NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Arun Jaitley Stadium Pitch Report in Hindi | अरुण जेटली स्टेडियम पिच रिपोर्ट

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Arun Jaitley Stadium Pitch Report in Hindi: AUS vs NED Pitch Report के अनुसार आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 24वें मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम अब नीदरलैंड के खिलाफ अरुण जेटली स्टेडियम में उतरेगी। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के पिच स्टेडियम में खेला जाएगा। आइये जानते हैं कि अरुण जेटली स्टेडियम की पिच रिपोर्ट हिंदी के बारे में यानी की (Delhi Arun Jaitley Stadium Pitch Report in Hindi) की पिच किसके लिए फायदेमंद होगी।

Arun Jaitley Stadium Pitch Report Information 

अरुण जेटली स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

अरुण जेटली स्टेडियम की पिच दिल्ली

अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley stadium) जिसे हम फिरोज शाह कोटला स्टेडियम (Feroz Shah Kotla Stadium) के नाम से भी जानते हैं, इंडिया का दूसरा सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है।

अरुण जेटली स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है। यह एक उच्च-स्कोरिंग मैदान है, जहां बल्लेबाज जमकर रन बनाते हैं। पिच पर अच्छी उछाल और गति होती है, जिससे बल्लेबाजों को स्ट्रोक लगाने में आसानी होती है। हालांकि, तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है, क्योंकि उन्हें बाउंस और गति का फायदा मिलता है।

स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है, क्योंकि पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है। हालाँकि, अनुभवी स्पिन गेंदबाज इस पिच पर भी विकेट लेने में सफल रहते हैं।

अरुण जेटली स्टेडियम की पिच का आकार काफी बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है। हालाँकि, क्षेत्ररक्षक भी इस पिच पर फुर्ती से फील्डिंग करते हैं, जिससे बल्लेबाजों को दबाव में रखा जा सकता है।

सामान्य तौर पर, अरुण जेटली स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है, लेकिन तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलती है। स्पिन गेंदबाजों को इस पिच पर ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

  • पहले इस स्टेडियम का नाम फिरोज शाह कोटला स्टेडियम था। लेकिन 12 सितंबर 2019 को इस स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया। ईडन गार्डन के बाद भारत का दूसरा सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है।
  • इस स्टेडियम में पहला मैच 10 नवंबर 1948 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था।

AUS vs NED Pitch Report Hindi Overview

MatchAUS vs NED Pitch Report World Cup 2023 Pitch Report
Date & TimeOctober 25 & 2 PM
VenueArun Jaitley Stadium
Live Broadcast & StreamingStar Sports, DD Sports & Hotstar

 

Feroz Shah Kotla Ground Pitch Report In Hindi

  • यह पिच बल्लेबाजी के लिए मददगार साबित होती है और इसपर गेंद सीधे बल्ले पर आती है और अच्छे शॉट्स लगते है।
  • टॉस अहम भूमिका हमेशा हर मैच में निभाता है इस स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना लाभकर रहेगा।

Arun Jaitley Stadium Pitch report batting or bowling

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम की पिच को स्पिन के अनुकूल माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह स्पिन गेंदबाजों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है।

पिच में आमतौर पर कम उछाल होता है, और गेंद तेजी से मुड़ती है, जिससे बल्लेबाजों के लिए खुलकर अपने शॉट खेलना मुश्किल हो जाता है।

नतीजतन, अरुण जेटली स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी करने वाली टीम की तुलना में गेंदबाजी करने वाली टीम को अधिक पसंद करती है।

बल्लेबाजों के लिए तेजी से रन बनाना आसान नहीं होता है और उन्हें अपने विकेट गंवाने से बचने के लिए सावधानी से खेलने की जरूरत होती है।

पिच का कम उछाल भी बल्लेबाजों के लिए अपने शॉट्स को समय पर लगाना चुनौतीपूर्ण बना सकता है, और उन्हें अपनी तकनीक को तदनुसार समायोजित करने की आवश्यकता होती है।

Arun Jaitley Stadium Delhi Pitch Report In Hindi 

  • पिच की सतह सपाट है और इसमें अच्छी उछाल और गति होती है।
  • पिच का आकार बड़ा है, जिससे बल्लेबाजों को चौके और छक्के लगाने में आसानी होती है।
  • पिच पर ज्यादा टर्न नहीं होता है, जिससे स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती है।

अरुण जेटली स्टेडियम पिच रिपोर्ट बल्लेबाजी या गेंदबाजी

Arun Jaitley Stadium Pitch Report Batting or Bowling Hindi: खास रूप से स्टेडियम की छोटी बाउंड्री और तेज आउटफील्ड भी बल्लेबाजों को मदद करती हुई नजर आती है, कुल मिलाकर अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली पिच है। लेकिन अरुण जेटली स्टेडियम पिच पर हरी घास रहने के कारण इस पिच से तेज गेंदबाजों को सपोर्ट मिलता है साथ ही टेस्ट (Arun Jaitley Stadium Pitch Report Hindi Test Match) मुकाबले में स्पिनर गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी करने में कामयाब रहते हैं।

यह भी पढ़ें

MA Chidambaram Stadium Pitch Report in Hindi | एम ए चिदंबरम स्टेडियम

HPCA Stadium Pitch Report Hindi | धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम पिच रिपोर्ट

Maharashtra Cricket Association Stadium Pitch Report in Hindi

Narendra Modi Stadium Pitch Report | नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट जानें

Arun Jaitley Stadium Pitch Player List

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान), मैक्स ओडोड, बास डी लीडे, विक्रम सिंह, तेजा निदामानुरू, पॉल वैन मीकेरेन, कॉलिन एकरमैन, रोलोफ वान डेर मर्व, लोगान वैन बीक, आर्यन दत्त, रेयान क्लेन, वेस्ली बारेसी, साकिब जुल्फिकार , शारिज अहमद और साइब्रांड एंजेलब्रेक्ट।

Arun Jaitley Stadium Pitch weather Today

दिल्ली में बुधवार को मौसम पूरी तरह साफ रहने की उम्मीद है। दिन में अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक जा सकता है। हालांकि शाम होने पर मौसम में ठंडक आ जाएगी। यही वजह है कि फैंस को पूरा मुकाबला देखने को मिलेगा।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment