना तारा बड़ा नहीं होगा।

बीएड कोर्स बंद करने और नया बीएड कोर्स शुरू करने का आदेश देखने के लिए यहां क्लिक करें

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment