Aadhar Card New Rules 2024 | आधार कार्ड को लेकर नए नियम जारी, सरकार ने किया बड़ा बदलाव! देखें पूरी जानकारी

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Aadhar Card New Rules 2024: आधार कार्ड नाम तो सुना ही होगा सबसे जरूरी दस्तावेज माना जाता है सरकारी कार्यों से लेकर अन्य क्षेत्र में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग में लिया जाता जाता है ऐसे में मोदी सरकार आधार कार्ड के लिए नए व्यवस्था लागू करने जा रही है। अब सरकार आधार कार्ड नए नियम लाने जा रही है,अगर आप इसको नही जानते है तो आपको दिक्कत हो सकती है। A

यदि आप आधार कार्ड धारक है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है क्योंकि हम आपको आधार कार्ड के नए नियम और व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

आधार कार्ड नए नियम

अगर आप भी Aadhaar Card धारक है तो आपको  कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। वरना आपको जिंदगीभर के लिए पछताना पड़ सकता है। बता दें सरकार की तरफ से आधार कार्ड को अपडेट कराने की छूट तो दी जाती है, लेकिन आधार कार्ड अपडेट करने को लेकर सरकार की तरफ से कुछ शर्तें लगाई गई हैं, जिन्हें आधार अपडेट कराने वाले यूजर्स को मालूम होना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

यह भी पढ़े

Aadhar Card Mobile Number Check | 2 मिनिट में जाने आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक

Aadhar Card Mobile Number Link 2024 | आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करे

Aadhar Card New Rules 2024

2024 में अब तक आधार कार्ड से जुड़े कोई बड़े बदलाव या नए नियम लागू नहीं हुए हैं। हालांकि, पिछले साल के अंत में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई थीं, जिनका असर 2024 में भी जारी रहेगा। यहां कुछ मुख्य बातें हैं:

  • पहले सभी को सीधे यूआईडीएआई द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित किया जाता था। हालांकि, अब 18 साल या उससे अधिक उम्र के पहली बार आधार कार्ड बनवाने वालों के लिए फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। इसमें पासपोर्ट बनवाने की तरह अधिकारियों द्वारा घर या आधार केंद्र पर जाकर सत्यापन किया जाएगा।
  • मिल रही लेकिन जानकारी के मुताबिक यदि आप नया आधार कार्ड बनवेट हैं तो उनमें 180 दिनों तक का समय लग सकता है आवेदन करने के बाद यूआईडीएआई डाटा गुणवत्ता की जांच करेगा बाद में सर्विस प्लस पोर्टल पर भेज देगा और बाद में ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद कम से कम 180 दोनों का समय लगेगा आवेदक द्वारा लगाए गए सभी दस्तावेज और भौतिक वेरिफिकेशन के बाद आपको आधार कार्ड प्रदान किया जाएगा ।
  • आधार कार्ड लगभग 10 साल पहले बना हुआ है तो आपको ध्यान देने की बहुत जरूरत है क्योंकि अगर आपके आधार कार्ड में कोई भी करेक्शन है यानी कि किसी नाम में गड़बड़ है या फिर स्थान पाता आदि में कोई भी गड़बड़ है या हो सकता है आपकी फोटो सही नहीं लगी हो तो ऐसे में आप अपना आधार कार्ड फ्री में अभी अपडेट करवा सकते हैं यह मौका यूआइडीएआइ ( UIDAI ) अभी दे रही है 
  • अगर आपने समय रहते आधार कार्ड में परिवर्तन नहीं करवाया तो आपका आधार कार्ड भी बंद हो सकता है ।
  • इन नियमों के अलावा UIDAI ने नॉमिनेशन और आधार डिटेल्स को अपग्रेड करने के लिए नए फॉर्म पेश किए है, जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।
  • सरकार ने कहा है कि ‘आधार’ के लिए पात्र व्यक्ति उंगलियों के निशान उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में ‘आईरिस’ स्कैन का उपयोग करके नामांकन कर सकता है। 

दोस्तों इस प्रकार की अपडेट से आपको अवगत रहना चाहिए,और जो भी जरूरी हो उन्हे सही कर लेना चहिए।

अगर आप भी ऐसी ही महत्पूर्ण जानकारी राजस्थान और देश की चाहते है तो हमसे जुड़े Yes/No

 


अन्य लोगों को शेयर करे