Ayushman Chiranjeevi Yojana Rajasthan 2024 | आयुष्मान चिरंजीवी योजना राजस्थान

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Ayushman Chiranjeevi Yojana Rajasthan 2024: राजस्थान में सरकार बदलते ही अशोक गहलोत सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना बंद हो गई और उसकी जगह अब राजस्थान में आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के तहत 5 लाख तक का फ्री इलाज होगा।

अगर आप भी राजस्थान के नागरिक है और राजस्थान आयुष्मान चिरंजीवी योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े।

आयुष्मान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान

केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में आयुष्मान योजना के नाम से स्वास्थ्य बीमा योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा देश के नागरिकों को मिल रहा है लेकिन पिछले कुछ वर्षों से राजस्थान में कांग्रेस सरकार होने के कारण यह योजना राजस्थान में लागू नहीं हो पाई, इसलिए राजस्थान में कांग्रेस की सरकार होने पर मुख्य मंत्री चिरिंजिवी योजना चालू थी। जिसमे सरकार ने 25 लाख का बीमा कर रखा था ।

लेकिन अब भाजपा सरकार आने के बाद इस योजना को बंद कर दिया है और उसकी जगह आयुष्मान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से नई योजना को लागू किया है।

Ayushman Chiranjeevi Yojana Overview

योजना का नाम Ayushman Swasthya Bima Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
उद्देश्य स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in

 

Rajasthan Ayushman Bharat Yojana का उद्देश्य

इस Rajasthan Ayushman Card  को उपलब्ध करवाने का सरकार का उद्देश्य देश के हर गरीबी रेख से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करना और उनकी आर्थिक रूप से मदद करना | जैसे कि आप लोग जानते है आज भी देश बहुत से लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है और उनके पास अपना इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं होते इन सभी परेशानियो के देखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान चिरंजीवी योजना राजस्थान को शुरू किया है जिससे किसी  भी गरीब आदमी को बीमारी से बचाया जा सके |

आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

आयुष्मान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आर्थिक जनगणना SEEC 2011 के पत्र परिवार और खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभ ले रहें परिवारों के सदस्यों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा जिससे आप किसी भी प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में अपने परिवार के सदस्यों का इलाज करवा सकते हैं और जल्द ही इस योजना को बढ़ाकर 10 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा सरकार द्वारा किया जाएगा इसलिए आप अपना रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द कर ले

Ayushman Chiranjeevi Yojana Registration

अगर आप भी राजस्थान आयुष्मान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का फायदा लेना चाहते है तो आपको अपनी आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड में ई केवाईसी करवानी होगी।

Ayushman Chiranjeevi Card Kaise Banaye

अगर आप राजस्थान के नागरिक है और आपका नाम आयुष्मान चिरंजीवी योजना लिस्ट में नही आया है तो आप सभी को अपने आस पास लगने वाले बीजेपी संकल्प यात्रा में लगने वाले कैंप में जाना होगा। वहा से आप सभी योजना में नाम जुड़वा सकते है।

नोट: आयुषमान कार्ड की सभी बड़ी जानकारी आप हमारे ग्रुप से जुड़ कर ले सकतें है, क्लिक ज्वॉइन ग्रुप


अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment