NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

Aadhaar Seeding Online | अब बैंक अकाउंट में NPCI आधार सीडिंग करें और डीबीटी चालू करें

By Rajasthanhelp

Published on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Aadhaar Seeding Online: सभी बैंक धारियों का स्वागत हे जैसे की आप सभी जमते है की अब सरकार दारा सभी सरकारी योजनाओं का पैसे NCPI Aadhar Link Bank Account में जाता है। और आप जानना चाहते हे की आपका बैंक खाता, आपके आधार कार्ड // NPCI  से लिंक है या नहीं तो हमारा ये विशेष आर्टिकल केवल आपके लिए है  जिसमें हम,  आपको विस्तार से Bank Aadhaar Seeding Status चेक करने के तरीके के बारे में बतायेगे जिसके लिए आपको अन्त तक  हमारे साथ बने रहना होगा।

यहां पर हम, आपको बता देना चाहते है कि, Bank Aadhaar Seeding kaise kare की संपूर्ण जानकारी भी देने वाले है जिस से आपके खाते में डीबीटी चालू हो सके। 

Bank Account Aaadhaar Seeding Online 

दोस्तों हमें बैंक में आधार कार्ड सीडिंग करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि सरकार से अगर हमें कोई भी लाभ या कोई भी धनराशि हमारे खाते में प्राप्त करनी होती है तो इसके लिए हमारे बैंक खाते में हमारा आधार कार्ड सीडिंग होना आवश्यक है क्योंकि अगर हमारे बैंक खाते में हमारा आधार कार्ड सीड हुआ तभी सरकार की तरफ से डीबीटी के माध्यम से हमारे बैंक खाते में कोई धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

जैसे कुछ बड़े डीबीटी के माध्यम की बात करे तो किसी भी तरह के सब्सिडी अपने खाते में प्राप्त करते हैं । या किसी भी स्कॉलरशिप का पैसा अपने खाते में मंगा रहे हैं। या किसान सम्मान निधि योजना । कोई भी ऐसा पैसा जो सरकार के तरफ से डीबीटी के माध्यम से आपके खाते में भेजा जाता है । उसके लिए Bank Account Npci link होना जरूरी हे।

Aadhar Bank Account Seeded Process

अब आप समज गए होंगे कि Bank Account Aadhaar Seeding Online In Hindi हम सभी के लिए कितना जरूरी है। 

बैंक में आधार सीडिंग आनलाइन कैसे करे?

दोस्तों अब कई सारी बैंक अपने कस्टमर को यह सर्विस देती है कि वह ऑनलाइन ही घर बैठे अपने बैंक में आधार सीडिंग कर सकें एवं डीबीटी चालू कर सके जैसे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक एवं इसके साथ ही अन्य बैंक भी अपने कस्टमर को यह सर्विस देती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां उपर हमने कुछ बैंक के उपर नाम भी दिए है जिनका आप घर बेठे Aadhaar Seeding Online कर सके।

नोट: आप सभी को बता दू की अगर किसी बैंक का आधार सीडिंग ऑनलाइन नही होता है तो आप तुरन्त अपने बैंक शाखा में जाकर करवा सकती है। 

Aadhar NPCI Link In Bank Account Online

  • आधार को बैंक अकाउंट से जोड़ने के लिए फॉर्म भरें।
  • आपको अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आधार-लिंकिंग फॉर्म मिल जाएगा।
  • अगर फॉर्म वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो अपने बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाएं।
  • अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स और अपना आधार नंबर दर्ज कीजिए।
  • फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की सेल-अटेस्टेड कॉपी जमा कीजिए।
  • काउंटर पर आधार का फॉर्म और फोटोकॉपी जमा कीजिए, जहां आपको वेरिफाई के लिए अपना मूल आधार कार्ड प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है।
  • उसके बाद आपका फॉर्म एक्सेप्ट कर लिया जाएगा
  • आपके बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने में कुछ दिन का समय लग सकता है।
  • आधार लिंक होने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचित किया जाएगा।

 


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post

Leave a Comment