NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

ATM New Rules 2024 | एटीएम से पैसे निकालने वालों के नए नियम जारी, अब एटीएम से पैसे निकालना पर देने होंगे इतना चार्ज

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

ATM New Rules 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एटीएम से कैश निकासी के लिए कुछ नए नियम लागू किए। ये नियम 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हुए हैं। इन नियमों का उद्देश्य एटीएम सेवाओं के दुरुपयोग को रोकना और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना है। ये सभी बदलाव आम आदमी की जेब से जुड़े हुए हैं। ये बदलाव आम आदमी के बजट को प्रभावति करेंगे।

आपको बता दें कि हर महीने देश के सभी बैंक (Bank)  अपने ग्राहकों को एक निश्चित सीमा में एटीएम कार्ड देते हैं । ऐसे में ग्राहकों को महीने भर के अंदर चाहे वित्तीय हो या गैर हों हर महीने एटीएम लेनदेन पर अतिरिक्त भुगतान करने होंगे।

Atm Cash Withdraw Free Limit 

  • अधिकांश बैंक एक महीने में आपके स्वयं के बैंक के एटीएम से एक निश्चित संख्या में मुफ्त लेनदेन की अनुमति देते हैं।
  • यह संख्या शहरों में कम और ग्रामीण में अधिक होती है।
  • ये मुफ्त लेनदेन केवल कैश निकासी पर लागू होते हैं।
  • अन्य लेनदेन जैसे मिनी स्टेटमेंट, पिन बदलना आदि पर निःशुल्क नहीं होते हैं।

Atm New Rules Cash Withdraw Limit 

  • अधिकांश बैंकों ने एटीएम से एक दिन में या एक महीने में अधिकतम कैश निकासी की सीमा भी निर्धारित कर दी है।
  • यह सीमा भी बैंक से बैंक में भिन्न हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, SBI डेबिट कार्ड से एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये और एक महीने में अधिकतम 1 लाख रुपये निकाले जा सकते हैं।

ATM सर्विस पर पैसे क्यों ले लेते है 

एटीएम मशीन लगाने और उसके मेंटेनेंस पर पैसे खर्च होते हैं. बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर सलाना पैसे काटता ही है. हालांकि, ये अलग-अलग कार्ड और ऑफर पर अलग-अलग होते हैं. 

SBI ATM Withdrawal Charge 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 25,000 रुपये के मंथली बैलेंस तक 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन देता है. वहीं इससे अधिक विड्रॉल पर आपको प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये और जीएसटी देना होगा. वहीं अन्य बैंक के एटीएम पर आपको 20 रुपये और जीएसटी देना होगा. अगर आपका मंथली बैलेंस 25,000 रुपये से अधिक है तो आप फ्री में जितनी बार चाहें एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं.

PNB ATM Withdrawal Charge 

देश के दूसरे सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक पीएनबी अपने ग्राहकों को मेट्रो और नॉन मेट्रो शहर दोनों में ही 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है. इसके बाद आपको पीएनबी से कैश विड्रॉल पर 10 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा. वहीं अन्य बैंकों में 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को फ्री में 5 एटीएम ट्रांजैक्शन एक महीने में करने की फैसिलिटी देता है. वहीं मेट्रो शहर में अन्य बैंकों में यह लिमिट 3 ट्रांजैक्शन की है. इसके बाद आपको प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

ICICI ATM Withdrawal Charge 

आईसीआईसीआई बैंक भी अन्य बैंकों की तरह 5 ट्रांजैक्शन आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से और दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की है. इसके बाद ग्राहकों को प्रति विड्रॉल 20 रुपये और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 8.50 रुपये देने होंगे. ।

राजस्थान और भारत सरकार की महत्त्वपूर्ण योजनाओ की जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है Yes/No


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post