NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Aadhar Card Mobile Number Check | 2 मिनिट में जाने आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Aadhar Card Mobile Number Check: क्या आपका आधार कार्ड बना हे और आपको किसी कारण वश ये पता करना है की आपने आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक कोनसा हे, यां फिर आप अपने कोनसा नम्बर दिया था आधार कार्ड बनते समय भूल गए तो आप के लिए बडी खुश खबरी है।

अब आप घर बेठे है इस बात का पता लगा सकते हे की आपके आधार कार्ड में कोनसा मोबाइल नम्बर जुड़ा हे, इसके लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े।

आप सिर्फ अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर देख सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है। आप के आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है इसकी जानकारी प्राप्त होने के बाद आप अपना कोई भी कार्य आसानी से कर सकते हैं और अगर वह मोबाइल नंबर आपके पास चालू अवस्था में नहीं है तो आप उसको बदलवा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि Aadhar Card Mobile Number Check कैसे करते हैं।

Aadhar Card Mobile Number Check

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है तो आप अपने मोबाइल पर आधार सर्विस की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा होने के बहुत सारे लाभ हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के बाद आप बैंकिंग सेवाओं के अपडेट भी समय पर प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है तो आप सिर्फ मोबाइल नंबर ओटीपी के माध्यम से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं एवं उसको पीवीसी कार्ड बनवा सकते हैं l

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करवाने या फिर डाउनलोड करवाने के लिए बहुत परेशान होना पड़ेगा तो आइए जानते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक दस्तावेज

  • मोबाइल या कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • आधार कार्ड नंबर
  • कैप्चा कोड
  • आधार कार्ड

Aadhar Card Mobile Number Check Online

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर देखने के लिए कृपया नीचे दी गई प्रक्रिया कोई ध्यान पूर्वक पढ़े एवं उसी स्टेप्स के अनुसार कार्य करें।

  1. आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है यह देखने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI लिखकर अपने मोबाइल फोन में सर्च करना होगा।
  2. इसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  3. इस होम पेज पर आपको my aadhar(मेरा आधार) पर बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे।
  4. अब आपको Aadhar services (आधार सेवाओ का लाभ उठाएं) वाले विकल्प के अंतर्गत Verify an Aadhar Number (आधार संख्या सत्यापित करें) नंबर वाले विकल्प को सिलेक्ट करके उसमें क्लिक करना है।
  5. इस विकल्प में क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  6. इसमें सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  7. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें जो साइड में दिखाया गया होगा।
  8. अब आपको proceed and verify Aadhar (आगे बढ़े और आधार सत्यापित करें) वाले विकल्प में क्लिक करना है।
  9.  proceed and verify Aadhar वाले विकल्प में क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर ओर आपके जन्म का वर्ष आ जाएगा।
  10. अब यहां आप अपने आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर देख सकते हैं।
  11. अतः इस प्रकार आप Aadhar Card Mobile Number Link Check बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं।

Aadhar Card Mobile Number Check Online Yes/ No

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post