NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Bank Account Niyam | अगर आपके पास भी एक से ज्यादा बैंक खाते है तो जान लीजिये यह नियम

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Bank Account Niyam:  आज के समय में हर व्यक्ति के पास अकाउंट होता है। यहां तक की अब आप अपने छोटे बच्चे का भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं। कई बार लोग एक से ज्यादा अकाउंट खोल लेते हैं। अगर आपके पास भी एक से ज्यादा अकाउंट है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। आइए जानते है बैंक एकाउंट के नियम।

कई लोग एक से ज्यादा अकाउंट ओपन करते हैं। ऐसे में आरबीआई ने बैंक अकाउंट रखने के लिए नियम बनाए हैं. हम सभी को इन्हीं नियमों का पालन करना चाहिए। सबसे पहले जानते हैं कि बैंक में कितने तरह के अकाउंट ऑफर करता है।

Type of Bank Account In India 

हम कई तरह के बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं। बैंक हमें सैलरी अकाउंट, करंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट का ऑफर देता है। हम इनमें से कोई भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं। देश में सबसे ज्यादा ग्राहक सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं। इसे बचत खाता भी कहा जाता है। यह एक तरह का बेसिक अकाउंट होता है।

Bank Account Niyam | बैंक के नए नियम 

  • एक व्यक्ति या परिवार के सदस्य एक साथ अधिकतम पांच बैंक खाते रख सकते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति या परिवार के सदस्य के पास पहले से ही पांच से अधिक खाते हैं, तो उन्हें इनमें से कुछ खातों को बंद करना होगा।
  • बैंकों को ग्राहकों की पहचान और पते का सत्यापन करने के लिए कड़े नियमों का पालन करना होगा।
  • नए नियमों का उल्लंघन करने पर बैंकों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Multiple Saving Account Guidelines

दोस्तों अगर आपने भी भूल वश या किसी कारण से एक से अधिक बैंक खातों में अपना एकाउंट ओपन कर रखा है तो आप सबसे पहले ये काम जरूर करें।

Bank Account बंद कराते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

ट्रांजेक्शन पेंडिंग

 अगर आपके खाते पर कोई ट्रांजेक्शन पेंडिंग है, तो आपको उसके एक्जिक्यूशन तक रुकना होगा. जैसे अगर आपके खाते पर चेक लगा है और वह क्लीयर नहीं हुआ है तो आप खाता बंद नहीं करा पाएंगे.।

बैंक खाते में निगेटिव बैलेंस

वैसे तो भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि किसी भी खाते में बैलेंस निगेटिव नहीं होना चाहिए, लेकिन कई बैंक इसे अभी भी नहीं मानते हैं या ये भी कह सकते हैं कि मान नहीं पा रहे. अगर किसी खाते में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होता है, तो उसके नॉन-मेंटेनेंस की वजह से अक्सर खाता निगेटिव में चला जाता है. ऐसे में अगर आप बैंक खाता बंद कराना चाहते हैं तो आपको पहले वह भुगतान करना होगा. उसी के बाद आपके बैंक खाते को बंद करा सकते हैं.।

क्लोजिंग चार्ज देना पड़ सकता है

अगर आप किसी बैंक खाते को बंद कराना चाहते हैं तो उसके लिए कई बैंक क्लोजिंग चार्ज भी लेते हैं. यह चार्ज अलग-अलग हो सकता है. तो खाता बंद कराते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपको कुछ अकाउंट क्लोजिंग चार्ज भी देना पड़ सकता है. कई बार एक तय सीमा के बाद बैंक खाता बंद कराने पर कोई चार्ज नहीं लगता, तो आप कुछ समय रुककर इस चार्ज से बच सकते हैं.।

मंथली पेमेंट मैंडेट

अगर आपके खाते पर कोई मंथली पेमेंट मैंडेट एक्टिव है तो आपको सबसे पहले उसे इनएक्टिव कराना होगा. इसके बिना खाता बंद नहीं होगा और अगर हो भी गया तो आपका ही नुकसान होगा, क्योंकि फिर वह मंथली मैंडेट रुक सकता है. यह मंथली पेमेंट मैंडेट आपके इंश्योरेंस का प्रीमियम, घर की ईएमआई, किसी लोन की ईएमआई आदि हो सकते हैं

बैंक लॉकर रेंटल से लिंकिंग

कई ग्राहक ऐसे होते हैं जो बैंक लॉकर की सुविधा लेते हैं. इन बैंक लॉकर को किसी बैंक खाते के साथ लिंक किया जाता है, ताकि वहां से लॉकर का रेंटल ऑटोमेटिक तरीके से आता रहे. अगर आपने भी यह सुविधा ली है तो पहले अपने बैंक लॉकर को बंद कराए जाने वाले खाते से अलग करें, उसके बाद ही खाता बंद करने के लिए आवेदन करें.।

Bank Account Statement | स्टेटमेंट करें डाउनलोड

कई बार आप जिस बैंक खाते को बंद करने जा रहे हैं, भविष्य में उसकी पासबुक या स्टेटमेंट की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में आपको खाता बंद कराने से पहले तमाम डॉक्युमेंट्स डाउनलोड कर लेने चाहिए या पासबुक अपडेट करा लेनी चाहिए, ताकि बाद में दिक्कत ना हो।

अगर आप भी ऐसी ही बैंक से रिलेटेड जरूरी जानकारी पाना चाहते है तो क्लिक करे

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post